Network MarketingBusinessesEducationNews

N.E.T.W.O.R.K formula: नेटवर्क मार्केटिंग में लाखों का नेटवर्क बनाने का N.E.T.W.O.R.K फार्मूला

N.E.T.W.O.R.K formula to make a team of millions. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा नेटवर्क मार्केटिंग में नेटवर्क बनाने का बहुत ही आसान तरीका।

अगर आप इस नेटवर्क फार्मूले (N.E.T.W.O.R.K formula) को अच्छे से समझ जाएंगे तो आपकी जो नेटवर्क के रफ्तार है वह 100% तेजी के साथ बढ़ेगी।

तो चलिए नेटवर्क फॉर्मूले (N.E.T.W.O.R.K formula) को स्टेप बाय स्टेप समझ लेते हैं।

N.E.T.W.O.R.K formula नेटवर्क मार्केटिंग में लाखों का नेटवर्क बनाने का N.E.T.W.O.R.K फार्मूला-min

1. N. – No सुनने से ना डरे

महत्वपूर्ण बिन्दू

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होना चाहते हैं तो नो सुनने से ना डरे।

आज तक ऐसा कोई भी नेटवर्कर नहीं है जो अपने जिंदगी में सफल हो और ना नहीं सुना हो।

नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो इतिहास रचे हैं और हजारों बार नो सुने हैं।

लेकिन वह कभी नो सुनने से नहीं डरे है, अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में नो सुनने से डर जाएंगे तो आप कभी भी नेटवर्कर नहीं बना पाएंगे।

क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में ना सुनने वाले लोग ना प्लान दे पाते हैं, ना प्रोस्पेक्टिंग कर पाते हैं ,ना फॉलोअप ले पाते हैं और ना ही क्लोजिंग कर पाते हैं।

मेरे कहने का मतलब यह है कि जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में नो सुनने से डरते हैं वह नेटवर्क मार्केटिंग कुछ भी नहीं कर पाते हैं।

2. E. – Educate yourself continuously अपने आप को लगातार शिक्षित करें

यानी कि अपने आपको हमेशा एजुकेट करते रहें, बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो ट्रेनिंग सेशन में नहीं जाते हैं वर्कशॉप अटेंड नहीं करना चाहते हैं और किताबें नहीं पढ़ना चाहते हैं।

लेकिन वह चाहते हैं कि करोड़ों रुपए कमाए लेकिन ऐसा पॉसिबल नहीं है, करोड़ों रुपए कमाना है तो अपने आप को हमेशा एजुकेट करते रहना चाहिए और हर वर्कशॉप को अटेंड करते रहना चाहिए और किताबें पढ़ते रहना चाहिए।

इस दुनिया में अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर हैं तो आप अपने आप को निरंतर एजुकेट करते रहिए, क्योंकि अपने आपको हमेशा एजुकेट करते रहना बहुत जरूरी है।

यह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस है लोगों से मिलने का और लोगों की हेल्प करने की यह बिजनेस है लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करने की।

यह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस सिर्फ प्लान दिखाना नहीं है, इस बिजनेस में सिर्फ प्रोडक्ट ही काम नहीं करता है बल्कि आपके पर्सनालिटी भी काम करती है।

और बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ प्रोडक्ट पर फोकस करते रह जाते हैं और जो उनका अपना पर्सनालिटी है उसको इंप्रूव ही नहीं कर पाते हैं।

यही कारण है कि बहुत लोग नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर उसी कंपनी में नाकामयाब हो जाते हैं जिस कंपनी में कई लोग इतिहास बना जाते हैं।

इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप अपने आपको हमेशा एजुकेट करते रहिए।

3. T. Try करते रहिए

अपने जिंदगी में सिर्फ वही इंसान कामयाब होता है जो कोशिश करता है, क्योंकि जो लोग कोशिश छोड़ देते हैं वही लोग हार जाते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए तो कई रास्ते हैं लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में फेल होने का सिर्फ एक ही रास्ता है और वह है ट्राई करना छोड़ देगा।

अगर आप ट्राई करना छोड़ देंगे तो आप नेटवर्क मार्केटिंग में कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

