BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Podcast से पैसे कैसे कमाये 50k से 1 लाख महीना

दोस्तों इस लेख में आपको podcast क्या है और podcast से पैसे कैसे कमाए ,podcast कैसे शुरू करें, इससे रिलेटेड जानकारी मिलने वाली है। अगर आप जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

दोस्तों आज के इस बदलते दौर में हर कोई चाहता है वो खूब पैसा कमाए. ताकि एक अच्छी-खासी lifestyle जी सके। इसके लिए लोग अच्छी companies में जॉब भी करते है तो कुछ लोग अपना business लेकिन क्या आपको पता है आज के समय में पैसा कमाने के कई ऐसे साधन आ चुके है जिनसे आप पैसा कमा सकते है.वो भी घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से , हालांकि उसके लिए आपको कुछ खास बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है. दरअसल बीते कुछ सालों से youtube, facebook, Instagram जैसी सोशल साइट्स से लोग कई तरीके से काफी पैसा कमा रहे है. साथ ही अपनी एक पहचान भी बना रहे हैं और इन्ही सब के बीच आपने एक और नाम सुना होगा podcasting का. अब आप सोच रहे होंगे ये podcast क्या है और इससे कैसे पैसा कमाया जा सकता है. तो दोस्तों आज आपको हम बताने जा रहे है podcast के बारें में और इससे कैसे podcast से पैसा कमाया जा सकता है ये भी आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे।

दरअसल दोस्तों आज के समय में महंगाई काफी ज्यादा बढ़ गई है. तो दूसरी तरफ पैसा कमाने के नए नए तरीके भी सामने आने लगे है लेकिन सिर्फ कुछ ही लोग इन तरीकों का सही से use कर पाते है। आज youtube, blogging, Instagram, Facebook जैसी साइट से कई लोग काफी पैसा कमा रहे हैं. लेकिन आज भी बहुत ही कम लोग है जिनको podcast के बारें में पता है और उससे पैसा कमा रहे है। दरअसल विदेशों में काफ़ी समय से podcast का use किया जाता है. और विदेशों में ही कुछ लोग podcast के जरिए खूब पैसा कमा रहे है. हालांकि अब भारत में भी podcast ने अपनी दस्तक दे दी है जिसके जरिए अब लोग पैसा कमाना शुरू किए हैं। आज इंडिया में कई ऐसे podcast है जिनके ना सिर्फ प्रोग्राम अच्छे है बल्कि वो podcast के जरिए काफी successful भी है. तो चलिए आपको बताते है podcast होता क्या हैं।

पॉडकास्ट क्या है (podcasting)

दोस्तों, Podcast एक तरीका है जिसके जरिए आप अपनी आवाज रिकार्ड करके या फिर दो चार लोग साथ में बैठकर किसी टॉपिक पर चर्चा करके पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके का use पहले विदेशों में होता था। लेकिन अब इंडिया में भी कुछ ऐसे लोग है जो podcast के जरिए पैसा कमा रहे है। लेकिन क्या आप जानते है इंडिया में भी सिर्फ कुछ ही ऐसे Influencer है जो podcast के जरिए पैसा कमा रहे हैं या जिनको podcast के बारें में जानकारी है।

पॉडकास्ट का new version

बता दें ये लोग किसी भी topic पर अपनी आवाज रिकार्ड करते है और उसे Internet के जरिए upload कर देते है या दूसरे शब्दों में कहें तो कोई भी content जिसे हम सिर्फ सुन सकते है और जिसे हम Audio के फॉर्मेट में upload कर सकते है उसे हम Podcast कहते है। लेकिन आज कल पॉडकास्ट को लोगो ने थोड़ा अलग और इंटरस्टिंग बना दिया अब दो या दो से अधिक लोग साथ में बैठकर किसी टॉपिक को लेकर discuss करके अपने experience शेयर करके , घप सप मारकर भी पॉडकास्ट बना दिया है जैसे पहले पुराने ज़माने में लोग ग्रुप में बैठकर बात चीत किया करते थे अब डिजिटली उसे पॉडकास्ट बना दिया गया है।

