EducationResults

2023 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye :- दोस्तों आज की दुनिया में लगभग हर व्यक्ति सोशल मीडिया के ऊपर एक्टिव है। इंस्टाग्राम भी सोशल मीडिया का ही एक भाग है। जोकि बहुत ज्यादा प्रचलित है और यहां पर लोग अपना बहुत सहारा समय इंस्टाग्राम पर बिताते हैं जिसमें लोग इंस्टाग्राम रील्स फोटो लोगों की स्टोरी इत्यादि देखने में व्यस्त हैं।

लेकिन हम आपको बता देगी इंस्टाग्राम केवल मनोरंजन याद दोस्त बनाने के लिए नहीं बल्कि आज के समय में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके आप बहुत सारे रुपए भी कमा सकते हैं। 

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए तथा साथ साथ में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम पर पैसे कमा सकते हैं।

Instagram Par Paise Kaise Kamaye

महत्वपूर्ण बिन्दू


इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए ( Instagram Se Paise Kaise Kamaye) :- सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट बनाना पड़ेगा जो कि बिल्कुल फ्री है आप इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करके उसमें आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हैं।

आप अपना अकाउंट अपने इंटरेस्ट के हिसाब से एक केटेगरी को सिलेक्ट करके बनाएं जिसमें आप उस केटेगरी से संबंधित फोटो या शार्ट वीडियो क्लिप अपने अकाउंट में अपलोड कर सकें।

जैसे कि आपका इंटरेस्ट है टेक्नोलॉजी हेल्थ डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन मनी मेकिंग या अन्य किसी भी कैटेगरी में आपका इंटरेस्ट है तो आप उस में अपना अकाउंट बनाकर उस केटेगरी से रिलेटेड सामग्री अपने अकाउंट में पब्लिक कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के बाद उसके ऊपर आप नियमित रूप से कंटेंट भी डालते रहें जिसके कारण आपका इंस्टाग्राम अकाउंट जल्दी से ग्रो होने लग जाए।

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में रोजाना फोटो स्टोरी यश वीडियो क्लिप इत्यादि शेयर करते रहें।

जब भी आप कोई कंटेंट पब्लिश करते हैं तो आप उसमें ट्रेंडिंग #का इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपके अकाउंट पर विजिटर्स की संख्या भी बढ़ेगी और आपको फॉलोअर्स की भी संख्या बढ़ेगी और ध्यान रहेगी आप जिस हेस्टैक का इस्तेमाल कर रहे हैं आपका कंटेंट भी उसी से रिलेटेड हो।

Instagram Kya Hai


इंस्टाग्राम क्या है :- इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके ऊपर लोग अपनी फोटो और वीडियो शेयर करते हैं।

इंस्टाग्राम एक android.app है जिसे आप अपने लैपटॉप या मोबाइल में आसानी से चला सकते हैं इंस्टाग्राम को 2010 में लांच किया गया था।

सूचनाओं के अनुसार इंस्टाग्राम पर रोजाना एक्टिव 25 मिलियन से ज्यादा विजिटर हैं । अभी तक इंस्टाग्राम को 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और इसका इस्तेमाल करते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के तरीके


इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के तरीके :- अब धीरे धीरे जैसे-जैसे आपका अकाउंट गुरु होने लग जाए और आपकी फॉलोअर्स की संख्या भी पढ़ने लग जाए तो अब आपका अकाउंट आपको अच्छी खासी कमाई करने के लिए तैयार हो चुका होगा तो आइए जानते हैं कि अब आप अपनी उस अकाउंट से पैसे कैसे कमा सकते हैं किन-किन तरीकों से कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे :- अपनी एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप किसी भी प्लेटफार्म से अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं इस मेथड का उपयोग करके लोग लाखों में रुपए कमा रहे हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग एक इस प्रकार की मार्केटिंग होती है कि आपको किसी कंपनी आप ब्रांड का प्रोडक्ट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोट करना होगा और उसे अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट पर सेल करना होगा। आपके अकाउंट से उस प्रोडक्ट की प्रत्येक सेल पर आपको कंपनी कुछ ना कुछ कमीशन देगी। कंपनी आपको किसी प्रोडक्ट का एक लिंक देती है जिसे आप अपने अकाउंट पर प्रमोट करें जब कोई नजर आपके लिंक से प्रोडक्ट लेता है तो कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको कोई अपडेट प्रोग्राम जॉइन करना होगा जैसे कि अमेजन, क्लीकबैंक, वॉरीरप्लस इत्यादि को ज्वाइन करके आप इन से अपने निश से रिलेटेड प्रोडक्ट का अपडेट लिंक प्राप्त करें और उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोट करें।

