BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए? फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

आज के टाइम में यूट्यूब के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पैसे छापने का बेस्ट तरीका है काफी सारे क्रेटर इंस्टाग्राम और फेसबुक से लाखों में हर महीने कमाई कर रहे हैं  यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं यह तो सभी लोग जानते हैं लेकिन फेसबुक से पैसे कैसे कमाते हैं यह अभी तक काफी कम लोगों को पता है और फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए यहां आसान तो नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है।  

आज के समय में फेसबुक कई तरीकों से पैसे कमाने का मौका क्रिएटर को दे रहा है इन तरीकों में सेसबसे ज्यादा पॉपुलर और आसान फेसबुक परफॉर्मेंस बोनस प्रोग्राम है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं फेसबुक से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में और साथ में आपको बताएंगे कि कैसे आप एक दिन के $500 तक की कमाई कर सकते हो। तो लास्ट तक इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

फेसबुक पर हर दिन 100 से 500 डॉलर पैसे कैसे कमाए ?

महत्वपूर्ण बिन्दू

फेसबुक के जरिए आप घर बैठे लाखों हजारों रुपए इनकम घर बैठे कमा सकते हैं। फेसबुक के जरिये पैसा कमाना बहुत ही आसान है। ऑनलाइन आज के समय में पैसा कमाना काफी आसान हो चुका है और फेसबुक तो और भी आसान है यहां पर अगर आपको कुछ भी नहीं आता है तब भी आप यहां से पैसे कमा सकते हो फेसबुक पर अभी के टाइम में कॉपी पेस्ट वर्क फुल चल रहा है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी 100% फेसबुक से पैसे कमा सकते हो वह भी 100 से $500 हर दिन महीने के लाखो रूपए।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या जरुरी है ?

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक फेसबुक पेज होना चाहिए या फिर आपके पास एक फेसबुक ग्रुप होना चाहिए और उस फेसबुक ग्रुप पर ऑडियंस होनी चाहिए ऑडियंस मतलब अगर आपका फेसबुक पेज है तो उस पर फॉलोवर होने चाहिए कम से कम 1000 से 5000 फॉलोअर्स तो होने ही चाहिए तभी आप अपने फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हो।

इसके अलावा अगर आपके पास फेसबुक पेज नहीं है तो आप एक नया फेसबुक पेज बनाकर उस पर ऑडियंस जोड़कर फॉलोअर बढ़कर उसके बाद पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं जितने ज्यादा आपके फॉलोअर होंगे आपके पास ऑडियंस होगी उतने ज्यादा आप पैसे कमा पाओगे और यह रूल सोशल मीडिया पर हर जगह काम करता है चाहे बात करें यूट्यूब की चाहे बात करें इंस्टाग्राम की या फिर चाहे बात करें किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर। दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अगर आपके पास ऑडियंस है तो आपके पास पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं आप कई तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते होतो चलिए आगे जानते हैं कि फेसबुक पर आप कैसे दिन के 100 से $500 कमा सकते हो यानि की लाखो रूपए हर महीने।

1. Facebook page बनाकर हर दिन पैसे कामए

फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे पहले जो तरीका है वह है फेसबुक पेज बनाकर, फेसबुक पर प्रोफाइल के अलावा आप एक पेज बना सकते हो जहां पर आप वीडियो reels और फोटोस अपलोड कर सकते हो और अपने फॉलोअर बढ़कर फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हो। ज़्यदातर लोग फेसबुक पेज बनाकर ही फेसबुक से पैसे कमाते हैं तो चलिए जानते हैं फेसबुक पेज से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं।

facebook page से पैसे कमाने के तरीके

एक फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं उनमें से तो पांच तरीके तो फेसबुक खुद आपको देता है। फेसबुक खुद आपको बताता है कि आप कैसे पैसे कमा सकते हो लेकिन इन 5 तारीख को के अलावा भी कई सारे इनडायरेक्ट तरीके हैं जिनकी मदद से लोग फेसबुक पर पैसे कमाते हैं चलिए सभी तरीकों के बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं।

फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए? फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