लेकिन दोस्तों एक successful podcast के लिए जरूरी है आपका content भी काफी strong होना चाहिए। आज कल लोग यूट्यूब पर भी पॉडकास्टिंग शुरू कर दे रहे हैं इसमें लोग फेमस लोगो के इंटरव्यू करके पॉडकास्ट कर रहे हैं। For example:- जैसे हम किसी content को लिखते है तो उसे article या blogging कह्ते है ठीक उसी तरह जब हम किसी Content को ऑडियो के format में सुनते हैं तो उसे Podcast कहते हैं एक्चुअल में पॉडकास्ट ऐसा ही होता था लेकिन आजकल लोग वीडियो फॉर्मेट में भी पोडकटिंग कर रहे हैं।

रेडिओ और पॉडकास्ट में अंतर

हाँ लेकिन आप podcast को रेडियो नहीं समझना. क्यूंकि दोनों में थोड़ा सा अन्तर हैं। दरअसल रेडियो पर कुछ भी सुनने के लिए आपको रेडियो स्टेशन पर depend रहना पड़ता है। लेकिन podcast में ऐसा नहीं है podcast में आप कुछ भी अपनी मर्जी से सुन सकते हैं. उसके लिए आपको सिर्फ Internet की जरूरत होती हैं. इसके अलावा इसमें ज्यादा इनवेस्ट भी नहीं करना पड़ता क्यूंकि इसके लिए आपको सिर्फ एक अच्छे मोबाइल फोन और mic की ज़रूरत होती हैं. लेकिन इसमें भी एक खास बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है दरअसल आपको podcast ऐसा होना चाहिए जिस पर audiance ज्यादा से ज्यादा आए और आपके podcast को सुनें. अगर आपके podcast पर ज्यादा followers आयेंगे तो उससे आपका podcast काफी popular हो जायेगा. इसके लिए आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है कि आप जिस भी टॉपिक पर podcast करने जा रहे है वो informative होने के साथ साथ interesting भी होना चाहिए।

  • Instagram से पेंसे कैसे कमाए| महीने के 50 हजार से 1 लाख रूपए
  • Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते 2023|Dream11 Se Kaise Paise Kamaye

Podcasting कैसे शुरू करें

सबसे पहले सवाल ये उठता है कि Podcasting कैसे शुरू की जाये और इसके लिए किस किस चीज की ज़रूरत होती हैं. दरअसल Podcasting शुरू करने के लिए ज़रूरी है एक topic की जिस पर आपको interest हो या फिर लोगो की जो अपना कुछ valuable experience शेयर कर सके। तभी आप उस टॉपिक पर एक अच्छा Content तैयार कर पाओगे फिर आप उस पर पॉडकास्ट कर पाओगे इतना ही नहीं आपको एक computer, Internet और mic की भी जरूरत होगीं. जिसके जरिये आप अपना podcast शुरू कर पाएंगे. लेकिन अब आप सोच रहें होंगे इतने सब से podcast से पैसा कैसे कमाया जायेगा तो बता दें pod casting के लिए आपको एक platform की जरूरत पड़ेगी जिस पर आप अपना रिकॉर्ड किया हुआ audio को upload करोगे।

यूट्यूब पॉडकास्ट शुरू कर सकते हो

आप यूट्यूब पर भी पॉडकास्टिंग शुरू कर सकते हो जैसे आजकल लोग कर रहे है जिनलोग ने लाइफ में कुछ हासिल किया है या फिर जिनके पास कोई अनुभव हो दूसरे लोगो से कुछ अलग किया है उनका आप पॉडकास्टिंग कर सकते हो उनका इंटरव्यू कर सकते हो। लोगो की इंस्पायरिंग कहानियां अदि टॉपिक पर आप बात कर सकते हो। पॉडकास्ट में आप कोई भी टॉपिक पर बात कर सकते हो जिसमे लोगो को इंटरेस्ट हो।

इसके अलावा अगर आप computer से अपना podcast start करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कुछ online website पर sign up करना होगा. जिसके बाद आपका podcast start हो जायेगा. Podcast के लिए कुछ खास websites है.

