BusinessesEducation

Top 10 Manufacturing Business For Village गाँव में हैं तो आज ही शुरु करें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस ₹50000 से ₹100000 महीना कमाओ

Top 10 Manufacturing Business For Village. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताने वाला हूं 10 ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में जिसे आप दो लाख से कम इन्वेस्टमेंट में ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और आप कहीं पर भी इस बिजनेस को करके बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Top 10 Manufacturing Business For Village-min

Top 10 Manufacturing Business For Village

महत्वपूर्ण बिन्दू

1. Paper plate manufacturing business पेपर प्लेट निर्माण व्यवसाय

प्लास्टिक बैन होने के बाद आज के समय में पेपर इंडस्ट्री में बहुत ही तेजी देखने को मिल रहा है और इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि आज के समय में पेपर प्लेट का डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ गया।

क्योंकि इस पेपर प्लेट को ना धोने का झंझट रहता है ना गिर जाने की वजह से टूटने का डर रहता है।

और यही वजह है कि चाहें छोटी पार्टि हो या बड़ी हर पार्टी हो उसमे पेपर प्लेट की डिमांड बहुत ही ज्यादा रहती है पेपर प्लेट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर आप बहुत ही अच्छा कमाई कर सकते हैं।

आप चाहे कहीं गांव में रह रहे हों या शहर में दोनों ही जगह पर इस बिजनेस को आप कर सकते हैं।

यह बिजनेस कहीं पर भी बहुत ही अच्छे से चलेगी क्योंकि आज के समय में हर जगह पेपर प्लेट की डिमांड बढ़ गई है।

अगर आपको पेपर प्लेट मेकिंग मशीन अच्छी क्वालिटी की चाहिए तो यह मशीन आपको एक लाख से डेढ़ लाख रुपए में अच्छी क्वालिटी की मिल जाएगी।

2. Ball pen manufacturing business बॉल पेन निर्माण व्यवसाय

जैसे कि यह तो आप सभी को पता ही है कि पेन एक रोजमर्रा में काम आने वाली बहुत ही जरूरी प्रोडक्ट है, पेन का इस्तेमाल तो हर जगह पर किया जाता है चाहे वह स्कूल हो ,ऑफिस हो या घर हो आज के समय में सबसे ज्यादा पेन का यूज़ हो रहा है।

तो ऐसे में अगर आप चाहे तो बॉल पेन मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस कर सकते हैं और इसमें आपकी बहुत ही अच्छी कमाई होगी।

बॉल पेन मैन्युफैक्चरिंग का मशीन आपको लगभग ₹200000 में मिल जाएगी।

3. Aluminum foil can container manufacturing machine एल्यूमीनियम पन्नी कंटेनर निर्माण मशीन कर सकते हैं

इसका इस्तेमाल फ्रूट इंडस्ट्री में बहुत ही ज्यादा होता है, हर प्रकार के खाने को पैक करने के लिए जैसे कि यह तो आप सभी को पता ही होगा कि फ्रूट इंडस्ट्री बहुत ही ज्यादा ग्रो कर रहा है ऑनलाइन आ जाने के कारण से।

क्योंकि लोग अपने घर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो उसको पैक करने के लिए बहुत ही ज्यादा पैकेजिंग मैटेरियल की जरूरत पड़ रही है तो अगर ऐसे में आप अल्मुनियम फॉयल कंटेनर का बिजनेस शुरू करेंगे तो इसमें आप बहुत ही अच्छा कमाई कर सकते हैं।

अल्मुनियम फॉयल कंटेनर मशीन दो प्रकार की मिलती है एक फुली ऑटोमेटिक मशीन आती है जिसकी कीमत ₹400000 से ₹800000 तक की होती है।

और दूसरा सेमी ऑटोमेटिक मशीन जिसकी कीमत ₹200000 से ₹300000 में अच्छी क्वालिटी की मिलती है।

4. Potato chips manufacturing business आलू के चिप्स बनाने का व्यवसाय

आज के समय में नमकीन आइटम में सबसे ज्यादा बिकने वाली कोई प्रोडक्ट है तो वह है पोटैटो चिप्स।

आलू चिप्स की डिमांड मार्केट में बहुत ही ज्यादा रहती है यह ना सिर्फ बच्चों को पसंद है बल्कि यह तो हर उम्र के व्यक्ति खाना पसंद करते हैं और यही वजह है कि पोटैटो चिप्स की डिमांड सबसे ज्यादा होती है और कई ऐसे अलग-अलग फ्लेवर के आलू चिप्स मार्केट में मिलते हैं।

तो आप भी आलू चिप्स अपने घर से ही बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं इसमें अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं आलू चिप्स बनाने के लिए आपको तीन मशीनों की जरूरत पड़ेगी।