1. facebook ads on reels से पैसे कमाए

जैसे कि आप लोगों को पता होगा कि फेसबुक ने इंस्टाग्राम खरीद रखा है तो जिस प्रकार से इंस्टाग्राम पर शॉर्ट्स वीडियो मतलब की रील्स अपलोड की जाती है ठीक उसी प्रकार फेसबुक पर भी रील्सअपलोड की जाती है तो reels वीडियो से पैसे कमाने के लिए फेसबुक ने एfacebook ads on reels मोनेटाइजेशन प्रोग्राम स्टार्ट किया है। अगर आपके फेसबुक पेज पर आपके reels वीडियो पर काफी अच्छे व्यूज आते हैं तो आप Ads on reels की मदद से फेसबुक से पैसे कमा सकते हो आपकी reels vidoe के बीच में विज्ञापन दिखाए जाते हैं इसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं।

ads on reels कितना आप कमा सकते हो तो इसकी कोई लिमिट नहीं है अगर आपकी reels वीडियो पर मिलियन में व्यूज आते हैं तो आप महीने के लाखों रुपए फेसबुक से कमा सकते हो।

facebook ads on reels लिए क्राइटेरिया क्या है ?

फेसबुक ads on reelsसे पैसे कमाने के लिए कोई भी क्राइटेरिया नहीं रखा गया है अगर आपके reels वीडियो पर काफी अच्छे खासे व्यूज कमेंट लाइक आते हैं तो फेसबुक आपको इनविटेशन खुद ही भेजता है। इसके लिए कोई भी नियम शर्ते नहीं रखी गई है फेसबुक खुद ही आपको नोटिफिकेशन और मेल के माध्यम से इन्फॉर्म करेगा अगर आपका पेज ads on reels के लिए एलिजिबल होता है।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

2. facebook instream ads

यह फेसबुक से पैसे कमाने का एक और तरीका है आप अपनी वीडियो के बीच में ऐड दिखाकर पैसे कमा सकते हो जैसे कि यूट्यूब पर आपने ऐड देखे होंगे ठीक उसी प्रकार फेसबुक पर भी वीडियो के बीच में ऐड दिखाए जाते हैं इसके बदले आपको फेसबुक अच्छा खासा पैसा देता है।

facebook instream ads लिए क्राइटेरिया क्या है ?

फेसबुक इंस्ट्रीम ऐड से पैसे कमाने के लिए 5 क्राइटेरिया फेसबुक ने रखा है।

  1. आपकी कंट्री में इंस्ट्रीम एड्स एलिजिबल होना जरूरी है।
  2. आपका पेज फेसबुक की कंटेंट पॉलिसी को फॉलो करना जरूरी है।
  3. आपके फेसबुक पेज पर 5000 फॉलोअर होना जरूरी है।
  4. 60 दिनों में यानि की दो महीनो के भीतरआपकी वीडियो पर 60000 मिनट का वाच टाइम होना जरूरी है।
  5. 30 दिनों के भीतर आपके पेज पर पांच वीडियोअपलोड होना जरूरी है।

अगर आप इन सभी क्राइटेरियों को पूरा कर लेते हैं तो आप फेसबुक instream ads की मदद से पैसे कमा सकते हो।

3. facebook live ads से पैसे कमाए

अगर आप अपने फेसबुक पेज पर लाइव स्ट्रीम करते हो तो आप अपने फेसबुक पेज से काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। जब आप अपने पेज पर लाइव वीडियो करते हो तो। लाइव के बीच में फेसबुक आपके पेज पर विज्ञापन दिखता है आपके वीडियो पर जितने अधिक व्यू जाते हैं आपको उसके बदले उतने ही ज्यादा पैसे मिलते हैं।

फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए? फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

फेसबुक लाइव एड्स के लिए क्राइटेरिया

अगर आप फेसबुक लाइव ऐड से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए फेसबुक ने साथ क्राइटेरिया रखा है।

  1. आपकी कंट्री में इंस्ट्रीम एड्स एलिजिबल होना जरूरी है।
  2. आपका पेज फेसबुक की कंटेंट पॉलिसी को फॉलो करना जरूरी है।
  3. आपके पेज पर 10000 फॉलोअर होने चाहिए और आपकी वीडियो पर 6 लाख मिनट वॉच टाइम होना चाहिए।
  4. 60000 मिनट का वॉच टाइम आपकी लाइव वीडियो से आना चाहिए  .
  5. 30 दिनों के अंदर आपके पेज पर पांच वीडियो अपलोड होनी जरूरी है
  6. 90 दिनों के भीतर आपके पेज पर तीन वीडियो लाइव स्ट्रीम वाली वीडियो होनी जरूरी है।