Podcast पर Channel कैसे बनाए?

अगर आप लोगों को पोस्टकार्ड से पैसे कमाना है। तो सबसे पहले उसके लिए आपको पॉडकास्ट पर अपना चैनल बनाना होगा। अगर आप लोगों को यह नहीं पता कि पॉडकास्ट पर चैनल कैसे बनाया जाता है या उसका तरीका क्या होता है। तो अब हम आपको इसी सवाल का जवाब बताने वाले हैं कि कैसे आप पॉडकास्ट पर अपना चैनल बना सकते हैं। पूरी जानकारी जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को जरूर पढ़ें।

किसी भी पॉडकास्ट चैनल बनाने से पहले आपको इस बात के बारे में सोचना होगा कि आप किस तरह का पॉडकास्ट शुरू करना चाहते हैं  जैसे कि सोलो पॉडकास्ट, इंटरव्यू पॉडकास्ट या फिर मल्टी होस्ट पॉडकास्ट। जैसे ही आप अपने पॉडकास्ट के टाइप के बारे में सोच लेंगे। उसके बाद आपको कुछ चीज और करनी होगी।

पॉडकास्ट का नाम सोचे

आप जब कोई भी चैनल बनाते हैं तो सबसे जरूरी होता है उसका नाम। इसलिए जब भी आप पॉडकास्ट चैनल बनाना शुरू करेंगे सबसे पहले आपको उसका नाम सोचा होगा कि आप अपने पॉडकास्ट का नाम क्या रखेंगे। ध्यान रहे आपको अपने पॉडकास्ट का कुछ ऐसा नाम सोचा होगा जो कि थोड़ा अलग हो और लोगों का ध्यान ज्यादा आकर्षित करें। कोशिश करें कि अपने पॉडकास्ट का नाम आप छोटा ही रखें। और ऐसा नाम रखें जो लोग सुनते ही समझ जाएं कि यह आपका पॉडकास्ट है।

पॉडकास्ट के niche के बारे में सोचना होगा

जब आप अपने पॉडकास्ट का नाम सोच लेंगे फिर अब बारी आती है niche के बारे में सोचने की। अब आपको यह देखना होगा कि आप किस कैटेगरी या niche से जुड़ी पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं। आपको पॉडकास्ट पर काफी तरह के कैटिगरीज मिल जाते हैं। जैसे फिटनेस, बिजनेस, एंटरटेनमेंट, इन्वेस्टिंग आदि। अब आपको किस niche पर काम करना है या पॉडकास्ट बनाना है वह आपको खुद सोचना होगा। आप अपने जानकारी के हिसाब से कोई भी कैटेगरी अपने पॉडकास्ट के लिए चुने। ताकि आप अपने पॉडकास्ट की मदद से लोगों को ज्ञान दे पाए।

चाहे आप हो या फिर कोई और हर कोई आजकल किसी एक्सपर्ट से ही कुछ भी सीखना चाहता है। साथ ही आपको एक टैगलाइन को भी चुनना होगा। ध्यान रहे आपका टैगलाइन ऐसा होना चाहिए कि पढ़ते ही पता चल जाए कि वह किस कैटेगरी का पॉडकास्ट है। साथ ही आपका टैगलाइन हमेशा छोटा भी होना चाहिए। 

Podcast Description लिखिए

आपको अपने पॉडकास्ट पर आपके niche से जुड़ी हुई जानकारी लिखनी होगी वह भी डिस्क्रिप्शन के form में।

