Sports

मणिपुरी के वुशू खिलाड़ी, कोच एशियाड टीम से बाहर

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर के वुशु खिलाड़ियों और कोच को चीन के हांगझू में 23 सितंबर से शुरू होने वाले 19वें एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है। अधिकारियों ने यहां शनिवार को यह जानकारी दी। मणिपुर सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि मणिपुर के हंजाबम कर्णजीत शर्मा और लीमापोकपम सनातोम्बी चानू, दोनों मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन हैं और पटियाला में प्रशिक्षण ले रहे हैं, ट्रायल के लिए चुने जाने के बावजूद उन्हें भारतीय टीम में अपना नाम नहीं मिला। अधिकारी ने कहा, सबसे वरिष्ठ और अनुभवी कोच होने के बावजूद कोच मायांगलमबम सचिदानंद को लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय टीम से बाहर रखा गया है, जिन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय चैंपियन तैयार किए हैं।

जाहिर तौर पर, खिलाड़ियों को भारतीय टीम से इस आधार पर बाहर कर दिया गया कि उनके पास दिखाने के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट उपलब्धियां नहीं हैं। युवा मामले और खेल मंत्रालय के अधिकारी, जो चयन के लिए जिम्मेदार हैं, ने स्पष्ट रूप से बिना किसी औपचारिक अधिसूचना के मॉस्को वुशु स्टार चैम्पियनशिप 2023 को चयन के मानदंड के रूप में बनाया है। अधिकारी ने कहा, “दो वुशु एथलीटों का एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने का सपना संबंधित चयनकर्ताओं के एक मनमाने फैसले से छीन लिया गया है। यह एक विनाशकारी झटका रहा है। विश्‍व चैंपियनशिप के अलावा, एशियाई खेल सबसे प्रतिष्ठित प्रतिस्पर्धी मंच है, क्योंकि खेल को अभी तक ओलंपिक में शामिल नहीं किया गया है।”

वुशु कोच और मणिपुर के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मायांगलांबम अमितकुमार ने मंत्रालय से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की है। उनका मानना है कि देश को एशियाई खेलों में पदक दिलाने के लिए ट्रायल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अमितकुमार ने कहा, “इस परिदृश्य में फेडरेशन द्वारा आयोजित परीक्षणों को मॉस्को टूर्नामेंट से पहले प्राथमिकता दी जानी चाहिए। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की जगह खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भेजने का कोई मतलब नहीं है। राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

इस बीच, वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया और मणिपुर के खेल मंत्री ने खेल मंत्रालय को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और दो मणिपुरी खिलाड़ियों और कोच को शामिल करने पर विचार करने के लिए लिखा है। मणिपुर के एक खेल अधिकारी ने कहा, “इस कहावत को गहरा झटका लगा है कि मणिपुर देश में खेलों का पावरहाउस है, क्योंकि दो मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन और भारत के अनुभवी कोच, जिन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय चैंपियन तैयार किए हैं, को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है।”

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में networkmarketinghindi.in टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर networkmarketinghindi.in न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On : &nbsp 17 Sep 2023 3:42 AM GMT

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Back to top button