सबसे पहला आलू चिप्स कटिंग मशीन।
दूसरा फ्लेवर मशीन।
और तीसरा पैकेजिंग मशीन।

यह तीनों मशीन आपको लगभग ₹200000 में बहुत ही आसानी से मिल जाएगी और आपको इसमें रो मटेरियल में आलू और मसाला का यूज करना है।

5. Peanut butter manufacturing business मूंगफली का मक्खन निर्माण व्यवसाय

इसका डिमांड आज के समय में मार्केट में बहुत ही ज्यादा है, क्योंकि जिम करने वाले हर व्यक्ति बहुत ही ज्यादा इसका इस्तेमाल करते हैं यह हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद चीज है।

आज के समय में तो हर कोई हेल्दी रहना चाह रहा है, इसके लिए पीनट बटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा कर रहे हैं।

तो ऐसे में आप अगर पीनट बटर बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं तो इसमें आपका बहुत ही ज्यादा मुनाफा होगा यह बिजनेस आप अपने घर से भी कर सकते हैं।

पीनट बटर मशीन लगभग 60 से ₹70000 में अच्छी क्वालिटी की मिल जाएगी, क्योंकि पीनट बटर को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन हर तरीके से बेच सकते हैं।

6. Flour mill business आटा चक्की व्यवसाय

आपको यह तो पता ही है कि भारत में कोई भी ऐसा घर नहीं होगा जहां पर रोटी ना बनता हो और यही वजह है कि आटे का डिमांड बहुत ही ज्यादा है।

क्योंकि यह रोजमर्रा में यूज़ होने वाली हर घर की प्रोडक्ट है चाहे गांव हो या शहर हो कहीं पर भी आटे का डिमांड बहुत ही ज्यादा रहता है।

तो ऐसे में आप आटे की बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस की शुरुआत आप डेढ़ से ₹200000 से भी कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं।

और ऐसे ही धीरे-धीरे जब आपका बिजनेस बड़ा हो जाए तो आप इस बिजनेस को और भी बड़ा कर सकते हैं और भी अच्छी कमाई कर सकते हैं इस बिजनेस से।

7. Mobile tempered glass manufacturing business मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास निर्माण व्यवसाय

आप सभी को यह तो पता ही है की मोबाइल इंडस्ट्री कितनी बड़ी इंडस्ट्री है।

तो ऐसे में अगर आप मोबाइल टेंपर्ड ग्लास का बिजनेस शुरू करते हैं तो इससे आपका बहुत ही ज्यादा मुनाफा होगा।

और इसकी जो मशीन होती है वह आपको लगभग डेढ़ लाख रुपए में मिल जाएगी।

आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं और इसमें अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

सभी अलग-अलग मॉडल के मोबाइल के टेंपर्ड ग्लास को आप ऑनलाइन भी बेच सकते हैं और ऑफलाइन भी बेच सकते हैं।

8. Agarbatti manufacturing business अगरबत्ती निर्माण व्यवसाय

अगरबत्ती का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसको कम लागत के साथ बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है और इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

इस बिजनेस को आप लगभग ₹100000 से शुरू कर सकते हैं। अगरबत्ती बनाने की ऑटोमैटिक मशीन लगभग आपको 80000 से लेकर 100000 के बीच में अच्छी क्वालिटी की मिल जाएगी।

अगरबत्ती बनाने के लिए जो भी रो-मटेरियल का यूज किया जाता है वह सारी मटेरियल आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाता है आप इस बिजनेस को अपने घर से ही बहुत ही अच्छे से शुरू कर सकते है।

9. Noodle making business नूडल बनाने का व्यवसाय

नूडल तो हर घर के बच्चे खाना पसंद करते हैं, नूडल और सेवई का डिमांड मार्केट में हमेशा बहुत ही ज्यादा रहता है।

नूडल मेकिंग और सेवई मेकिंग का बिजनेस आप एक ही मशीन से कर सकते है।

आप इस बिजनेस को सिर्फ ₹100000 में शुरू कर सकते हैं और अपने घर से बहुत ही अच्छा कमाई कर सकते हैं।

10. Papad Making business पापड़ बनाने का व्यवसाय

हर घर में यह प्रोडक्ट बहुत ही ज्यादा यूज होता है और इस पापड़ के बिजनेस को आप 17000 से लेकर 100000 के बीच में शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस में बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं अपने घर से ही अपने गांव में रहकर।

क्योंकि पानी का जरूरत तो हर किसी को है तो ऐसे में R.O मशीन अगर आप लगाएंगे तो लोग आपके पास से ही पानी लेकर जाएंगे और इससे आपका बहुत ही अच्छा मुनाफा होगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Top 10 Manufacturing Business For Village गाँव में हैं तो आज ही शुरु करें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस ₹50000 से ₹100000 महीना कमाओ) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Top 10 Manufacturing Business For Village गाँव में हैं तो आज ही शुरु करें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस ₹50000 से ₹100000 महीना कमाओ) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www. पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button