आपका डिस्क्रिप्शन ऐसा होना चाहिए ताकि उसे पढ़ने वाले या सुनने वाले को यह पता चल जाए कि आपका पॉडकास्ट किस तरह का होता है। और यह पढ़कर आपको यूजर्स फॉलो कर दें क्योंकि ज्यादातर पॉडकास्ट वालों को उनके नाम और उनका डिस्क्रिप्शन पढ़कर ही फॉलो किया जाता है। इसलिए अपने पॉडकास्ट का नाम और डिस्क्रिप्शन दोनों ही बहुत अच्छा रखने की कोशिश करें। 

अपने पॉडकास्ट का Cover Art अच्छा रखिए

आप अगर किसी पॉपुलर पॉडकास्ट का चैनल देखते होंगे तो उसमें आपको एक बेहतरीन कवर डिजाइन देखने को मिलता होगा। काफी पॉपुलर पॉडकास्ट द्वारा यह बताया गया है कि उनकी पॉडकास्ट में ग्रोथ आना उनके कवर डिजाइन पर भी निर्भर करता है। जितना अच्छा पॉडकास्ट में कर आर्ट डालते हैं उतने ही ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद मिलती है। कवर आर्ट ऐसा होना चाहिए कि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर ले। अगर आप अलग-अलग कलर कॉन्बिनेशन का इस्तेमाल करके अपना कवर आर्ट बनाते हैं। तो वह काफी बढ़िया बनता है और आपके पॉडकास्ट को और भी बढ़ाने में मदद देता है। ध्यान रहे की कवर डिजाइन आपकी पॉडकास्ट में काफी मेजर रोल निभाता है। इसलिए कभी भी उसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

अच्छा Intro और Outro Music insert करें

जब आप भी कुछ देखे या सुनते हैं तो अगर आपको पहले के कुछ सेकंड्स में चीज पसंद आने लगती है। तभी आप आगे का कुछ भी सुनते या देखते हैं। इस प्रकार आपको अपने पॉडकास्ट में अपना इंट्रो बहुत बेहतरीन रखना चाहिए। ताकि आपसे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स प्रभावित हो पाए और आगे का पॉडकास्ट पूरा सुन पाए। साथ ही आपको आउटर म्यूजिक भी बढ़िया रखना होगा तभी लोग आपके पॉडकास्ट पर बार-बार आएंगे। और इससे आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने में भी मदद मिलेगी। ध्यान रहे कि आप कभी भी म्यूजिक लगाए तो कॉपीराइट फ्री म्यूजिक साइट का ही प्रयोग करें। और बढ़िया म्यूजिक अपने पॉडकास्ट में डालें।

एक अच्छे इंट्रो और आउटर म्यूजिक की मदद से आप अपने पॉडकास्ट के चैनल में काफी ग्रोथ ला सकते हैं। तो आप इन दोनों चीजों पर काफी ध्यान दें। 

Podcasting शुरू करने के लिए प्लेटफार्म

1.Anchor

2.Podbean.com

3.Spreaker.com

वहीं अगर आप फोन पर podcast शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फोन पर podcast mobile app को download करना होगा. जिसके बाद आप podcasting start कर सकते है. लेकिन अभी भी आप सोच रहे होंगे इससे पैसा कैसे कमाया जाएगा. तो चलिए अब आपको बताते है podcast से पैसा कैसे कमा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि इंडिया में भी अब podcast का क्रेज लोगों में बढ़ रहा है और धीरे धीरे लोग podcast की तरफ जा रहे है.

Podcast से कैसे पैसे कमाए

दोस्तों ये तो सभी चाहते है कि आज लोग online के जरिए कई तरीकों से पैसा कमा रहे हैं फिर चाहे वो youtube हो या blogging. इसी बीच अब एक और तरीका शामिल हो गया है जिसे podcast कहते है. दोस्तों Podcast से कई तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है. हालांकि आपके podcast पर एक अच्छी audiance होनी चाहिए. जिससे आप काफी पैसा कमा सकते है. हाँ इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन एक बार आपका podcast success हो जायेगा तो आप इससे कई तरीकों से काफी पैसा कमा सकते हैं. तो चलिए अब आपको बताते है किन तरीक़ों से आप podcast के जरिए पैसा कमा सकते हैं.

