Tech NewsTechnology

[10 तरीक] अपने YouTube Channel को Famous या Popular कैसे करे

यूट्यूब पर चैनल बनाने के पहले और बनाने के बाद हम सभी के मन में केवल एक ही प्रश्न उठता है कि यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करें ताकि हमारा चैनल बहुत लोगों तक पहुंचे और हमारा चरण पॉपुलर हो जाए। आज हम इसी प्रश्न का उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे ताकि हम भी अपने यूट्यूब चैनल को फेमस कर सकें।

हम सभी जानते हैं कि यदि हमारा यूट्यूब चैनल एक बार फेमस हो गया तो हम बहुत सारे पैसे आसानी से घर बैठे कमा सकते हैं। हमें पूर्ण विश्वास है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को आसानी से फेमस बना पाएंगे। 

अपने यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करें इसके 10 तरीके

हम आपको यहां पर 10 ऐसे तरीके बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल को आसानी से फेमस या पॉपुलर कर सकते हैं।

इस जानकारी की शुरुआत करने से पहले मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब चैनल को ग्रो कराने के लिए इन सभी तरीकों को एक साथ अपना होगा तब जाकर आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी फेमस करा सकते हैं।

1. Low Competition Keywords ढूंढे

अगर आप यह सोच रहे हैं कि कैसे अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करें तो मैं आपको यह बता दूं कि यूट्यूब चैनल को पॉपुलर कराने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जो वीडियो बना रहे हैं वह एक लो कंपटीशन कीवर्ड से रिलेटेड वीडियो होना चाहिए। क्योंकि यह YouTube Channel को फेमस करने की सबसे अनमोल कुंजी है।

बढ़िया SEO उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को समझने के साथ शुरू होता है। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो बना रहे हैं तो पहले यह जान लें कि जिस चीज के बारे में आप वीडियो बना रहे हैं उस पर कितना Competition है।

यह भी पढ़ें: Top 5 Youtube Channel Par Subscriber Badhane Wala Apps

टॉपिक पर रिसर्च करते समय हमेशा Low Competition वाले कीवर्ड पर ही वीडियो बनाएं ताकि आपका वीडियो यूट्यूब पर रैंक हो सके और आपका यूट्यूब चैनल फेमस हो पाए।

निम्नलिखित रुप से आप लो कंपटीशन कीवर्ड खोज सकते हैं:

1. जिस चीज पर आप वीडियो बना रहे हैं उसके बारे में यूट्यूब पर सर्च करके देखें कि जो वीडियो नंबर वन पर आ रहा है वह कोई बड़ा चैनल तो नहीं है अगर बड़ा चैनल है तो इसका मतलब कंपटीशन ज्यादा है अगर कोई छोटी चैनल है तो इसका मतलब है कॉन्पिटिशन कम है

apne youtube channel ko famous kaise kare

2. लोकप्रिय कीवर्ड का पता लगाने के लिए YouTube का स्वतः पूर्ण कार्य एक और बढ़िया टूल है। आप किसी विशिष्ट विषय या विषय की खोज करके शुरू कर सकते हैं, और फिर देखें कि YouTube क्या सुझाव देता है।

केवल इसी तरीके को अपनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल को फेमस कर सकते हैं क्योंकि यह सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है जो कोई आपको बताता नहीं है।

2. हाई क्वालिटी वाले यूट्यूब वीडियो बनाए

यहां तक ​​कि सबसे अच्छी वीडियो को खराब वीडियो क्वालिटी से कम आंका जा सकता है। अपनी वीडियो प्रकाशित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह पेशेवर दिखती है।

संपादन शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा कैमरा है। अगर आप का वीडियो अच्छा होने के साथ-साथ क्वालिटी मैं भी अच्छी होगी तो लोगों को देखने में आसानी होगी जिससे लोग ज्यादा देखेंगे और आपकी यूट्यूब चैनल का वॉच टाइम भी अधिक बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: Kinemaster Without Watermark Kaise Download Karen

यह छोटी सी चीज आपके अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करने में बहुत ज्यादा मदद करेगी।