अगर आप इन सभी क्राइटेरिया को सही तरीके से पूरा कर लेते हैं तो आप लाइव एड्स की मदद से फेसबुक से पैसे कमा सकते हो।

4.facebook stars से पैसे कमाए

फेसबुक आपको पैसे कमाने के लिए स्टार का ऑप्शन देता है आपकी वीडियो फोटोस और reels पर स्टार का एक ऑप्शन दिखाई देता है। अगर आपके फॉलोअर आपको स्टार देते हैं तो उसके बदले फेसबुक आपको पैसे देता है यह स्टार आपके फॉलोअर को खरीदना पड़ता है और जितने अधिक स्टार आपके फॉलोअर आपको देते हैं उसके बदले फेसबुक आपको पैसा देता है। यह फीचर् कुछ समय बाद अपने आप ही इनेबल हो जाता है।

फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए? फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

5. फेसबुक बोनस प्रोग्राम

इसके बाद अगला जो तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने का वह है बोनस प्रोग्राम- आज के टाइम में फेसबुक बोनस काफी ज्यादा दे रहा है। फेसबुक चाहता है कि उसके प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस आए इसके लिए फेसबुक क्रिएटर को अपने पेज पर फोटोस वीडियो और किसी भी प्रकार का कंटेंट डालने के लिए बोनस दे रहा है। अगर आप एक फेसबुक पेज बनाते हो तो आप उस पर फोटो डालकर भी बोनस ले सकते हो।

बोनस से पैसे कमाने के लिए आपकी फेसबुक फोटोस काफी इंगेजिंग होनी चाहिए आपकी फोटोस पर व्यूज आने चाहिए लाइक आने चाहिए रिएक्शन आना चाहिए और कमेंट आनी चाहिए। अगर आपकी फोटोस पर अच्छे खासी व्यूज लाइक कमेंट आते हैं तो आप फेसबुक बोनस से काफी अच्छा खासा पैसा हर दिन कमा सकते हो। फेसबुक बोनस में एलिजिबल होने के लिए कोई भी क्राइटेरिया नहीं रखा गया है अगर आपके पेज पर अच्छे खासे भी जाते हैं लाइक आते हैं कमेंट आते हैं तो फेसबुक आपको अपने आप ही इनविटेशन भेजता है उसके बाद आप फेसबुक पर फोटो डालकर पैसे कमा सकते हो।

यह पांच तरीके हैं जो की फेसबुक आपको एक पेज बनाकर पैसे कमाने का मौका देता है इसके अलावा कुछ इनडायरेक्ट तरीके हैं जिनकी मदद से आप एक फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हो चलिए वह तरीका भी जानलेते हैं।

6. Facebook Group से पैसे कमाए

फेसबुक के जरिए आप अपने फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी बात यह है कि आपके ग्रुप में कम से कम 10000 या उससे ज्यादा ग्रुप में मेंबर होने चाहिए तभी आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं उनमें से कुछ मुख्य तरीके हैं जैसे कि आप किसी प्रोडक्ट को बेच सकते हो ऑनलाइन, एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो, दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट को अपने फेसबुक ग्रुप पर शेयर कर सकते हो अगर कोई आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदना है तो आपको कमीशन मिलता है, तीसरा तरीका आप स्पॉन्सरशिप पोस्ट अपने फेसबुक ग्रुप में डाल सकते हो अगर आपका फेसबुक ग्रुप किसी एक केटेगरी से रिलेटेड है तो आप उस फेसबुक ग्रुप में स्पॉन्सरशिप पोस्ट दाल करकाफी अच्छा खासा पैसाकमा सकते हो।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के फायदे

