BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

International Marketing In हिंदी Full Details

आप लोगो ने डिजिटल मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन हमें इस बात की उम्मीद कम है कि आपको international marketing के बारे में अधिक खबर होगी। अगर ऐसा ही है तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको International Marketing क्या है? कैसे काम करते है?, उनके फायदे क्या है? इन सब विषय के बारे में डिटेल्स से जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप भी जानना चाहते है कि यह सब क्या है ?तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

International Marketing क्या है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

जब आपका कोई प्रोडक्ट नेशन वाइड काफी पॉपुलर और सक्सेसफुल हो जाता है तो आपके। लिए इंटरनेशनल मार्केट की भी ऑपर्च्युनिटी बढ़ जाती है। जब आप अपने प्रोडक्ट के लिए इंटरनेशनली भी कस्टमर खोजने का प्रयास करते है तो इसी टर्म को इंटरनेशनल मार्केटिंग कहते है। यह कुछ इस ही प्रकार है जिस तरह से आज हमारे देश में mcdonald, Domino’s जैसी ब्रांड ने आकर फूड इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई है। इंटरनेशनल मार्केटिंग आपको यही सब करने में सफल बनाता है।

International marketing आपके बिजनेस को ग्लोबल स्टेज पर नई ऑपर्च्युनिटी प्रदान करने के लिए काफी जरूरी है। यह आपको इंटरनेशनल तौर पर कस्टमर लाकर देता है जिससे आप अपने प्रॉडक्ट के लिए कंज्यूमर ढूंढ सके। अगर आप भी विस्तार से जानना चाहते है कि यह International Marketing क्यों जरूरी है? तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

International Marketing क्यों जरूरी है?

एक ब्रांड के लिए इंटरनेशनल  मार्केटिंग उनके लिए नए मार्केट को खोलता है। उनके प्रोडक्ट के अवेयरनेस को बढ़ाता है। उन कंपनी के प्रोडक्ट के सेल्स को भी बढ़ाने में काफी जरूरी है। यह आपके प्रोडक्ट के ऑडियंस को भी काफी हद तक बढ़ा देता है। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मार्केटिंग आपके प्रोडक्ट को ग्लोबल तौर पर पहचान दिलाता है।

International Marketing करने का तरीका क्या है?

आप इंटरनेशनल मार्केटिंग को काफी सारे डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार के द्वारा कर सकते है, अगर आप भी जानना चाहते है कि यह कैसे संभव है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग का हिस्सा ही है। जिसमे आप अपने प्रॉडक्ट को प्रमोट और उसका इस्तेमाल करने के लिए कस्टमर को रिवार्ड देते है। यह काफी तरह से हो सकता है। मान लीजिए आपने एक गेम बनाया अभी तक यह गेम केवल भारत में ही लोगो के द्वारा खेला जा रहा है। आप इस गेम के ग्लोबल यूजर को भी लाना चाहते है तो आपने एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा ले लिया। आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा उस गेम को ग्लोबल अन्य देश के यूजर को इंस्टॉल करने पर उन्हें कुछ रिवार्ड्स देंगे। ऐसे में अगर आप उनके लिए एफिलिएट लिंक भी बना दे। तो इस तरीके से उस लिंक से होने वाले ऐप डाउनलोड से आपका ग्लोबल कंज्यूमर रिवार्ड प्राप्त कर सकता है और आप यूजर को ले सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग से द्वारा आप किसी भी कंज्यूमर को अपने साथ जोड़ सकते है। यह आपके लिए एक सबसे अच्छा डायरेक्ट यूजर को अपने प्रोडक्ट तक पहुंचाने का तरीका है।

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर काफी सारी तरीके आते है। आप उनसे से कुछ तरीके को ग्लोबल तौर पर इंटरनेशनल मार्केटिंग करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। इंटरनेशनल मार्केटिंग के अंदर आप डिजिटल मार्केटिंग भी कर सकते है।

●     ब्लॉगिंग के द्वारा

आप डिजिटल मार्केटिंग के अंदर अपने प्रॉडक्ट से रिलेटेड ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है। आप उन ब्लॉग पोस्ट में अपने प्रोड्यूसी से जुड़ी जानकारी को दर्ज कर सकते है। आप ब्लॉग पोस्ट में ग्लोबल तौर पर भी लोगो को प्राप्त कर सकते है। आप US Keyword के द्वारा भी ऑर्गेनिक ट्रैफिक बना सकते है। इस तरह से भी आप ग्लोबल मार्केट कर सकते है।

●     एजेंसी के द्वारा

आप अगर अपने प्रोडक्ट को ग्लोबल तौर पर प्रमोट करना चाहते है तो आप किसी मार्केटिंग एजेंसी को भी हायर कर सकते है। वो आपके प्रोडक्ट को ऑर्गेनिक और नॉन ऑर्गेनिक दोनो ही तरीके से प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। आप भी अगर ऑर्गेनिक तौर पर प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के साथ साथ डायरेक्ट तरीके से भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है तो इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