Sponsorship एक तरीका हैं जिसके जरिए आप पैसा कमा सकते है दरअसल जब आपका podcast थोड़ा पॉपुलर हो जाता है. तब आपके कैटेगरी की वाली कुछ कंपनियां आपके जैसे पॉडकास्टर को सर्च करती है जिनके follower ज्यादा होते है. उनको वो कुछ पैसे देते है. दोस्तों ये पैसे follower और view’s के अकॉर्डिंग मिलते है. दोस्तों आपको सिर्फ उस कंपनी के product को अपने Podcast में बताना होता है. जिसके बाद view’s के आधार पर आप अपने हिसाब से भी पैसे चार्ज कर सकते हैं.

2. प्रीमियम content से

अगर आपके पॉडकास्ट में दम है और आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस है तो आप प्रीमियम या सब्सक्रिप्शन बेस पॉडकास्टिंग सर्विस शुरू कर सकते जिसे लोगो मासिक शुल्क देकर आपके पॉडकास्ट को सुन सकते है।

3. Affiliate Product Sell

Affiliate Product sell के जरिए भी दोस्तों आप पैसा कमा सकते हैं. इसलिए लिए दोस्तों जब आपके पॉडकास्ट पर बहोत ही ज्यादा follower हो जाते है तो आप अपने listener को जो जिस भी Product के बारे में recommed करोगे तो वो आपके बताये गए उस प्रोडक्ट को आसानी से खरीद लेंगे. क्युकी वो आप पर trust करते है. और आप इनको अपने affiliate प्रोडक्ट आसानी से बेच सकते हो. जिससे आपको कमीशन भी मिलेंगे और आप पैसा कमा सकते हैं.

4. कोर्स बेचकर भी आप पॉडकास्टिंग से पैसे कमा सकते हो

कई लोकप्रिय पॉडकास्टर अपने पॉडकास्ट में जिस टॉपिक से रिलेटेड बात करते हैं, उसी टॉपिक को सिखाने के लिए अपने स्वयं के ऑनलाइन कोर्स बनाते हैं।ऑनलाइन कोर्स कुछ आसान तरीके से सिखाने का एक शानदार तरीका है जहां कोई व्यक्ति इसे पूरा करने के बाद एक विशिष्ट परिणाम प्राप्त कर सकता है।

ऑनलाइन पॉडकास्ट कोर्स किसी भी निच से रिलेटेड हो सकता है जैसे पर्सनालिटी डेवलपमेंट ,मोटिवेशन,मार्केटिंग ,शेयर मार्किट से रिलेटेड आदि।

5.Other Podcaster को प्रमोट करके

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे other’s podcaster को कैसे promote करके आप पैसा कमा सकते है. तो दोस्तों जब आपके पॉडकास्ट पर बहुत ज्यादा followers बढ़ जाये. तब आप दूसरे podcaster को अपने podcast पर promote करके पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ अपने podcast में दूसरे podcasters के बारे में बताना होना. जिससे लोग उन podcasters तक भी अपनी पहुंच बनाएंगे और इसके जरिए आप उन podcasters से promote करने के कुछ पैसे भी चार्ज कर सकते है. और इस तरह आप पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप खुद के podcast को भी sell करके पैसा कमा सकते है. अगर आपको लगता है कि affiliate के जरिए आपका कुछ खास मुनाफा नहीं हो रहा है तो आप अपना podcast के जरिए पैसा कमा सकते है उसके लिये आपको वही करना होगा जो आप affiliate के लिए करते. इसके साथ ही आप ebook के जरिए भी अपने podcast पर पैसा कमा सकते है. जाहिर है आज online के जरिए कई तरीके आ गए है जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं. और लोग इन्हीं तरीकों का काफी अच्छे से इस्तेमाल कर खूब पैसा कमा रहे हैं