बहुत सारे लोग नेटवर्क मार्केटिंग में ऐसे भी हैं जो कोशिश करना ही छोड़ देते हैं।

क्योंकि जब उनको कोई रिजेक्शन मिलने लगता है तो वह ये कहना शुरू कर देते हैं कि मुझसे यह नहीं हो पाएगा और कोशिश करना ही छोड़ देते हैं।

और यही कारण है नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने का, क्योंकि वही इंसान कामयाब होता है जो कोशिश करने में नाकामयाब नहीं होता है।

4. W. – Wealth mindset धन मानसिकता

आप हमेशा अपना माइंडसेट wealth mindset ही तैयार करें, गरीबों वाला माइंडसेट ना रखें।

कोई भी महान लोग या कोई ऐसे बिजनेसमैन ऐसे ही सक्सेसफुल नहीं होते हैं, हो सकता है कि इसमें से कुछ लोग टैलेंटेड हों लेकिन सारे लोग टैलेंटेड नहीं थे उनके पास सिर्फ एक फिक्स माइंडसेट था और वह माइंडसेट था ग्रोथ माइंडसेट।

ग्रोथ माइंडसेट को डेवलप करके वह अपने हर सपने को अचीव कर लिए।

5. O. – Opportunity को miss ना करें

कई बार ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति प्रोस्पेक्टिंग कर सकते थे लेकिन नहीं किए।

कई लोगों को इनवाइट कर सकते थे लेकिन नहीं किए, उनका नंबर भी ले सकते थे लेकिन वह भी नहीं लिए, यानी कि वह अपने सारे अपॉर्चुनिटी को मिस कर दिए।

एक सफल नेटवर्क मार्केटर अपने किसी भी अपॉर्चुनिटी को मिस नहीं करता है।

एक सफल नेटवर्क मार्केटर अपॉर्चुनिटी की तलाश करते रहता है और जब भी कोई अपॉर्चुनिटी मिलती है तो उस अपॉर्चुनिटी को वह मिस नहीं करता है।

तो इसलिए आपको कोई भी अपॉर्चुनिटी नहीं छोड़ना है।

6. R. – Range बढ़ाइए

आप सिर्फ मेंबर मत बढ़ाइए अपना रेंज बढ़ाइए, यानी कि क्षेत्रफल बढ़ना चाहिए सिर्फ संख्या नहीं बढ़नी चाहिए।

नेटवर्क का मतलब होता है मल्टीप्लाई करना सिर्फ ऐड नहीं करना अगर 1 सालों से आप एक ही जगह पर काम कर रहे हैं तो ऐसे काम करना बेकार है।

1 साल के अंदर कम से कम आपको 5 डिफरेंट प्लेसेस पर काम शुरू करवा देना चाहिए।

क्योंकि जब रेंज बढ़ता है तो टीम अपने आप बढ़ती है।

7. K king नहीं बनाना है kingmaker बनना है

बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर अपने पूरी टीम को बर्बाद कर देते हैं।

साथ में अपनी पूरी जिंदगी भी बर्बाद कर देते हैं king बनाने के चक्कर में।

आपको किंग नहीं बनना है किंग मेकर बनना है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर वही लोग बहुत अधिक पैसा कमाते हैं जो किंग नहीं बनना चाहते हैं बल्कि किंग मेकर बनना चाहते हैं।

जो अपने लीडर्स को किंग बनाते हैं और अपने लीडर्स को फोकस में लेकर आते हैं वही लोग नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होते हैं।

इस फार्मूले को अच्छे से समझ लीजिए और इंप्लीमेंट कीजिए, यह फार्मूला बहुत ही इफेक्टिव है अगर आप इस फार्मूले के साथ नेटवर्क मार्केटिंग में काम करेंगे तो आपकी सक्सेसफुल होने की जो चांस है वह 100% बढ़
जाएगी ।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (N.E.T.W.O.R.K formula: नेटवर्क मार्केटिंग में लाखों का नेटवर्क बनाने का N.E.T.W.O.R.K फार्मूला) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (N.E.T.W.O.R.K formula: नेटवर्क मार्केटिंग में लाखों का नेटवर्क बनाने का N.E.T.W.O.R.K फार्मूला) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www. पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button