BusinessesEducation

How To Start A Business In India 4 स्टेप्स में अपना बिज़नेस स्टार्ट करें

आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा How To Start A Business In India के बारे में, इसमें आप सभी को बताऊंगा दुनिया के अलग-अलग बेहतरीन Busines Ideas के बारे में।

दोस्तों आज मैं आप सभी को बताऊंगा नया बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आप सभी को कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए और आप सभी को कौन-कौन सी तैयारियां करनी चाहिए।

How To Start A Business In India 4 स्टेप्स में अपना बिज़नेस स्टार्ट करें-min

Step 1. Idea Investment Of Market Research मार्केट रिसर्च करें

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों अगर आप सभी अपने खुद का कुछ करना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी Point यह है कि आपको एक्जेक्टली क्या करना है ?

जैसे कि आप सभी को कौन से कामों में ज्यादा इंटरेस्ट है, आप सभी को कौन सा काम करने में सबसे ज्यादा अच्छा लगता है, अगर आप सभी दूसरे किसी के बिजनेस को देखकर उनके जैसा बिजनेस करने जाएंगे तो आपका ही हानि हो जाएगा।

इसलिए आप सभी के पास खुद का बिजनेस आइडिया और खुद का इंटरेस्ट होना चाहिए।

आप सभी को उन चीजों पर ध्यान देना है और यह भी देखना है कि जिस आइडियाज पर आप काम कर रहे हैं, उस पर किसी दूसरे ने भी क्या काम किया है या नहीं।

अगर कोई आपके जैसा ही बिजनेस करता है तो उनसे आप सभी बिजनेस के बारे में सलाह ले और उसके प्रॉफिट लॉस और उसके काम के Style के बारे में जानने की कोशिश करें।

आप सभी को अपनी कंपनी का नाम ऐसे रखना है,जो आपकी कंपनी की Product और सर्विस को Represent करता हो और उसमें लोगो ऐसा रखें जो Attractive हो और साथ में आपके कंपनी को Represent करता हो और हो सके तो आप तीन लोगो के नीचे Company की Headline भी रखे।

3. Government registration of business बिजनेस का गवर्नमेंट रजिस्ट्रेशन

अगर आप सभी छोटा या बड़ा कोई भी तरीके का बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो आप सभी को अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरूरी होता है।

मैं आप सभी को एक मेन तरीके बताऊंगा जिससे आप सभी अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से करवा सकते हैं।

  1. Sole Proprietorship
  2. One – Person Company
  3. Private Limited Company
  4. Limited Liability Company

उसके बाद आप सभी को अपने कंपनी के रजिस्ट्रेशन के हिसाब से बैंक अकाउंट खोलना है।

Tax Registration Process कर पंजीकरण प्रक्रिया

अगर आपके कंपनी का सालाना टर्नओवर 20 लाख से अधिक का है, तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

अगर आप सभी का टर्नओवर 20 लाख से कम है तो MSME रजिस्ट्रेशन यानी कि उद्योग आधार Registered आप सभी करवा सकते हैं।

लेकिन मेरा कहना है कि आप सभी जरूर रजिस्टर्ड करवाएं, आपको फायदा ही होगा।

इसके अलावा आपको इंपोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस के लिए इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड रजिस्ट्रेशन चाहिए।

अगर आप सभी के पास 10 से ज्यादा एम्पलॉइस हैं तो Employees State Insurance Registration चाहिए।

अगर आप सभी के पास 20 से ज्यादा इंप्लाइज हैं तो उसके लिए Provident Fund रजिस्ट्रेशन चाहिए। एकाउंटेंट आपसे आपकी बिजनेस का इनवॉइस रिपोर्ट मांगेगा।

तो आप सभी सोच में पड़ जाएंगे कि यह रिपोर्ट हम कहां से लाएंगे, इसके बारे में आप सभी को एक आसान तरीका बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने पूरे बिजनेस का अकाउंट संभाल सकते हैं।

इसके लिए आप सभी को नहीं तो कंप्यूटर चाहिए और नहीं तो Tally का Knowledge चाहिए यह काम आप सभी के मोबाइल में बहुत ही आसान तरीके से हो सकता है।

इसके लिए MyBillBook Application है, अगर आप सभी इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में चलाना चाहते हैं तो आपके लिए कंप्यूटर वर्जन भी उपलब्ध है, MyBillBook App Play Store पर भी उपलब्ध है।