6. Books बेचकर Podcast से पैसे कमाए

जब से लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा आई है तब से लोग अपने फोन में ही किताबें पढ़ना या फिर सुनना पसंद करते हैं इसका फायदा उठाकर आप अपने पोर्ट कॉस्ट पर बुक्स बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं यह एक बहुत आसान तरीका है पैसे कमाने का और सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको पैसे इनकम कमाने का मौका मिलता है इसका मतलब यह है कि आप अगर एक बार कोई अपनी अच्छी सी इबुक या फिर ऑडियो बुक बनकर किसी प्लेटफार्म पर डालते हैं तो आपको इसकी काफी अच्छे पैसे मिल जाते हैं।

आजकल देखा जाता है कि हर फील्ड से जुड़े कुछ एक्सपर्ट्स अपनी ebooks और ऑडियो बुक्स बनाकर sell कर रहे हैं। तो अगर आपको भी किसी सब्जेक्ट या फिल्ड में ज्यादा ज्ञान हो तो आप उसको इबुक्स या फिर ऑडियो बुक्स के रूप में लोगों तक सारी जानकारी पहुंचा सकते हैं। आप अपनी इबुक बनाकर उसे अमेजॉन जैसे प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं। और इसके आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं।

आजकल देखा जा रहा है कि पॉडकास्ट पर लोगों को सबसे ज्यादा फिटनेस या फिर बिजनेस से जुड़ी ऑडियो बुक्स और ई बुक्स पसंद आ रही है। तो आप भी इन टॉपिक से जुड़ी इनफॉरमेशन या फिर ज्ञान की बुक्स द्वारा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और इसके पैसे भी कमा सकते हैं।

7. Paid Subscription से पैसे कमाए

आप लोगों ने काफी सारे प्लेटफार्म पर देखा होगा कि लोग पैड सब्सक्रिप्शन की मदद से काफी पैसा कमाते हैं। तो आपको बता दे कि आप पॉडकास्ट पर भी पैड सब्सक्रिप्शन से पैसे कमा सकते हो। और यह एक बहुत आसान और बढ़िया तरीका है। लेकिन आपको अगर इस तरीके से पैसे कमाने हैं तो एक बात ध्यान में रखना होगा कि आप जो भी पैड सब्सक्रिप्शन के बारे में पॉडकास्ट कर रहे हैं क्या वह वैल्युएबल है तभी लोग उसमें पैसे इन्वेस्ट करने को तैयार होंगे। जैसा कि आजकल लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करने के नए-नए तरीके बताते रहते हैं। और उसमें लोगों द्वारा इन्वेस्ट करने के लिए पैसे मांगते है और इसी तरीके को पैड सब्सक्रिप्शन कहा जाता है।

तो अगर आप भी अपनी पॉडकास्ट में लोगों को कुछ वैल्युएबल जानकारी देते हैं जिसमें लोगों को इन्वेस्ट करना चाहिए। लोगों को ऐसी जानकारी देते हैं जो कि कम लोगों को पता हो तो आप एक पैड सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल करके काफी पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों इस बदलते दौर में जहां एक तरफ महंगाई बढ़ती जा रही है. वही दूसरी तरफ आज लोग ऑनलाइन के जरिए काफी पैसा कमा रहे है. जाहिर है एक तरफ लोग तकनीक का सही use भी कर रहे है. तो दूसरी ओर लोग online business को भी काफी बढ़ावा दे रहे है. वही इसमें लागत भी बहुत कम आती है. और इसके लिए जिन equipment की जरूरत होती है वो भी आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं लेकिन इसके लिए भी ज़रूरी है कि आपके followers काफी ज्यादा हो. जिससे आपके पॉडकास्ट पर काफी view’s आए और वो successful हो. तो दोस्तों ये थी podcast से पैसा कमाने के लिए खास जानकारी. आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेन्ट कर ज़रूर बताए.

रिलेटेड आर्टिकल्स इन्हे भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button