Tech NewsTechnology

[10+ तरीका] मोबाइल से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | Learn English From Mobile

घर बैठे मोबाइल ऐप्स की मदद से इंग्लिश बोलना और पढ़ना कैसे सीखे इस आर्टिकल के मदद से हम जानेंगे। टेक्नोलॉजी हमें आज इंग्लिश बोलना, पढ़ना, लिखना एवं अन्य भाषाओं सहित कई चीजें सीखने का अवसर देता है। दुनिया भर में विभिन्न मामलों पर संवाद करने के लिए इंग्लिश भाषा आवश्यक है, इसलिए इंग्लिश सीखना जरूरी हो जाता है।

हम प्रतिदिन स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं। फोन का उपयोग संचार और मनोरंजन के लिए किया जाता है, लेकिन यह आपकी इंग्लिश को बेहतर बनाने और अंग्रेजी सीखने के लिए भी एक उत्कृष्ट उपकरण है।

यह भी पढ़ें: सबसे अच्छा ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला ऐप डाउनलोड

अब आप अपने मोबाइल फोन एप्स की मदद से पूरी लाइब्रेरी तक पहुंच सकते हैं और इंग्लिश सीख सकते हैं। यह वास्तव में आपको प्रगति करने में मदद कर सकता है। लेकिन प्रेरणा अभी भी सबसे महत्वपूर्ण चीज है। आइए अब देखें कि कैसे एक मोबाइल या स्मार्टफोन इंग्लिश सीखने में आपकी मदद कर सकती हैं। 

मोबाइल फोन से इंग्लिश कैसे सीखे

जितना हो सके इंग्लिश का अभ्यास करना और वास्तविक जीवन में भाषा का उपयोग करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। छात्र अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने इंग्लिश कौशल में सुधार कर सकते हैं।

ये कुछ तरीके हैं जिनसे छात्र इंग्लिश बुक पढ़ना, लिखना और इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।

1. मोबाइल फोन के भाषा को इंग्लिश में सेट करें

अपने फोन की भाषा को हिंदी से इंग्लिश में बदलकर सेट कर सकते हैं, जिससे कि आपको इंग्लिश की बुनियादी चीजें धीरे-धीरे समझ में आनी शुरू होगी। आपको अंग्रेजी में पढ़ना और लिखना होगा, शब्दकोश में नए अर्थ खोजने होंगे, और इन क्रियाओं को तब तक दोहराना होगा जब तक आप नए शब्दों के साथ सहज नहीं हो जाते।

mobile me language setting se english kaise sikhe

यदि आपके पास Android फोन है तो Google AI इसमें आपकी सहायता करेगा। गूगल एआई मोबाइल से इंग्लिश सीखने के दौरान आपके इंग्लिश उच्चारण को सही करेगा। 

अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट और ऐप्स को इंग्लिश भाषा में स्विच करें। अपने मस्तिष्क को अंग्रेजी में स्विच करने के लिए आपको अपने सभी उपकरणों के के साथ ऐसा करना होगा। 

2. इंग्लिश सिखाने वाला मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 

आपके लिए मोबाइल ऐप की मदद से इंग्लिश कैसे सीखे समझना कठिन हो सकता है। लेकिन, इस चीज में हम आपकी सहायता करेंगे। 

प्ले स्टोर पर आपको कई प्रकार के इंग्लिश सिखाने वाले एप्स देखने को मिल जाएंगे जो कि इंग्लिश के विभिन्न शाखाओं पर आधारित होती है। कुछ ऐप्स इंग्लिश व्याकरण पर केंद्रित होते हैं, और वे उन पाठ्यपुस्तकों की तरह दिखते हैं जिनमें व्याकरण संबंधी नियम होते हैं। यदि आप कुछ शब्द संयोजनों का उपयोग करना नहीं जानते हैं तो ये ऐप उपयोगी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वीडियो के साथ बच्चों को एबीसीडी पढ़ाने वाला सबसे अच्छा ऐप

Duolingo, Hello English, Speak English Fluently इत्यादि एप्स आपको पढ़ना, लिखना और उच्चारण करना सिखाते हैं। पाठों और रंगीन तस्वीरों के साथ पाठ्यक्रम हैं। हालांकि, अकेले इस ऐप का उपयोग करने से इंग्लिश काफी हद तक नहीं सिखाई जाएगी। भाषा में महारत हासिल करने के लिए आपको अपने फोन पर एक से अधिक ऐप का उपयोग करना चाहिए।

3. मोबाइल में इंग्लिश ई बुक पढ़ें

अपने मोबाइल फोन से इंग्लिश ई-बुक्स डाउनलोड करके और इंग्लिश पढ़ना सीखें। इसके अलावा अगर आप इंग्लिश में बिल्कुल नए हैं तो बच्चों की किताबें एक अच्छा विकल्प हैं। वे पढ़ने में आसान होते हैं और अपने इंग्लिश कौशल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 