आप वहां से उसको डाउनलोड कर सकते हैं। यह आप सभी के लिए बिल्कुल फ्री है और सिक्योर है और साथ ही साथ में MyBillBook App का इस्तेमाल Retailer, Wholesaler, Manufacturer, Distributor कोई भी कर सकता है।

दोस्तों आप सभी MyBillBook App से सिर्फ 1 मिनट में आप आप अपने कस्टमर का बिल बना सकते है इसके अलावा इसके बहुत सारे फायदे हैं।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में MyBillBook Open करे और अपनी भाषा को चुने और उसमें अपना मोबाइल नंबर Verify करे और अगर आप सभी का बिजनेस GST Registration है तो आप सभी जीएसटी नंबर इंटर करके लॉगइन कीजिए।

एक मिनट में आप किसी भी कस्टमर का इनवॉइस बना सकते हैं, उसे प्रिंट पीडीएफ या फिर डायरेक्ट व्हाट्सएप में भेज सकते हैं और इतना ही नहीं आप सभी ऑनलाइन पेमेंट और यूपीआई पेमेंट भी ले सकते हैं और इसी एप्लीकेशन से आप सभी अपने कस्टमर का पेंडिंग ट्रांजैक्शन देख सकते हैं।

इनवॉइस में आप सभी बैंक डिटेल्स यूपीआई डिटेल्स, कंपनी नेम, लोगो, एड्रेस और कांटेक्ट इन्फो Add कर सकते हैं।

और सबसे जरूरी बात यह है कि आप सभी MyBillBook App से आप अपने बिजनेस की डे-बुक प्रॉफिट And लॉस स्टॉक समरी, सेल समरी सब कुछ आसानी से देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इसके अलावा आप सभी सेल्स मैन, डिलीवरी पर्सन, स्टॉक्स मैनेजर जैसे मेंबर भी इसमें ऐड कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन से आप सभी अपना वेबसाइट फ्री में ही बना सकते हैं और सिर्फ एक क्लिक में ही कंपनी का ग्रीटिंग्स कार्ड और ऑफर कार्ड बना सकते हैं।

दोस्तों अगर आप सभी पहले से ही कोई अकाउंटिंग App या सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं तो आप उसका डाटा MyBillBook App में Upload कर सकते हैं।

अगर आप सभी के किसी भी कस्टमर्स का बिल बाकी है तो तो आप सभी अपने व्हाट्सएप से नोटिफिकेशन भेज कर बिल की कॉपी भी भेज सकते हैं और उसके साथ आप सभी बहुत अच्छे और दिलचस्प व्हाट्सएप स्टीकर भी भेज सकते हैं जो आप सभी को एक बार जरूर देखना चाहिए।

अगर आप सभी का मोबाइल भूल जाए या टूट जाए या कोई भी प्रॉब्लम हो जाए तो यह App आपके डेटा का Secure Backup भी ले लेता है।

दोस्तों आप सभी को बता दूं कि MyBillBook App Play Store पे भी उपलब्ध है आप सभी वहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

4. Company Marketing कंपनी की मार्केटिंग

आप सभी को बता दूं कि मार्केटिंग के लिए बहुत ही पुराने तरीके तो हैं, लेकिन मै आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बताऊंगा।

हो सके तो आप सभी अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल मार्केटिंग कराएं।

क्योंकि आज के समय में हर कोई डिजिटल होने लगा है, आप सभी अपना वेबसाइट या App बना सकते हैं जिससे आप सभी अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग करवा सकते है।

आप सभी अपने बिजनेस का कांटेक्ट नंबर एक ही रखें और उसे आप बार-बार चेंज न करें क्योंकि आपकी कंपनी का कस्टमर केयर या फिर कंपनी का परमानेंट नंबर ऐसा रखे जो याद रखने में टाइप करने में आसानी हो।

आप सभी को अपनी कंपनी की एक ही ईमेल आईडी रखना है। उस ईमेल से किया कन्वर्सेशन आप सभी के बिजनेस को प्रोफेशनल और ट्रस्टेबल बनाता है और आप सभी अपने ईमेल कंपनी के नाम रिलेटिव ही रखें।

दोस्तो इस लेख में यह था आप सभी के लिऐ एक छोटी सी बाते जो आप सभी अपने Business को Start करने से पहले सोचे और अपने ध्यान में रखे जो मैंने इस लेख में आप सभी को बताया है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (How To Start A Business In India 4 स्टेप्स में अपना बिज़नेस स्टार्ट करें) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (How To Start A Business In India 4 स्टेप्स में अपना बिज़नेस स्टार्ट करें) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www. पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button