3. संक्षिप्त, वर्णनात्मक YouTube वीडियो टाइटल का उपयोग करें

कोई भी कैसे अपने यूट्यूब चैनल को फेमस नहीं करा सकता जब तक कि वह सही रास्ते को नहीं अपनाता इसलिए आप अपने वीडियो में केवल संक्षिप्त और वर्णनात्मक यूट्यूब वीडियो टाइटल का उपयोग करें।

जब उपयोगकर्ता आपकी वीडियो ढूंढते हैं, तो शीर्षक वही होता है जो वे सबसे पहले देखते हैं। यह पहली चीज भी हो सकती है जब उपयोगकर्ता आपकी सामग्री ढूंढते हैं।

ये कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप मजबूत YouTube टाइटल बना सकते हैं।

  1. इसे छोटा और सरल रखे। सबसे छोटे शीर्षक सबसे लोकप्रिय YouTube वीडियो हैं। अपने शीर्षकों को 60 वर्णों तक रखें। अन्यथा, प्रदर्शित होने पर आपके शीर्षक के कुछ हिस्से काटे जा सकते हैं।
  2. महत्वपूर्ण जानकारी खोने से बचने के लिए, अपने Keyword को शामिल करें। अधिकांश ऑनलाइन पाठक पहले वाक्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे और बाकी को अनदेखा कर देंगे।
  3. Engaging का मतलब Click Bait नहीं है। सबसे अच्छी वीडियो इंगेजिंग वीडियो होती है जो लोगों के अंदर एक भावना पैदा होती है। हालांकि क्लिकबेट आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह लंबे समय में आपके चैनल की प्रतिष्ठा को खतरे में डाल सकता है।

यह भी पढ़ें: Youtube Me Sabse Jyada Kya Search Hota Hai

4. YouTube वीडियो के Description को Optimize करें

यह मार्गदर्शिका आपको प्रभावी YouTube विवरण कैसे लिखते हैं यह बताएगी और इसे लिखने में मदद करेगी जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल को फेमस कर सकते हैं।

जब आप अपना YouTube वीडियो विवरण लिखते हैं तो कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  1. Title और Description में प्रमुख कीवर्ड डालें।
  2. 5000 वर्णों की सीमा तक रखें, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को पहले 100-150 शब्दों में शामिल करें। यह “Read More” बटन के ऊपर स्थित है।
  3. वीडियो के लिए एक “Video” टाइमस्टैम्प बनाएं ताकि दर्शकों को वह मिल सके जो आप ढूंढ रहे हैं।
  4. वीडियो से संबंधित कुछ हैशटैग का उपयोग करें।
  5. अच्छे और विस्तृत मेटा टैग डालें।  मेटा टैग की जगह पर आप वीडियो से संबंधित कीवर्ड डाल सकते हैं

यह भी पढ़ें: YouTube Description Me Kya Likhe

5. यूट्यूब वीडियो के लिए कस्टम थंबनेल बनाएं

टाइटल थंबनेल जितने महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन थंबनेल मायने रखते हैं। क्योंकि हमारा दिमाग पहले दृश्य देखने के लिए तार-तार होता है, यही कारण है कि थंबनेल बहुत मायने रखते हैं। एक एमआईटी अध्ययन के अनुसार, हम उन्हें 13 मिलीसेकंड में संसाधित करते हैं।

YouTube प्रत्येक वीडियो के लिए स्वचालित रूप से थंबनेल बनाता है, लेकिन वे धुंधले या फोकस से बाहर हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक कस्टम थंबनेल है जो आपके द्वारा अपलोड किए गए प्रत्येक वीडियो के लिए दृश्य बढ़ाने के लिए आकर्षक है।

ये “नियम” हैं जो हम सर्वोत्तम परिणामों के लिए सुझाते हैं:

  • यूट्यूब थंबनेल का रिज़ॉल्यूशन 1280×720 पिक्सल होना चाहिए
  • इसका फॉर्मेट Jpg या Png होना चाहिए
  • आकार कृपया 2 एमबी की सीमा तक ही होना चाहिए 
  • क्लिक को प्रोत्साहित करने के लिए टेक्स्ट और रंग को जोड़ सकते हैं 
  • कॉपीराइट वाले इमेज का इस्तेमाल ना करें 
  • अपनी ब्रांडिंग को सुसंगत रखें