न्यूजपेपर में Ads चलाकर

आप अगर अन्य देशों में जाकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है और उसके लिए कंज्यूमर को ढूंढ रहे है तो आप विदेश के न्यूजपेपर में आर्टिकल लिख सकते है। आप इस न्यूजपेपर के अंदर प्रोडक्ट के बारे में फायदे और उसकी क्वालिटी के बारे में लिख सकते है। इस तरीके का भी इस्तेमाल करके आप प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग

यह कुछ ऐसे तरीके है जो आप मार्केट में घुस कर इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्वारा भी अपने प्रोडक्ट को ग्लोबल तौर पर मार्केट कर सकते है। आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंस के द्वारा भी अपने देश के प्रोडक्ट को विदेश में भी प्रमोट कर सकते है। यह सबसे अधिक cost effective तरीका हो सकता है। अगर आप अपने प्रोडक्ट को ग्लोबल तौर पर मार्केट करना चाहते है।

International Marketing के फायदे क्या है?

आप अगर अपने प्रोडक्ट को इंटरनेशनल तौर पर मार्केट करना चाहते है तो इसके काफी सारे फायदे है, जानने के लिए आप नीचे दिए गए सेक्शन को अंत तक पढ़िए।

●     Globalization

आप international marketing करके अपने प्रोडक्ट को ग्लोबल तौर पर पहचान दे सकते है। ऐसा बिना इंटरनेशनल मार्केटिंग के कर पाना काफी कठिन है। अगर आप भी ग्लोबल मार्केट में अपनी प्रोडक्ट की पहचान बनाना चाहते है तो उसके लिए इंटरनेशनल मार्केटिंग करना जरूरी है।

●     Audience reach

जब आप इंटरनेशनल मार्केटिंग करते है तो यह आपके प्रोडक्ट के लिए नए कंज्यूमर भी लेकर आता है। इस तरह से आपके प्रोडक्ट की मार्केट रिच भी बढ़ जाती है और साथ ही साथ आपके audience reach में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

●     Economic diversification

इस तरह से जब एक देश का ब्रांड अन्य देशों के मार्केट में भी अपनी पहचान बनाता है तो इससे न केवल ग्लोबल कंज्यूमर प्राप्त होते है बल्कि इकोनॉमी को समझने का भी नया नजरिया देखने को मिलता है। इंटरनेशनल मार्केटिंग के द्वारा आप एक देश की करेंसी की वैल्यू को भी बढ़ा सकते है।

●     More Revenue

जब आप international Marketing करना शुरू करते है तो हो सकता है आपको यह काफी महंगा दिखे। लेकिन ऐसा हमेशा नही रहता है। जब एक बार आपका प्रोडक्ट ग्लोबल तौर पर अपनी पहचान बना लेता है तो आपके लिए पैसा कमाने का भी काफी सोर्स खुल जाता है। आप international Marketing करने के बाद काफी अच्छे तरीके से पैसा बना सकते हैं।

International Marketing करनी चाहिए या नहीं यह कैसे पता करे?

आप इंटरनेशनल मार्केटिंग अपने प्रोडक्ट के द्वारा करना चाहते है तो आपको अलग अलग पैरामीटर को देखना होगा।

●     आपको सबसे पहले रिसर्च करना होगा कि आपका प्रोडक्ट वहा जा भी सकता है या नही।

●     दूसरा आपको infrastructure को देखना होगा कि आपके प्रोडक्ट के लिए वहा वैसा इंफ्रास्ट्रक्चर नही है।

●     आपको उसके बाद कम्युनिकेशंस, inbound marketing और outbound marketing को देखना चाहिए।

इस तरह से आप इंटरनेशनल मार्केटिंग आपको अपने प्रोडक्ट के लिए करना चाहिए या नहीं इसके बारे में पता कर सकता है।

निष्कर्ष (conclusion) –

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको International Marketing क्या है? कैसे काम करता है? इन सब विषय के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आप भी हमसे इन सब विषय से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप आसानी से पूछ सकते है। वही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ शेयर कर सकते है। धन्यवाद!

F.A.Q.(international marketing से रिलेटेड ज़्यदातर पूछे जाने वाले सवालो के जबाब)-

International Market में प्रोडक्ट ले जाने के तरीके क्या है?

आप इंटरनेशनल मार्केटिंग के अंदर अपने प्रोडक्ट को 4 तरीके से ले जा सकते है, आप अपने प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट कर सकते है। आप Joint Venture कर सकते है। आप बाहर किसी और कम्पनी में इन्वेस्ट कर सकते है। वही आप अगर इंटरनेशनल मार्केटिंग कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर के द्वारा भी कर सकते है।

International Marketing करने का सबसे सस्ता तरीका क्या है?

आपके लिए इंटरनेशनल मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा और सबसे सस्ता तरीका एफिलिएट मार्केटिंग और सोशल मीडिया नेटवर्किंग है। यह दोनो ही तरीके इंटरनेशनल मार्केटिंग के द्वारा कर सकते है। इंटरनेशनल मार्केटिंग के द्वारा आप अधिक रेवेन्यू बना सकते है।

International Marketing करने के नुकसान क्या है?

इस international Marketing के द्वारा मार्केट करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह काफी महंगा है और काफी रिस्की भी है। इसलिए आपको इस इंटरनेशनल मार्केटिंग करने का फैसला काफी सोच समझ कर लेना चाहिए।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button