  • यदि आप फेसबुक ग्रुप की मदद से पैसे कमाते हैं। तो यह आपके ऑर्गेनिक रीच को भी बढ़ाने में मदद करता है। आप अपनी मर्जी से अपने ग्रुप को पब्लिक या फिर प्राइवेट कर सकते हैं।
  • फेसबुक ग्रुप की मदद से किसी एक चीज में इंटरेस्ट रखने वाले लोग आपस में ज्वाइन हो सकते हैं।
  • जैसे-जैसे आपकी ग्रुप में मेंबर्स बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे आप पैसे के साथ-साथ अपना नाम भी बना पाएंगे।
  • आपको शुरुआत में अपने ग्रुप में लोगों को ज्वाइन करने के लिए उन्हें मनाना पड़ता है। और मेंबर्स को बढ़ाने के लिए आपको काफी अच्छी खासी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है।
  • यदि आपके ग्रुप से कोई एक भी व्यक्ति फेसबुक की गाइडलाइंस के खिलाफ कोई भी पोस्ट करता है। तो आपका पूरा ग्रुप डिलीट हो सकता है।
  • आपको अपने फेसबुक ग्रुप को यदि अच्छे से मैनेज करना है। तो उसके लिए आपको मॉडरेटर की जरूरत पड़ती है।

7. फेसबुक Marketplace से पैसे कामए

मार्केटप्लेस के लिए फेसबुक एक बहुत ज्यादा अच्छा प्लेटफार्म है अगर आपने कोई ऐसा काम शुरू किया है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं और उसकी बिक्री में वृद्धि करना चाहते हैं तब आप इसके लिए फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में जाकर लिस्ट करवा सकते हैं और यहां तक कि इसे टॉप प्रमोशन के लिए कुछ अमाउंट भी pay कर के अलग-अलग जगह पर इसकी फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिए ऐड करवा सकते हैं।

ads की मदद से आपके प्रोडक्ट को काफी लोगों तक पहुंचा जा सकता है। फेसबुक मार्केट पैलेस पर आप के प्रोडक्ट को लिस्ट करवा सकते हो और ऑनलाइन बेच सकते हो आपको किसी भी प्रकार की वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाने के फायदे

  • फेसबुक मार्केटप्लेस एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं।
  • जैसे ही आप अपने फेसबुक मार्केटप्लेस में अपने प्रॉडक्ट्स को लिस्ट करते हैं। फेसबुक आपके आस पास के एरिया में उस प्रोडक्ट्स को बाकी लोगों को शो करने लगता है।
  • जो भी कस्टमर आप से सवाल करता है उसे आप मैसेंजर के द्वारा रिप्लाई दे सकते हैं।
  • आपको बता दे कि बाकी किसी प्लेटफार्म की तरह इसमें आपसे कोई कमीशन नहीं लिया जाता है।

8. Affiliate Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में एक सबसे पॉपुलर तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग में क्या होता है चलिए आपको पहले बताते हैं। तो एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस कोअपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से प्रमोट करते हो जैसे अगर आपके पास फेसबुक पेज है तो आप अमेजॉन के कुछ प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर सकते हो उनके बारे में कुछ अच्छी बातें बताकर लोगों को इनफ्लुएंस कर सकते हो तो अगर आपके लिंक से कोई उस प्रोडक्ट को खरीदना है अमेजॉन से तो आपको काफी अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

अगर आपके पास एक फेसबुक पेज है या फेसबुक ग्रुप है जहां पर काफी अच्छे खासे फॉलोअर हैं ऑडियंस है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो। आपको हर प्रोडक्ट से रिलेटेड एफिलिएट प्रोग्राम मिल जाते हैं आप जो भी प्रोडक्ट प्रमोट करना चाहते हैं उसका एफिलिएट लिंक आपको अपने फेसबुक पेज में या फिर ग्रुप में पोस्ट करना होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे

  • आप अगर एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा फेसबुक से पैसे कमाते हैं। तो आपको उसके लिए किसी भी एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • आपको बता दे कि इस काम में आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • आप फेसबुक के चैट द्वारा ही अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जानकारी पहुंचा सकते हैं।
  • आप इस काम की शुरुआत किसी भी समय कर सकते हैं।