यह भी पढ़ें: Mobile Me Photo Edit Karne Ka Sabse Accha App Download Karen

आप किस थंबनेल में से अधिक संभावित रूप से चुन सकते हैं? पहले ग्राफ़िक का टेक्स्ट स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है कि वीडियो किस बारे में है। कैसे यूट्यूब थंबनेल का उपयोग करके चैनल को फेमस करें इस चीज को आप अब समझ गए होंगे। 

6. अपनी यूट्यूब प्रोफ़ाइल की जानकारी पूर्ण करें

कई YouTubers सीधे Videos निर्माण में शामिल होने के लिए YouTube प्रोफ़ाइल अनुभाग को छोड़ देते हैं। एक सम्मोहक प्रोफ़ाइल आपके YouTube चैनल को बढ़ावा देने और आपके SEO को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

उदाहरण के लिए यह फोटो आप देख सकते हैं जो टेक्निकल गुरुजी के यूट्यूब चैनल से ली गई है।

youtube channel ko famous kaise kare

प्रभावी YouTube Profile बनाने के लिए ये सबसे अच्छे तरीके हैं।

  1. अपने YouTube चैनल विवरण को अनुकूलित करें। कीवर्ड शामिल करने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।
  2. YouTube About मैं नई Videos किस समय और कितनी बार पोस्ट की जाएगी?  इसकी जानकारी दें और उस पर टिके रहना सुनिश्चित करें।
  3. संपर्क जानकारी शामिल करें। आप कभी नहीं जानते कि कौन आपसे संपर्क करना चाहेगा। आप उनके लिए इसे आसान बना सकते हैं।

7. यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करें

अपने यूट्यूब चैनल को फेमस या पॉपुलर कैसे करें इसका सबसे अंतिम तरीका है की आप जितना हो सके अपने यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया पर निरंतर शेयर करें।

सोशल मीडिया पर शेयर करने पर आपके चैनल की छवि अच्छी हो जाती है जिस कारण आपके वीडियो तथा चैनल के फेमस होने का संभावना बढ़ जाता है।

यूट्यूब चैनल तथा उसके वीडियो को शेयर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जगह है

  •  फेसबुक
  •  व्हाट्सएप
  •  टि्वटर
  •  इंस्टाग्राम

इन सभी जगहों पर आप निरंतर अपने यूट्यूब वीडियो को शेयर करते रहें। वीडियो को शेयर करने की शुरुआत सबसे पहले अपने परिवार और रिश्तेदारों तथा मित्रों से करें।

यह भी पढ़ें: Helo App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

8. अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर के संपर्क में रहें

केवल वीडियो निर्माण की अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करने का तरीका नहीं है। एक सफल YouTubers हमेशा अपने सब्सक्राइबर के संपर्क में रहते हैं और उनकी निगरानी करते हैं।

इसके लिए आपने लिखित चीजें कर सकते हैं:

  1. अपने यूट्यूब चैनल पर किए गए सभी  कमेंट का जवाब दें, यहां तक ​​कि नकारात्मक  कमेंट का भी। यह एक शानदार इशारा होगा जो आपके दर्शकों और ग्राहकों को खुश करेगा।
  2. यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट में Pool चलाया जा सकता है। 
  3. अपने ग्राहकों को टिप्पणी, ईमेल और ट्विटर के माध्यम से प्रश्न छोड़ने के लिए कहें। उनका जवाब देने के लिए एक वीडियो बनाएं।
  4. कुछ प्रतियोगिताओं का आयोजन करें  जिसमें आप तरह-तरह की चीजें Giveaway  कर सकते हैं ताकि आपके सब्सक्राइबर आप से जुड़ पाए। प्रतियोगिता आयोजन करने पर सभी सब्सक्राइबर उस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे और उत्साहित होंगे।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन मोबाइल फोन में पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

9. यूट्यूब वीडियो का Playlist बनाएं

अपने यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करें इसका सबसे अच्छा उत्तर यह हो सकता है कि आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए Playlist बनाएं। Playlist लोगों के लिए एक बार में आपकी अधिक वीडियो दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। ये संग्रह व्यसनी हो सकते हैं। पिछला वीडियो समाप्त होते ही अगला वीडियो शुरू हो जाता है।

