Network MarketingBusinessesEducationNews

डायरेक्ट सेल्लिंग: बिज़नस प्लान दिखाने से पहले यह सवाल पूछ लिया तो ज्वाइनिंग की बाढ़ आ जाएगी

डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस प्लान: आज के इस लेख में मैं आप सभी को यही बताऊंगा कि कस्टमर सोचते कैसे हैं?

एक बहुत ही बड़ी समस्या सेल्स की क्लोजिंग को लेकर है। सबसे पहले तो कस्टमर के साइकोलॉजी से रिलेटेड एक फैक्ट को समझना होगा।

मतलब कस्टमर को यह लगना चाहिए कि वह खुद किसी चीज को खरीद रहे हैं, नाकी उनसे जबरदस्ती कुछ बेचा जा रहा है तो इस समस्या से बाहर कैसे निकलना है?

कई बार क्या होता है कि नेटवर्क मार्केटिंग में जब फेस टू फेस बात करते हैं या प्लान देते हैं तो उनके पास चुनने की ऑप्शन बहुत ही कम रहता है और उनको यह लगता है कि उनकी किसी भी बात को अनसुना कर दिया जाएगा यानी की नजर अंदाज कर दिया जाएगा या तो उनकी बात को तभी सुनी जाएगी जब वह यह चीजें खरीदेंगे यानी कि जो चीज आप उनसे बेच रहे हैं।

तो इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस समझते जाना है कि करना क्या है।

सारी दुनिया के सेल्स एक्सपोर्ट यह बात मानते हैं कि कस्टमर खरीदना पसंद करते हैं, बेचे जाना नहीं यानी कि उनसे कुछ बेचा जाए वह पसंद नहीं करते हैं।

तो आखिर इसका सलूशन क्या है, कैसे उनको फील कराएं की वह खुद खरीद रहे है नाकी उनसे कुछ बेचा जा रहा है।

डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस प्लान दिखाने से पहले यह सवाल पूछ लिया तो ज्वाइनिंग की बाढ़ आ जाएगी

डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस प्लान दिखाने से पहले यह सवाल पूछ लिया तो ज्वाइनिंग की बाढ़ आ जाएगी

महत्वपूर्ण बिन्दू

इसके लिए सबसे पहले आपको क्या करना है कि, जब आप प्लान देने के लिए बैठते हैं तब आपको बातों को शुरू करने में ही बातों-बातों में आपको यह बात बतानी है कि मैं आपसे सारी बातें करने से पहले एक बात बताना चाहता हूं की मैं अपनी कंपनी और प्रोडक्ट सर्विस के बारे में मैं जो कुछ भी आपको बताने वाला हूं मुझे कुछ भी बेचने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

क्योंकि आप जैसे ही इन सारी चीजों के बारे में जानेंगे तो आप खुद ही खरीदने के लिए तैयार हो जाएंगे और यह बात मैं अपनी अनुमानों से बोल रहा हूं और मैं यह अनुमान आपको देखकर ही लगा सकता हूं कि आप अच्छी चीजों पर और अच्छे लोगों पर, अच्छे प्लान पर इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं।

कहीं यह बात मैं गलत तो नहीं बोल रहा हूं, यह बात आपको उनसे बोलना है कि मैं गलत तो नहीं बोल रहा हूं तो वह व्यक्ति ऐसा कभी नहीं बोलेगा कि मैं अच्छी चीजें को खरीदना या मैं अच्छे प्लान पर इन्वेस्ट करना पसंद नहीं करता हूं, यह बात कभी नहीं बोलेगा।

और इसके बाद आप यह बोलिए कि देखिए, इस दुनिया के अंदर दो तरह के लोग रहते हैं एक तो ऐसे लोग रहते हैं जो अच्छी चीजों को खरीदना पसंद करते हैं।

वह बहुत ही शौकीन होते हैं अच्छी चीजों को खरीदने के लिए और अगर ऐसा नहीं होता तो दुनिया में ऐसी कई चीज है जो इतिहास के अंदर काफी इंपॉर्टेंट लगती है।

उन चीजों की मूल्य लगती है और वह मूल्य करोड़ों ,अरबो में लगती है और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो उस करोड़ों ,अरबो के मूल्य देकर उस चीज को खरीद लेते हैं।

क्योंकि वह अच्छी चीजों को खरीदने की शौकीन होते हैं। उनको अच्छी चीजें खरीदना बहुत ही अच्छा लगता है और कुछ ऐसे ही लोग होते हैं शहर में या गांव में जो देखने से तो बड़े ही गरीब लगते हैं और जब तक की कोई ये ना बता दे की यह इंसान तो बहुत ही अमीर है इसका खुद का कई ट्रक चलता है या बस चलता है, तब तक आपको पता ही नहीं चलता है कि यह इंसान 100 ट्रक का मालिक था कि ड्राइवर था जिसको अभी देखे हैं।

