BusinessesEducationNetwork MarketingNews

How to Become Successful in Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे बनें

आज का हमारा यह लेख How to Become Successful in Network Marketing in Hindi आप सभी डायरेक्ट सेलर के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है ।

क्योंकि इस लेख में मैं आप सभी को Direct Selling or Network Marketing के 4 ऐसे स्तंभ के बारे में बताऊंगा जिसको आप अपनी लाइफ में अपना कर Direct Selling or Network Marketing Business में सफल हो सकते हैं ।

हमें हमारे जीवन में सफल होना है, तो हम जिस भी फिल्ड में काम कर रहे हैं उस फिल्ड से जुडी बहुत अच्छी जानकारी हमारे पास में होनी चाहिए तभी हम उस फिल्ड में सफल हो सकते हैं । 

How to Become Successful in Network Marketing in Hindi के इस 4 स्तम्भ को अपनाकर आप Network Marketing or Direct Selling Business में सफल हो सकते हैं।

Become Successful in Network Marketing aa-min

1. नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग के बारे में सीखना Learn About Network Marketing or Direct Selling Business

दुनिया के किसी भी क्षेत्र में हमें सफल होना है या सफलता की ऊंचाइयों को छूना है, तो सबसे पहले हमें अपने अंदर यह हैबिट विकसित करनी पड़ेगी । Network Marketing or Direct Selling Business सीखने का बिजनेस है ।

यदि हम अपनी जिंदगी में कोई भी चीज सिख सकते हैं, तो कहीं भी सफल हो सकते हैं ।

किसी ने बहुत सही कहा है कि हमें ज्ञान कहीं से भी मिले तो ग्रहण कर लेना चाहिए । ज्ञान को लेकर मैं आप सभी के साथ एक छोटी सी कहानी शेयर करना चाहूंगा जिससे आप बहुत ही अच्छे तरीके से समझ पाएंगे कि हमारे लिए सीखना कितना महत्वपूर्ण बात है ।

यदि आपने रामायण देखा होगा, तो आपको एग्जैक्ट वह सीन याद होगा । जब हनुमान जी को बांध करके रावण के पास लाया जाता है , तो रावण और हनुमान जी के बीज बहुत सारा बात होता है, तो रावण घमंड में आकर हनुमान जी से राम जी के बारे में बहुत सारी बातें बोलता है । उस पर हनुमान जी रावण को समझाते हैं ।

रावण को बहुत अधिक गुस्सा आता है और वह बोलता है कि अब मुझे बंदर समझायेंगे , की रावण को क्या करना चाहिए ।

इस बात पर हनुमान जी बड़ी विनम्रता के साथ बोलते हैं, प्रभु, ज्ञान कहीं से भी मिले तो उसे ग्रहण कर लेना चाहिए । इसलिए आप सभी को भी ज्ञान कहीं से मिले तो उसे ग्रहण कर लेना चाहिए ।

कभी यह ना सोचे सामने वाला व्यक्ति बहुत छोटा है फिर इतना जूनियर है, मैं इससे कैसे सीख सकता हूं । यदि आपके अंदर यह मानसिकता है तो उस मानसिकता को छोड़िए। हमेशा सीखने की आदत विकसित कीजिए ।

2. जो कुछ भी आप जानते हैं उस पर अमल करना Apply in Network Marketing or Direct Selling Business

आप क्या जानते हैं, और कितना जानते हैं, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता । फर्क तो इस बात से पड़ता है कि हम अपने जीवन में जो कुछ भी जानते हैं उस पर अमल कितना करते हैं ।

क्योंकि जितना अमल करेंगे उसी से हमारे जीवन में कोई परिवर्तन होगा ।

आप भले ही थोड़ा सा जानते हो या आपके पास किसी फिल्ड से जुड़ी बहुत थोड़ी जानकारी ही क्यों ना हो आप उसको अपने जीवन में अमल करना शुरू कर दीजिए ।

जिस दिन से आप जो जानते हैं उस पर अमल करना शुरू कर देंगे उस दिन से आपके जीवन में सबसे ज्यादा रिजल्ट लाएगा ।

