EducationResults

टीचर्स ने सीखी शिक्षण की नवीन विधा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। समग्र शिक्षा अभियान सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल के निर्देश पर उच्च माध्यमिक शिक्षकों हेतु रसायन विज्ञान विषयों की कठिन अवधारणाओं को समझने हेतु पांच दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

स्कूल शिक्षा मध्य प्रदेश शासन के अंतर्गत समग्र शिक्षा अभियान, सेकेंडरी एजुकेशन, लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त मनीषा सेतिया ने आज भोपाल स्थित रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन, भोपाल में ट्रेनिंग ऑफ़ सीनियर सेकेंडरी कैमेस्ट्री टीचर्स अंडर समग्र शिक्षा अभियान में कहा कि जो आज आप सभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है, वह जमीनी स्तर पर कक्षाओं तक पहुचें, यह जिम्मेदारी आपकी है।

इस अवसर पर लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त डॉ. महेश जैन ने कहा कि इस तरह का प्रशिक्षण सीनियर सेकेंडरी सभी विषयों के संचालित हो रहे है। इन सभी का मुख्य उद्देश्य नई शिक्षा निति और समग्र शिक्षा अभियान को ध्यान में रखकर सभी विद्यार्थियों का उन्नयन करना है। मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पन्ना जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक राजेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि प्रशिक्षण में मध्यप्रदेश के हर जिले से दो टीचर्स को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित दिया जा रहा है। यह मास्टर ट्रेनर अपने जिले में जाकर अपने विषयों के अन्य टीचर्स को प्रशिक्षित करंगे। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, चंदनगाँव की शिक्षिका

मनीषा दुबे ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान स्कूली शिक्षा के लिए एक एकीकृत योजना है। जिसमे प्रायमरी स्कूल से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक के स्कूल को सहायता प्रदान करती है।

छिंदवाड़ा जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बनगांव के रसायन शास्त्र के टीचर कमलेश चौरासे ने बताया कि यह प्रशिक्षण इक्कीसवी सदी के जीवन कौशल को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के साथ रसायन विज्ञान के अभिप्रयोग पर केन्द्रित हैं। इसमें रसायन विज्ञान विषय को, सूचना संचार प्रौद्योगिकी, शिक्षण की नवीन विधाओं के साथ जोड़कर अंतर्विषयक प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

प्रशिक्षणार्थी टीचर्स ने बताया कि प्रशिक्षण में कठिन बिन्दुओं का निराकरण आसान उदाहरणों के साथ हुआ। खेल-खेल में विभिन्न गतिविधियो, समूहचर्चा, वाद-विवाद, सहायक सामग्री के उपयोग से कैसे शिक्षण सुरुचिकर व सुलभ हो इसकी जानकारी दी गई।

Created On : &nbsp 6 Oct 2023 1:47 PM GMT

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Back to top button