BusinessesNetwork Marketing

Direct Selling Growth Formula : गेस्ट को ज्वाइन कराते ही यह 5 काम कीजिये आपका गेस्ट कभी NEGATIVE नहीं होगा

Direct Selling Growth Formula. अगर आप गेस्ट को ज्वाइन कराते ही यह काम करेंगे तो आपका गेस्ट कभी नेगेटिव नहीं होगा। आपने अपने गेस्ट को प्रजेंटेशन दिया और उसके सारे ऑब्जेक्शन को दूर करके आपने उसको ज्वाइन करा दिया, ज्वाइन करते ही गेस्ट के मन में बहुत सारे सवाल पैदा होते हैं इस इंडस्ट्री के प्रति और आपके कंपनी के प्रति कुछ पॉजिटिव तो कुछ नेगेटिव।

लेकिन ज्यादातर वह नेगेटिव ही सोचता है। गेस्ट को ज्वाइन कराने के बाद जो मैं इस लेख में 5 पॉइंट बताने वाला हूं उस बात को अगर आपने अपने गेस्ट को बता दिया तो वह कभी नेगेटिव नहीं होगा और बड़े ही उत्साह के साथ उस काम को करेगा।

Direct Selling Growth Formula

डायरेक्ट सेल्लिंग में तेजी से टीम बढ़ाने का फार्मूला Formula to increase team rapidly in direct selling

महत्वपूर्ण बिन्दू

Direct Selling Growth Formula

1. अच्छा निर्णय Good Decision

यह Feel कराएं आपने ज्वाइन करके बहुत ही अच्छा डिसीजन Decision लिया है। इससे क्या होता है कि वह ज्वाइन तो हो गया है लेकिन उसके मन में अभी भी शंका व डाउट चलते रहते हैं। उसके मन में अभी भी यह सवाल चलता रहता है कि हमने ज्वाइन करके अच्छा किया या नही उनका डिसीजन कैसा है यह बताने के लिए, उनको महसूस कराने के लिए E.S.B.I मॉडल के बारे में बताएं।

इस दुनिया में 4 तरह के लोग रहते हैं

  1. Employee
  2. Self employed
  3. Business Owner
  4. Investor
Direct Selling Growth Formula

जो Employee और Self employed हैं इनका पॉपुलेशन 95% है लेकिन इनके पास दुनिया का मात्र 5% ही पैसा है।

लेकिन जो बिजनेसमैन और इन्वेस्टर हैं उनका पॉपुलेशन 5% है लेकिन इनके पास दुनिया का 95% पैसा है। एंप्लॉय और सेल्फ एंप्लोई कैटेगरी वाले लोग हमेशा Active income करते हैं और बिजनेसमैन और इन्वेस्टर Passive income generate करते हैं।

Passive income का मतलब यानी कि जब वह काम नहीं करते हैं तब भी पैसा आता है। एंप्लॉय जिंदगी भर दूसरों के लिए काम करते हैं और दूसरों को ही आमिर बनाते हैं। इनके पास ना तो समय की आजादी होती है और ना ही पैसे की आजादी होती है और सेल्फ एंप्लोई वाले लोग खुद के लिए काम करते हैं।

जैसे कि एक वकील ,एक डॉक्टर और एक दुकानदार, लेकिन इनके पास समय की आजादी नहीं होती है। क्योंकि जब तक इनका सेटर ऑन रहता है यानी कि जब तक दुकान खुला रहता है तब तक पैसा आता है दुकान बंद तो पैसा बंद या डॉक्टरी बंद तो पैसा बंद।

एक बिजनेसमैन, यह एक सिस्टम का निर्माण करते हैं और लोगों से अपना काम करा कर अमीर बनते हैं और इनके पास समय की भी आजादी होती है और पैसे की भी आजादी होती है। लेकिन अगर आप एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आपके पास बहुत ज्यादा पैसा होना चाहिए और आपको बिजनेस का ज्ञान होना चाहिए।

लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत ही कम पैसों को इन्वेस्ट करके आप बहुत बड़ा पैसा कमा सकते हैं सिर्फ आपको इसकी ट्रेनिंग लेने की जरूरत है और सिस्टम को फॉलो करने की जरूरत है आप कामयाब जरूर होंगे

और चौथा कैटेगरी होता है इन्वेस्टर का जो पैसे से पैसे कमाते हैं जैसे कि वह शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं, प्रॉपर्टी में डील करते हैं या क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करके बहुत बड़ा पैसा कमाते हैं ।

2. Cut rejection about friends, relatives, and Negative people

रिजेक्शन करना क्यों जरूरी है, क्योंकि आपको पता है की जैसे ही वह लोगों से बताएंगे कि हमने एक कंपनी ज्वाइन किया है तो लोग तुरंत उका मजाक उड़ाना शुरू कर देंगे । जैसे कि लोग उनसे यह कहना शुरू कर देते हैं लो भाई तुम भी फस गए यह काम तो मेरे मामा का लड़का बहुत पहले ही करके छोड़ दिया है, एक मेरा दोस्त भी ऐसे ही कंपनी में जुड़ा था कुछ भी नहीं हुआ इसमें तो सिर्फ बड़े-बड़े सपने दिखाते हैं और कुछ होता ही नहीं है ।

इस तरह के बहुत से Rejection उसे सुनने पड़ेंगे अगर आपने पहले ही उसका रिजेक्शन नहीं काटा तो वह नेगेटिव हो जाएगा।

1. Management is better than treatment

अगर आप लगातार बयाम नहीं करेंगे तो आप मोटापा से ग्रसित हो सकते हैं यानी कि जो मैनेजमेंट होता है वह ट्रीटमेंट से अच्छा होता है यानी कि आप पहले से ही मैनेजमेंट करके रखिए आपको ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

2. Presentation is better than cure

अगर आप से पूछा जाए की पोलियो का ड्रॉप कब दिया जाता है, पोलियो होने से पहले की पोलियो होने के बाद तो आप बोलेंगे पोलियो होने से पहले तो पोलियो का ड्रॉप क्यों दिया जाता है, क्योंकि पोलियो ना हो तो आपको भी अपने गेस्ट का रिजेक्शन पहले ही काटना है।

सलाहकार के प्रति तो सबसे पहले यह जानना है कि उनको कहां-कहां से रिजेक्शन मिल सकता है सबसे पहले उनके माता-पिता से दूसरा उनके दोस्त से तीसरा उनके रिलेटिव से और चौथा फेलियर पर्सन से।

3. Parents के प्रति rejection कैसे कट करें

आप अपना खुद का उदाहरण देकर यह बोलिए की जानते हैं, जब मैंने इस बिजनेस को ज्वाइन किया था और मैंने अपने पापा से जब बताया था तब उस टाइम मेरे पापा ने इस बिजनेस को करने से मना कर दिए लेकिन जब मैंने अपने सीनियर से सलाह लेकर अपने पापा को इस प्रेजेंटेशन में लाया तब जाकर आज मेरे पापा भरपूर मेरा सपोर्ट करते हैं और यह बोलते हैं कि बेटा तुम डायमंड बनो।

क्योंकि उस टाइम मैंने अपने पापा को अच्छे से नहीं समझा पाया था लेकिन जब मैंने अपने पापा को इस प्रेजेंटेशन में लाया और अपने सीनियर से मिलाया तब जाकर उनकी सारी नेगेटिविटी दूर हो गई और आज वह मेरा भरपूर सपोर्ट करते हैं।