इतना बोलने के बाद आपको थोड़ा मुस्कुराना है और मुस्कुराने के बाद आप यह बोलिए कि यह सब बातें छोड़िए मैं तो आपको एक ऐसा व्यक्ति मानता हूं कि आप कहीं ना कहीं अच्छी-अच्छी चीजों को खरीदने के शौकीन है अच्छी अच्छी चीजों पर खर्च करना पसंद करते हैं।

और आपको यह बोलना है कि इन सारी चीजों को शुरू करने से पहले एक छोटा सा सवाल मैं आपसे पूछना चाहता हूं अगर आपकी इजाजत हो तो।

तब वह आपको इजाजत देंगे और बोलेंगे कि पूछिए तब आपको यह पूछना है कि क्या आपके जिंदगी में कभी एक ऐसा समय आया है कि जिस समय आपको कोई चीज बहुत ही अच्छी लगी हो और उसी समय पर आपके पास पैसा ना हो और आप घर पर उदास यानी कि निराश होकर पहुंचे हों।

लेकिन उस चीज को भूले नहीं, उसे खरीदने के लिए अपने मम्मी-पापा या अपने दोस्तों से कैसे भी करके पैसा इकट्ठा कर लिया और 2 से 3 दिन के बाद आप मार्केट जाकर फिर उस चीज को खरीद कर लेकर आए।

लेकिन आपने हार नहीं माना। आप उस चीज को खरीद कर ही माने। क्या ऐसा कभी आपके साथ बचपन से लेकर अभी तक के समय में हुआ है, चाहे वह चीज महँगी हो या सस्ती हो।

लेकिन जब पसंद आई हो उस टाइम पर आपके पास पैसे ना हो क्या ऐसा कभी हुआ है।

ऐसा बहुत लोगों के साथ होता है की कोई चीज तो पसंद आ जाती है लेकिन उस टाइम पर पैसा नहीं होता है।

तो इस तरह से पूछने पर ज्यादातर लोग हाँ ही बोलेंगे। क्योंकि ऐसा तो कभी ना कभी हर किसी के साथ होता है तो जैसे ही वह हां बोलेंगे तब आपको क्या बोलना है कि देखा मैं सही अनुमान लगाया था, आपके बारे में कि आप अच्छी चीजों को खरीदना पसंद करते हैं, अच्छी चीजों को खरीदने की शौकीन है, अब इस बात को मैं कैसे पता लगाया।

बहुत ही अच्छा लगेगा आपके साथ काम करके मुझे। बहुत दिनों बाद अपने जैसे कोई इंसान मिला है जो अच्छी चीजों को खरीदने की शौकीन है अच्छी चीजों को खरीदने में वह इंटरेस्टेड है।

इतना पूछने के बाद प्लान शुरू कर देना है। यह समझिए की हम लोगों ने क्या किया, कस्टमर के साइकोलॉजी के साथ हम लोगों ने पहले कस्टमर को यह विश्वास दिला दिया कि मुझे कुछ बेचना नहीं पड़ेगा।

आप खुद खरीदने के लिए तैयार हो जाएंगे और यह बात उनको अच्छे से compare करके समझा भी दिया कि आप अच्छी चीजों को खरीदने में विश्वास करते हैं।

अच्छी चीजों पर पैसा खर्च करना पसंद करते हैं। अब आप यह सोचेंगे कि क्या यह बात सच है?

तो हां यह बात सच है। क्योंकि हर इंसान को अच्छी चीजें खरीदना पसंद है और जो कुछ भी चीज आप उनसे दिखाने वाले हैं, उस चीज को वह कहीं ना कहीं एफर्ट कर सकते हैं।

वह चीज उनके इनकम के दायरे में आती है। इसलिए डेफिनेटली 99% यह चांस है कि वह इंसान जो अभी से पहले आपसे यह कह सकता था कि यह चीजें महँगी है, इसे मैं नहीं खरीद सकता, तो वह इंसान कहीं ना कहीं आपसे यह चीजें खरीद लेगा और अगर आप इस साइकोलॉजी को समझ गए तो आपका रिजल्ट 5 गुना बढ़ने वाला है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “डायरेक्ट सेल्लिंग: बिज़नस प्लान दिखाने से पहले यह सवाल पूछ लिया तो ज्वाइनिंग की बाढ़ आ जाएगी” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी “डायरेक्ट सेल्लिंग: बिज़नस प्लान दिखाने से पहले यह सवाल पूछ लिया तो ज्वाइनिंग की बाढ़ आ जाएगी” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button