Playlist खोजने की क्षमता बढ़ाने में भी मददगार हो सकती है। YouTube सुझाए गए वीडियो कॉलम में वीडियो की तुलना में Playlist की संभावना अधिक होती है। कीवर्ड जोड़ने के लिए Playlist शीर्षक का उपयोग किया जा सकता है।

प्रभावी Playlist बनाने के दो तरीके हैं:

अपने चैनल पेज पर एक ही थीम के तहत वीडियो समूहित करें। यह दर्शकों को आपके चैनल पर केंद्रित रखेगा, न कि प्रतिस्पर्धियों के चैनल पर।

प्रासंगिक प्रभावकों और भागीदारों से वीडियो एकत्र करें। इससे आपके दर्शकों को पता चल जाएगा कि आप “जान रहे हैं” जो उन्हें आपकी प्लेलिस्ट साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

10. अपने यूट्यूब वीडियो में कॉल टू एक्शन जोड़ें

अपनी मेहनत से कमाए गए दर्शकों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, किसी भी वीडियो में एक आकर्षक सीटीए शामिल करें जिसे इंग्लिश में Call-To-Action कहते हैं।

अपने यूट्यूब वीडियो के अंदर Call-To-Action कुछ इस प्रकार से आप जोड़ सकते हैं।

  1. अपने दर्शकों को वीडियो लाइक, शेयर और कमेंट करने के लिए कहे
  2. दर्शकों को  अपने यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कहे
  3. वीडियो में आप यह भी बोल सकते हैं कि डिस्क्रिप्शन में लिंक दिया गया है आप वहां जाकर चेक कर सकते हैं

यह भी पढ़ें: VPN Kya Hota Hai Kaise Use Kare

प्रश्न और उत्तर

अपने यूट्यूब चैनल को कैसे पॉपुलर करें?

अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर करने के निम्नलिखित तीन मूल मंत्र है जिसे अपनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर कर सकते हैं।

1. कम कंपटीशन वाली कीवर्ड पर वीडियो बनाएं
2. ट्रेंडिंग टॉपिक के ऊपर वीडियो बना सकते हैं
3. वीडियो के टाइटल,डिस्क्रिप्शन और मेटा टैग को ऑप्टिमाइज करें 

यूट्यूब चैनल को फेमस करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

यूट्यूब चैनल को फेमस करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप लो कंपटीशन कीवर्ड्स से संबंधित वीडियो बनाएं। 

फेमस होने पर यूट्यूब से कितना पैसा मिलता है?

अगर आपका जो भी चैनल फेमस हो जाता है तो लगभग महीने के 30000 से ₹40000 आसानी से कमा सकते हैं।

यूट्यूब शार्ट का इस्तेमाल करके चैनल को कैसे फेमस करें?

यूट्यूब शॉट चैनल को फेमस करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है जिसके लिए आपको दिन में कम से कम दो या तीन यूट्यूब शॉर्ट्स डालने होंगे। 

यह भी पढ़ें: Mobile Phone Ka IMEI Number Kaise Nikale

निष्कर्ष

मोबाइल में यूट्यूब का इस्तेमाल लगभग सभी करते हैं लेकिन जब बात आती है यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाने की तो यह सभी लोग नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें सही रास्ता पता नहीं होता है,क्योंकि यूट्यूब चैनल बना लेने मात्र से ही आपको पैसे नहीं मिलते हैं आपको अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करवाना होता है तब आपको पैसे मिलते हैं।

अब आप ऊपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने नए यूट्यूब चैनल का शुरुआत कर सकते हैं और निरंतर प्रयास से आपका यूट्यूब चैनल फेमस हो जाएगा और आप पैसे भी कमा पाएंगे। अपने यूट्यूब चैनल को फेमस या पॉपुलर कैसे करें इसका उत्तर अब आपको मिल गया होगा।

यूट्यूब चैनल को फेमस करने से संबंधित या जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए फेसबुक और व्हाट्सएप के बटन शेयर करें।

अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करवाने से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं हम उसका उत्तर आपको बच्चे देंगे। इसी प्रकार की टेक्निकल जानकारियों को रोजाना अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button