भावनाओं के बिना भाषा संभव नहीं है, इसलिए आपको इंग्लिश में कहानियां पढ़नी होगी क्योंकि कहानियों में भावनाएं होती। आपको इसे महसूस करने की जरूरत है। यदि आप पुस्तकों में रुचि रखते हैं तो आप नए शब्द जल्दी सीखेंगे।

mobile se english bolna or padhna kaise sikhe

इंग्लिश में कहानियां पढ़ते समय अगर आपको किसी शब्द का मतलब पता नहीं लग रहा हो तो आप अपने मोबाइल फोन में इंग्लिश डिक्शनरी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Kisi Bhi Question Ka Answer Dene Wala Apps

अपनी इच्छित पुस्तक का ई-बुक को ऑनलाइन खोजना, उसे डाउनलोड करना और फिर शब्दकोश ऐप प्राप्त करना आसान है। जितना अधिक आप पढ़ेंगे, आप नए शब्दों को अधिक बार दोहराने और याद रखने में सक्षम होंगे। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि शब्दों का उच्चारण कैसे किया जाए, तो आप ऑडियो पुस्तकें सुन सकते हैं और उपशीर्षक पढ़ सकते हैं।

4. सोशल मीडिया पर इंग्लिश में बातचीत करें

मोबाइल में संचार के माध्यम से इंग्लिश बोलना सीखे क्योंकि कोई भी भाषा सीखना संचार के माध्यम से ही संभव है। ऐसा करने में आपकी सहायता के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेंजर का उपयोग कर सकते हैं।

mobile me chatting se english sikhe

आप अपनी रुचियों के आधार पर समूहों में शामिल हो सकते हैं और नए दोस्त बना सकते हैं। इंग्लिश वक्ताओं से बात करना आपके बोलने के कौशल को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। इंटरनेट से जुड़े अपने फोन का उपयोग करके अब घर से बोलने का अभ्यास करना संभव है।

English Speaking Practice ऐप की मदद से आप अपने बोलने के कौशल का अभ्यास कर सकते हैं और अपनी अंग्रेजी में सुधार कर सकते हैं।

5. यूट्यूब वीडियो देखते समय इंग्लिश सबटाइटल का उपयोग करें

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो देखकर इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखे क्योंकि यूट्यूब एक शक्तिशाली उपकरण है। यह आपको ऐसे वीडियो देखने की अनुमति देता है जो आपकी रुचियों और स्तर के लिए प्रासंगिक हैं। सबटाइटल पढ़कर आप नई चीजें भी सीख सकते हैं और अपनी शब्दावली का विस्तार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Video Dekh Kar Paise Kamane Wala Apps

आप मंच पर दूसरों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं। आप दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ कमेंट करें या अपना खुद का वीडियो बनाकर संवाद कर सकते हैं। यह सब आपके मोबाइल फोन से संभव है।

6. मोबाइल के वॉइस रिकॉर्डर का इस्तेमाल करें

वॉयस रिकॉर्डर एक अद्भुत उपकरण है जिसका उपयोग आप उच्चारण का अभ्यास करने के लिए कर सकते हैं। हो सकता है कि इसमें आपको सामने से उत्तर नहीं मिल रही हो पर अपने रिकॉर्ड की गई आवाज को सुनने से आपको एक विशेषज्ञ आलोचक की शक्ति मिल सकती है।

voice recording kar ke english sikhe

भाषण रिकॉर्ड करें और इसे देशी वक्ताओं के साथ दोहराएं। इसके बाद, अपनी रिकॉर्डिंग की तुलना मूल वक्ता के भाषण से करें। जब तक आप ध्वनियों के उच्चारण के नए तरीके से सहज न हो जाएं तब तक अभ्यास करते रहें। इस प्रकार आप मोबाइल के वॉइस रिकॉर्डर से भी इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीख सकते हैं।

7. मोबाइल में इंग्लिश ट्रांसलेटर का उपयोग करें 

एक इंग्लिश ट्रांसलेटर ऐप अविश्वसनीय रूप से मोबाइल से इंग्लिश सीखने में सहायक हो सकता है। एक ट्रांसलेटर ऐप उन छात्रों की मदद कर सकता है जो किसी विषय या शब्दों के अर्थ की व्याख्या करना नहीं जानते हैं।

अगर आप हिंदी में चीजों को पढ़ रहे हैं और उसको इंग्लिश में जानना चाहते हैं तो आप इंग्लिश ट्रांसलेटर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी चीज़ को देखकर उसके बारे में जानने के लिए यह आपके लिए एक शानदार तरीका है।

यह भी पढ़ें: 10 Best English Ko Hindi Me Translate Karne Wala Apps Download

ऐप का उपयोग बोले गए शब्दों के साथ-साथ टाइप किए गए शब्दों का अनुवाद इंग्लिश में करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, वे हमेशा सटीक नहीं हो सकते हैं और साथियों के लिए अनुवादों को सत्यापित करना आवश्यक हो सकता है।