उस  लिंक को प्रमोट करने के लिए आप इस लिंक को अपनी इंस्टाग्राम बायो स्टोरी में ऐड करें।

ब्रांड को स्पॉन्सर करके :- दोस्तों आजकल दुनिया में बहुत से ऐसे ब्रांड हैं जो अपना प्रचार प्रसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से करना चाहते हैं। और इंस्टाग्राम की एक सोशल मीडिया का ही प्लेटफार्म है। तो आप भी किसी ब्रांड का प्रचार प्रसार करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

कोई ब्रांड या कंपनी अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड इंस्टाग्राम से कुछ व्यक्तियों के अकाउंट को चुनती है वह उन अकाउंट्स को चुनती है जिनके फॉलोअर्स ज्यादा होते हैं। फिर वह कंपनी अब ब्रांड उस अकाउंट के ओनर को कांटेक्ट करते हैं और उन्हें अपने ब्रांड का फोटो या वीडियो उसके अकाउंट पर लोगों के साथ साथ शेयर करने के लिए कहते हैं। जिसके बदले में वह कंपनियां ब्रांड आपको कुछ पैसे देती हैं। कंपनी आपको पैसे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स के हिसाब से देती हैं आपकी फॉलोअर्स जितनी ज्यादा अधिक उम्र में आपको पैसे भी उतने ही अधिक मिलेंगे।

प्रोडक्ट सेल करके :- अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप उस प्रोडक्ट को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रमोट करके उसे बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

ध्यान रखें कि आपका प्रोडक्ट और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की निस की कैटेगरी अगले एक दूसरे से रिलेटेड होनी चाहिए ताकि आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकें।

दूसरे अकाउंट को प्रमोट करके :- जब आपके अकाउंट पर इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स की संख्या अच्छी होती है तो तो आप दूसरे लोगों के अकाउंट को भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं जिसके बदले में आप पैसा कमा सकते हैं।

बहुत सारे पॉपुलर क्रिएटर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से बोलते हुए सुना होगा कि वह लोग दूसरे के अकाउंट को फॉलो करने के लिए बोलते हैं वह यह सब करने के लिए एक अच्छी खासी रकम उनसे लेते हैं।

तो आप इंस्टाग्राम पर दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके बहुत बहुत से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर :- जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स ज्यादा हो जाते हैं तो तो आप अपना अकाउंट बेच सकते हैं। 

जब आपका इंस्टाग्राम पर अकाउंट के फॉलोअर्स अधिक होते हैं आप अपने अकाउंट को बेच सकते हैं जिसके बदले में आपका इंस्टाग्राम खरीदने वाला आपको अच्छा खासा पैसा देता है।

फोटो बेच कर :- अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है और आप कोई बढ़िया सा कैमरा अपने पास रखते हैं तो आप अच्छी-अच्छी फोटो खींच कर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन फोटोस को अपलोड कर सकते हैं उन फोटोस के ऊपर आप अपना वाटर मार्क लगा कर पब्लिश कर सकते हैं।

आप अलग-अलग जगह घूम कर फोटो खींच सकते हैं नेचर की फोटो खींच सकते हैं इन सभी की फोटो खींचकर अपने अकाउंट पर अपलोड कर दीजिए।

जिस किसी को भी आपकी फोटोस पसंद आती है तो वह आपसे कांटेक्ट करके आपसे फोटो खरीदे कर बदले में आपको अच्छे पैसे मिलेंगे।

FAQ


इंस्टाग्राम के संस्थापक कौन है?

इंस्टाग्राम के फाउंडर केविन सिस्ट्रोम है जिन्होंने इंस्टाग्राम कंपनी की 2010 में स्थापना की थी जिसके बाद फेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम को खरीद लिया।

इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है ?

इंस्टाग्राम अमेरिका की कंपनी है।

इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते हैं?

इंस्टाग्राम से आप कितने भी पैसे कमा सकते हैं यह उस बात पर निर्भर करता है कि आपका कंटेंट किस nichebसे रिलेटेड है और आपने पैसा कमाने के लिए कौन-कौन सी तरीकों को इस्तेमाल करें हैं और आपने कितनी मेहनत करी है क्या आपने सही तरीके से इंस्टाग्राम पर मेहनत की है इन सभी बातों पर निर्भर करता है कि आप कितने पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इंस्टाग्राम पर आप अपने काम के हिसाब से रुपए कमाते हैं।

यह भी पढ़ें –

बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र | Bijli Bill Application

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कसे कमाए

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखा गया Instagram Se Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आयी होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

The post 2023 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram Se Paise Kaise Kamaye appeared first on BRD Study.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button