9. Service बेच कर पैसे कमा सकते है

यदि आप भी किसी भी प्रकार की ऑनलाइन या ऑफलाइन सर्विसेज प्रदान करते हैं तब आप ऐसे में अपने सर्विस को आप फेसबुक ऐड, ग्रुप, पेजेस और साथ ही में फेसबुक मार्केटप्लेस पर प्रमोट करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं मैंने देखा है कि आजकल फेसबुक पर अनेकों प्रकार की सर्विस लोग आसानी से आदान-प्रदान कर रहे हैं और इससे सर्विसेस प्रदान करने वाले व्यक्ति और सर्विस लेने वाले व्यक्ति दोनों को ही फायदा हो रहा है आप भी कुछ इसी प्रकार के काम को करके घर बैठे हर महीने का इनकम फेसबुक के माध्यम से कमा सकते हैं।

फेसबुक सर्विस में आप लोगों के फेसबुक अकाउंट को मैनेज कर सकते हो लोगों के फेसबुक अकाउंट और पेज पर कंटेंट क्रिएशन का काम कर सकते हो उनके लिए शॉर्ट्स वीडियो बना सकते हो उनके पेज पर फोटोस बनाकर अपलोड कर सकते हो और भी कई सारे सर्विसेज है जो कि आप फेसबुक पर लोगों को दे सकते हो।

10. स्पॉन्सरशिप की मदद से फेसबुक से पैसे कमाए

अगर आपके पास फेसबुक पर काफी अच्छे खासे फॉलोअर है ऑडियंस है तो आप स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते हो स्पॉन्सरशिप काफी अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का अलग-अलग ब्रांड और कंपनियां उनके प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए आपकोअच्छा खासा पैसा देते हैं। यूटूबर और ज्यादा कंटेंट क्रिएटर इसी तरीके से हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं तो आप भी स्पॉन्सरशिप की मदद से दिन के 500 से 1000 डॉलर तक अर्निंग कर सकते हो यहां संभव है।

11. ebook और कोर्स बेचकर

ऑनलाइन कोई कोर्स या फिर इबुक आप फेसबुक के मदद से बेच सकते हो और काफी मोटा पैसा छाप सकते हो आप इबुक अपनी खुद भी लिख सकते हो या फिर दूसरों की इबुक को आप ऑनलाइन फेसबुक की मदद से बेच सकते हो। अगर आपके पास कोई स्किल है जिसकी मार्केट में डिमांड है तो आप उसका पूरा कोर्स बनाकर उसकी फेसबुक की मदद से सेल कर सकते हो यह काफी अच्छा तरीका है फेसबुक की मदद से पैसे कमाने का।

12. रेफर एंड अर्न तरीके से पैसे कमाए 

आपको काफी सारे मोबाइल एप्स और रेफर एंड अर्न प्रोग्राम मिल जाते हैं जहां पर आप किसी को उस app का लिंक रेफर करके पैसे कमा सकते हो उदाहरण के लिए जैसे अगर आप अपस्टॉक जो की एक शेयर मार्केटिंग वाला मोबाइल ऐप है उसको अगर आप रेफर करते हो तो अगर आपकी रिफर लिंक से कोई उसे ऐप को डाउनलोड करता है और उस पर अपना अकाउंट बनाता है तो आपको 500 से 1000 रुपए तक कमीशन मिलता है ठीक इसी प्रकार गूगल प्ले स्टोर पर लाखों ऐप है जो की रेफर एंड अर्न करने का ऑप्शन देते हैं तो यहां काफी अच्छा तरीका है ऑनलाइनफेसबुक से पैसे छापने का।

13. फेसबुक पेज बेचकर

अगर आपको किसी फेसबुक पेज पर फॉलोवर बढ़ाना आता है आप फेसबुक पेज को ग्रो करके उसको किसी दूसरे को बेच सकते हो काफी सारे लोग आपको फेसबुक पर मिल जाते हैं जो की फेसबुक पेज को खरीदने हैं तो अगर आप किसी फेसबुक पेज को ग्रो कर सकते होतो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। इस तरीके से आप महीने के हजारों से लाखों रुपए कमा सकते हो जितने अधिक पेज आप बनाते हो और उनको उन पर फॉलोवर बढ़ाते हो उसी प्रकार से आपको पैसे मिलते हैं।

यह सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हो इनमें से अगर आप किसी एक तरीके पर मेहनत करते हो और कंटिन्यू वीडियो फोटोस अपलोड करते हो तो आपको 3 महीने के अंदर पक्का कुछ ना कुछ रिजल्ट जरूर मिलेगा बस जरूरत है मेहनत करने की।

अगर आपके कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो हम आपके सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े :

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Back to top button