8. सीखे गए इंग्लिश का नोट्स बनाएं

आपके द्वारा मोबाइल से इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखने की इस प्रक्रिया के दौरान जिस भी चीज को आप सीखे उसका एक नोट्स बना लें जिससे कि आप उन सभी चीजों को निश्चित अंतराल पर दोहरा पाए। किसी भी चीज को सीखने से भी ज्यादा जरूरी होता है कि उस सीखे गए चीज को समय-समय पर दोहराते रहें ताकि वह आपके मस्तिष्क में बैठ जाए।

रिवीजन के अलावा नोट्स बनाने के और भी फायदे हैं जैसे कि आपने क्या-क्या सीखा है इस चीज को ट्रैक कर सकते हैं ताकि आप अपने इंग्लिश की कौशल को एक ऊंचे स्तर पर ले जा पाए।

9. मोबाइल से विभिन्न वस्तुओं की तस्वीरें ले

mobile me english likhna sikhe

अंग्रेजी शब्दावली को समझने में आपकी मदद करने के लिए गली में दिखाई देने वाली वस्तुओं, क्रियाओं और वस्तुओं की तस्वीरें अपने मोबाइल में लें। फिर आप अपनी तस्वीरों की समीक्षा कर सकते हैं और घर पहुंचने पर अंग्रेजी में वस्तुओं का वर्णन करने में आपकी सहायता के लिए इंटरनेट या शब्दकोशों का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मैडिटेशन करने का तरीका और इस के फायदे

मोबाइल से इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखने का यह तरीका भले ही आपको अटपटा लगे पर मोबाइल के द्वारा इंग्लिश सीखने में यह बहुत ही मददगार है। मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे इस बात पर हम ऐप से संबंधित सोचने लगते हैं लेकिन केवल हमारे मोबाइल का कैमरा भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

प्रश्न और उत्तर

मोबाइल से इंग्लिश बोलना और पढ़ना कैसे सीखे?

मोबाइल से इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखने के लिए आपको मोबाइल में इंग्लिश सिखाने वाले ऐप को डाउनलोड करना होगा इसके अलावा मोबाइल के द्वारा जब आप ऑनलाइन चैटिंग करते हैं तो उसे इंग्लिश में करें साथ ही साथ आप मोबाइल के वॉइस रिकॉर्डर का इस्तेमाल करके अपने इंग्लिश स्पीकिंग को जांच सकते हैं और उसे अच्छा बना सकते हैं।

मोबाइल से इंग्लिश किस व्यक्ति को सीखनी चाहिए?

मोबाइल से इंग्लिश उन्हें सीखनी चाहिए जिनके पास कुछ सीखने के लिए टाइम नहीं है और वे अपने दैनिक जीवन को जीते हुए ही इंग्लिश में सीखना चाहते हैं उनके लिए मोबाइल के द्वारा इंग्लिश सीखना एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

मोबाइल से इंग्लिश सीखने में कितने दिन लगेंगे?

मोबाइल से इंग्लिश सीखने में आपको लगभग 4 से 5 महीना लग सकता है हालांकि यह आपके मेहनत पर निर्भर करता है अगर आप इंग्लिश सीखने के लिए आतुर हैं और अपनी प्रक्रिया को तेज गति से बढ़ाते हैं तो आप यह कार्य 2 से 3 महीने में भी कर सकते हैं।

इंग्लिश सीखने के लिए मोबाइल में कितनी ऐप डाउनलोड करनी होगी?

इंग्लिश सीखने के लिए मोबाइल में आपको लगभग दो से तीन ऐप डाउनलोड करनी होगी जैसे इंग्लिश व्याकरण, इंग्लिश डिक्शनरी, इंग्लिश ट्रांसलेटर इत्यादि।

यह भी पढ़ें: याद करने का सबसे आसान तरीका

निष्कर्ष

मोबाइल से इंग्लिश सीखना उन लोगों के लिए हमेशा एक अच्छा विकल्प रहा है जो पढ़ाई में ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं। इंग्लिश सीखने की प्रक्रिया में मोबाइल का इस्तेमाल करने पर हम बिना किसी कठिनाई के अपनी अंग्रेजी में सुधार ला सकते हैं।

मुझे आशा है कि आपको मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे और मोबाइल एप के द्वारा अंग्रेजी बोलना और पढ़ना सीखने का तरीका के ऊपर हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। 

मोबाइल के द्वारा इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखने के तरीके के ऊपर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए फेसबुक और व्हाट्सएप के बटन को दबाकर शेयर करें।

मोबाइल एप्स के द्वारा इंग्लिश सीखने के विषय में कोई भी प्रश्न या सुझाव आपके मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं हम उसका उत्तर आपको अवश्य देंगे।

टेक्नोलॉजी तथा शिक्षा से जुड़ी हुई इसी प्रकार की जानकारियों को रोजाना अपने मोबाइल फोन पर बात करने के लिए आप हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button