किसी ने बहुत अच्छी बात कही है जिस ज्ञान का कोई यूज़ नहीं वह कचरे के समान है ।
हमारे पास भले ही ज्ञान का भंडार क्यों ना हो, लेकिन यदि हम उस ज्ञान का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो उस ज्ञान का जीवन में कोई महत्व नहीं है ।

3. अपने टीम में नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग के बारे में सीखाना Teach About Network Marketing or Direct Selling Business in Your Team

Network Marketing or Direct Selling Business टाइम फ्रीडम और मनी फ्रीडम का बिजनेस है ।

 Network Marketing or Direct Selling Business में यह तभी संभव हो सकता है जब आप अपने टीम के लीडर को सिखाते हैं ।

आप जो कुछ भी जानते हैं, वह आपको अपने सभी लीडर्स को जरूर सिखाना चाहिए । जब आपके टीम के लीडर सब कुछ जानते रहेंगे तभी आप इस बिजनेस से Time Freedom और Money Freedom का मजा ले सकते हैं ।

बहुत लोग ऐसा सोचते हैं कि यदि मैं अपने टीम के लीडर्स को ज्यादा सिखा दूंगा तो यह एक दिन मेरा बाप बन कर बैठ जाएगा । आपका यह कहना बिल्कुल सत्य है । क्योंकि ऐसा दुनिया के हर फील्ड में होता है ।

लेकिन यदि आप Network Marketing or Direct Selling Business से हैं तो आपको किसी बात का टेंशन नहीं होना चाहिए ।

क्योंकि आप जो कुछ भी अपने टीम में सिखाते हैं उसका डायरेक्टली या Indirectly आपका बहुत अधिक लाभ होता है ।

जब आपके टीम के सभी लीडर बहुत अच्छे तरीके से सब कुछ सीखे रहेंगे तो इससे आपके पास बहुत कम काम का होगा ।

जब आपके पास किसी काम का टेंसन नहीं होगा तो आप अपने जीवन में Time Freedom और Money Freedom का बहुत अधिक फायदा उठा पाएंगे ।

इसलिए बिना कुछ सोचे आप अपनी के सभी लीडर्स जो जरूरी है वह सब कुछ सिखाना शुरू कर दीजिए । यदि आपका Down-line सब कुछ सीखा रहेगा तो वह बहुत अच्छे तरीके से काम करेगा ।

4. नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में दोहराना Duplication in Network Marketing

Network Marketing or Direct Selling Business के लिए बहुत अच्छी बात है की यह डुप्लीकेशन का बिजनेस है और Network Marketing or Direct Selling Business के लिए यह बहुत बुरी बात भी है यह बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है ।

यदि Network Marketing or Direct Selling Business में कम समय में बहुत बड़ा कुछ करना चाहते हैं तो आपको अपने सभी टीम में बिज़नेस को डुप्लीकेट करवाना पड़ेगा, या यूं कहें कि दोहराना पड़ेगा ।

आप यदि Network Marketing or Direct Selling Business से हैं तो एक बात का हमेशा ध्यान दीजिए कि टीम के सामने कोई भी गलत काम ना करें।

क्योंकि अगर आप अपनी टीम के सामने गलत काम करेंगे तो वह काम डुप्लीकेट होने लगेगा और उसका असर आपके पुरे टीम पर पड़ेगा ।

कभी भी आप अपने किसी डाउनलाइन के सामने सीनियर से बत्तमीजी के साथ बात बिल्कुल ना करें क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे, डाउनलाइन बैठा होगा, वह भी वैसा ही आपके साथ करेगा ।

मैंने आप सभी से शुरू में ही बताया कि यह बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है यह Network Marketing or Direct Selling Business के लिए बहुत अच्छी बात है और बहुत बुरी बात भी है।

क्योंकि आप यहां जो कुछ भी करते हैं वो वह सब कुछ डुप्लीकेट होने लगता है और जो चीझ डुप्लीकेट होता है वही चीज आपको रिजल्ट में मिलता है ।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (How to Become Successful in Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे बनें ) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (How to Become Successful in Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे बनें ) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www. पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button