4. फ्रेंड और रिलेटिव से मिलने वाले रिजेक्शन को कैसे कट करें

सबसे पहले आप अपने गेस्ट से यह पूछिए कि सलाह किससे लेना चाहिए तो वह बोलेंगे अपने से बड़ों से तो फिर आप कहीं का एड्रेस पूछिए और वहां जाने का रास्ता पूछिए और यह पूछे कि वहां जाना होगा तो हम कैसे जाएंगे तो वाहां का रास्ता कौन बताएगा जाहिर सी बात है जो वहां गया होगा वह बताया नहीं तो जिसको उसके बारे में पता होगा वह बताएगा।

या अगर हमें शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना है तो हम किस से सीखेंगे उसी से सीखेंगे जो ऑलरेडी शेयर मार्केट में पैसा लगाकर पैसा कमा रहा है या जिसके पास शेयर मार्केटिंग का ज्ञान है, सेम उसी तरह से आपका फ्रेंड क्या करता है तो वह जॉब करता है या आपके रिलेटिव भी जॉब करते हैं तो वह हमें बिजनेस के बारे में कैसे जानकारी दे सकते हैं।

3. जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में फेल हो गए हैं

आप खुद सोचिए जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में फेल हो गए हैं वह आपसे क्या कहेंगे, क्या यह कहेंगे कि आपने ज्वाइन करके बहुत अच्छा किया या वह यह बोलेंगे तुम फस गए हो और तुम्हारा पैसा डूब गया ऐसा कुछ होता नहीं है और पता नहीं क्या-क्या कहते हैं।

लेकिन आप बताइए क्या 10 वीं क्लास में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी पास हो जाते हैं नहीं या सरकारी नौकरी का एग्जाम देने वाले सभी लोगो की नौकरी लग जाती है नहीं, सभी लोगों की नौकरी नहीं लगती है। तो क्या लोगों ने सरकारी नौकरी की तैयारी करना छोड़ दिया है नहीं, क्योंकि उसके लिए वह लोग प्रतिदिन मेहनत करते हैं अगर देखा जाए तो सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही है।

आप सोचिए 10 वीं क्लास में टॉपर कौन होता है और नौकरी किसकी लगती है जाहिर सी बात है कि जो लगातार मेहनत करेंगे वही टॉपर होंगे और उसी का नौकरी भी लगेगी तो अगर आप भी लगातार मेहनत करेंगे तो आप कामयाब होंगे कि नहीं आप जरूर कामयाब होंगे।

क्योंकि यहां आपको भरपूर सपोर्ट मिलता है और ट्रेनिंग मिलता है। मान लीजिए कि एक व्यक्ति पहली बार बाइक चलाने गया और उसका एक्सीडेंट हो गया और उस एक्सीडेंट में उसका पैर टूट गया और उसी दिन आप उससे पूछने चले गए कि मैं बाइक सीखना चाहता हूं तो वह आपको क्या सलाह देगा वह तो यही बोलेगा की तुम बाइक चलाना मत सीखो।

क्योंकि इससे एक्सीडेंट हो जाता है पैर टूट जाता है बाइक चलाना अच्छा नहीं है।

वह ऐसा क्यों बोलता है क्योंकि उसका एक्सीडेंट हो गया है तो वह सोचता है कि आपका भी एक्सीडेंट हो जाएगा लेकिन आप सोचिए क्या सिर्फ एक आदमी की एक्सीडेंट हो जाने की वजह से क्या दुनिया के सारे लोग बाइक चलाना छोड़ दिए हैं नहीं बाइक चलाना नहीं छोड़े हैं।

सेम उसी तरह जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में फेल हो गए हैं वह लोगों को नेगेटिव सलाह देते हैं क्योंकि वह खुद कामयाब नहीं हुए तो वह चाहते हैं कि कोई कामयाब ना हो इसलिए वह लोग सोशल मीडिया के जरिए नेगेटिविटी फैलाते हैं।

आप खुद सोचिए कि अगर डायरेक्ट सेलिंग बुरा होता तो क्या भारत सरकार गाइडलाइंस लेकर आती और बहुत बड़े-बड़े स्पीकरो ने डायरेक्ट सेलिंग का बड़ाई किए हैं। अगर नेटवर्क मार्केटिंग बुरा होता तो वह बड़ाई नहीं करते नेटवर्क मार्केटिंग बुरा नहीं है जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में असफल हो जाते हैं वह लोग इसे बुरा बना देते हैं।

4. Dream सपना

सबसे पहले आप उनका सपना जानिए है की उनका सपना क्या है? डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर बताने के बाद उनका सपना जानना है कि उनका सपना क्या है आखिर वह इंडस्ट्रीज में क्या लेना चाहते हैं गाड़ी, घर या शादी करना चाहते हैं जो भी उनका सपना हो।

उनका सपना जानने का एक यह तरीका है कि सबसे पहले आप अपना सपना बताइए की आपका सपना क्या है और दूसरा जो लोग इस बिजनेस में कामयाब होकर अपने ड्रीम को अचीव कर लिया है उनका बताइए।

जब आप उनके बारे में बताएंगे तो इससे उनका सपना और गहरा होगा। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कामयाब होने के लिए ड्रीम बहुत जरूरी है क्योंकि सपना इंधन की कार्य करती है ।

5. उनका सपना जानने के बाद उनके सपनों को गोल (लक्ष्य) में कन्वर्ट कीजिए

एक पेज दीजिए और उस पेज में बीच में एक लाइन लगा दीजिए एक तरफ लिखिए कि आपको क्या चाहिए और दूसरी तरफ यह लिखिए कि आपको क्या करना पड़ेगा।

अगर वह यह बोलेंगे कार लेना है तो पूछिए कि कौन सी कंपनी की कार लेना है और मॉडल नंबर क्या होगा और उसका प्राइज क्या होगा उसका कलर कैसा होगा कब लेना है किस शोरूम से लेना है। इस सब के बारे में आप उनसे डेट, मंथ, ईयर के साथ में उसका पिक उनके मेंन पृष्ठ पर होना चाहिए।

अगर वह घर बनाने के लिए बोलेंगे तब भी आपको ऐसे ही करना है। यानी कि एक साइड में क्या चाहिए और दूसरी साइड उसको लेने के लिए क्या करना होगा तो उसको लेने के लिए आपको ट्रेनिंग लेना पड़ेगा आपको डेली इस बिजनेस के लिए 3 से 4 घंटे का टाइम निकालना पड़ेगा और जो लोग रिजेक्शन देंगे उस रिजेक्शन को भी सहना पड़ेगा।

तब जाकर आपका यह सपना पूरा हो पाएगा यानी कि आपको उनसे यह बताना है कि क्या चाहिए और उसको पाने के लिए क्या-क्या करना होगा यह दोनों बताइए।

चलिए एक बार फिर इसका रिवीजन कर लेते हैं

  1. Feel to guest your decision is rightआपको उनको फील कराना है कि आपने ज्वाइन करके अच्छा डिसीजन लिया है उनको E .S.B.I मॉडल बताएं।
  2. Cut rejection दोस्त के प्रति रिश्तेदार के प्रति नेगेटिव लोगों के प्रति रिजेक्शन को काटना है।
  3. Future of Direct selling डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर बताएं कि अगर उन्होंने ज्वाइन किया है तो इस इंडस्ट्री से वह कितना ऊपर पहुंच सकते हैं उन्हें यह बताना है।
  4. Know his dream उनका सपना जानिए।
  5. Convert his dream into goal उनके सपनों को गोल में बदलिए यानी कि उनको क्या चाहिए और उसे पाने के लिए क्या क्या करन होगा ।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “Direct Selling Growth Formula : गेस्ट को ज्वाइन कराते ही यह 5 काम कीजिये आपका गेस्ट कभी NEGATIVE नहीं होगा” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह सभी लोग भी “Direct Selling Growth Formula : गेस्ट को ज्वाइन कराते ही यह 5 काम कीजिये आपका गेस्ट कभी NEGATIVE नहीं होगा” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button