EducationResults

इंदौर में घूमने की जगह और दर्शनीय स्थल | Indore Me Ghumne Ki Jagah

Indore Me Ghumne Ki Jagah :- इंदौर शहर भारत के सबसे समस्त शहरों में गिना जाता है। जो कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इंदौर शहर को फूड कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र में भी इंदौर शहर काफी फेमस है। 

18 वीं शताब्दी में जब इंदौर शहर में भगवान इंद्र के एक खूबसूरत मंदिर का निर्माण करवाया गया तब भी ब्रिटिश सरकार ने इस शहर का नाम इंदौर रख दिया। तभी से ही शहर का नाम इंदौर रखा गया है। 

आज की हमारी इस लेख में आपको बताएंगे कि इंदौर में घूमने की जगह कहा हैं। और कौन-कौन सी जगह पर आप क्या-क्या खा सकते हैं और कब कब जाएंगे इत्यादि के बारे में संपूर्ण चर्चा करेंगे। 

Indore Me Ghumne Ki Jagah

महत्वपूर्ण बिन्दू


इंदौर में घूमने की जगह :- इंदौर में घूमने के लायक बहुत सी जगह है। यहां पर ऐतिहासिक धरोहर के साथ-साथ प्राकृतिक झरने नदियां धार्मिक स्थल और भी अनेक चीजें आपको देखने के लिए मिलेगी। 

इंदौर का फेमस थीम पार्क :- इंदौर में सबसे फेमस घूमने की जगह वहां का थीम पार्क है। यह जगह पहाड़ों वाले एडवेंचर के नाम से भी जानी जाती है। इस थीम पार्क में आप जिपलाइन स्काई साइकिलिंग एयर एक्टिविटी बोल प्लानिंग इत्यादि के प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते हैं। 

इंदौर का फेमस सींचा आइलैंड :- शिक्षा आईलैंड इंदौर से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक प्रकार का एडवेंचर पार्क है यहां पर आप कई प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं। इस पार्क में आपको एडवेंचर एक्टिविटी करने के लिए ₹700 की एंट्री फीस देनी होती है तथा एंट्री फीस में आपको लंच भी दिया जाता है। 

इस जगह पर आप पूरे दिन विभिन्न प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटी का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां पर आपको ट्रैवल करने के लिए कैब या बस का सहारा लेना होता है। 

इंदौर की फेमस गुलावट लोटस वैली :- इंदौर शहर से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है गुलावट लोटस वैली पूरी तरह से फूलों से लगी हुई है। इस सुंदर मनोरम दृश्य को देखने के लिए देश विदेश से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। आजकल के युवा जहां पर प्री वेडिंग फोटोग्राफी के लिए भी आते हैं। 

इस जगह पर घूमने के लिए आपको किसी प्रकार की इंटरेस्ट नहीं देनी होती है यह बिल्कुल फ्री हैं। 

इंदौर का फेमस शीतला माता झरना :- इंदौर का फेमस शीतला माता का झरना इंदौर में सबसे फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है। मानसून के सीजन में तो यह पर्यटन स्थल बहुत ही मनोरम होता है और देखने को बनता है। अगर आपको प्रकृति की सुनहरी नजारे लेनी है तो आप यहां पर अवश्य हैं और इस जगह का लुफ्त उठाएं। 

इंदौर का फेमस वॉटरफॉल :- यह इंदौर का फेमस वॉटरफॉल मानसून सीजन का सबसे अच्छा देखने के लिए स्थल है। मानसून के समय पर यहां पर प्राकृतिक हरियाली तथा हरा भरा जंगल और नदियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इस जगह को देखने के लिए आपको किसी भी प्रकार की एंट्री किस नदी में मिलती है जहां बिल्कुल सही है। 

फेमस 56 स्ट्रीट फूड :- यदि आप इंदौर कुछ घूमने के लिए गए और वहां पर छप्पन भोग का स्वाद ना लिया हो तो आपका इंदौर का टूर बिल्कुल ही अधूरा है। यहां का भोजन संपूर्ण भारत में फेमस है। इसलिए प्रत्येक दिन यहां पर बहुत ही अधिक मात्रा में भीड़ उमड़ती है। यहां पर खाने पीने की बहुत सी दुकानें है और यहां पर विभिन्न प्रकार के फूल खाने को मिलते हैं। 

इंदौर का फेमस कांच मंदिर :- यह मंदिर जैन धर्म से संबंधित है। इस मंदिर में बाहरी डिजाइन के लिए सफेद पत्थर का इस्तेमाल किया गया है तथा अंदर से पूरी तरह से कांच के माध्यम से बनाया गया है। इसलिए इस मंदिर को कांच मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर के अंदर खंभा दीवारे  छत सब कुछ कांच से बने हुए हैं। 

इंदौर शहर के रोचक तथ्य


इंदौर शहर के रोचक तथ्य :- इंदौर शहर के बारे में निम्नलिखित तथ्य है। 

  • इस शहर का नाम इंदौर ऐतिहासिक मंदिर इन देश से लिया गया। 
  • इंदौर में स्थित सुदामा नगर कॉलोनी एशिया की सबसे बड़ी कॉलोनी में से एक है। 
  • भगवान गणेश की सबसे ऊंची प्रतिमा 25 फीट लंबी आपको इंदौर शहर में देखने को मिलेगी। 
  • भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने इंदौर शहर के नेहरू स्टेडियम में अपने क्रिकेट के करियर का पहला एकदिवसीय शतक बनाया था। 
  • इंदौर शहर को सबसे स्वच्छ शहरों में गिना जाता है। 

इंदौर में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय


इंदौर में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय :- यदि आप अपने परिवार के साथ है इंदौर में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप किसी भी समय में इंदौर घूम सकते हैं क्योंकि हम पर पूरे साल मौसम एक सा ही रहता है। लेकिन अगर आप प्रकृति के सुंदर नजारे देखने और वाटरफॉल देखने जाये तो आप मानसून  में जाएंगे। 

इंदौर में खाने के लिए क्या क्या फेमस है:- यदि आप इंदौर घूमने के लिए जाएं और वहां की स्वादिष्ट खाने को ना खाएं तो आपका इंदौर जाना बेकार है। यहां पर आपको हर राज्य के खाने का स्वाद मिल जाता है। आइए जानते हैं कि इंदौर में खाने के लिए क्या क्या फेमस हैं।

इंदौर की फेमस नमकीन :- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर लोग चाय के साथ नमकीन नहीं खाते बल्कि उस नमकीन की सब्जी बनाते हैं तथा खाने के साथ में भी नमकीन को खाते हैं। यदि आपको नमकीन का स्वाद लेना है तो आपको इंदौर में जरूर आना होगा।

इंदौर का फेमस बिना तला समोसा :- इंदौर के लोग खाने के लिए बहुत ही फेमस है और लोग जहां तला हुआ खाना भी नहीं खाते हैं। इसलिए इंदौर में बिना तले समोसे मिलते हैं। इस समोसे की बात की जाए तो यह बिल्कुल पेटिस की तरह होते हैं लेकिन इन्हें पकाने के लिए इसके अंदर सेव के नमकीन तथा कच्चा प्याज डाला जाता है। इस समोसे को खाने के लिए हरी चटनी साथ में दी जाती हैं।

इंदौर की फेमस मैगी ;- मैंगी तो इंडिया के लगभग सभी जगहों पर बनती है फिर आप कहेंगे कि इंदौर की मैंगी में ऐसा क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मैंगी को बनने में थोड़ा अधिक समय लगता है। यहां पर बनने वाली मैगी में सब्जी का तड़का नहीं लगाया जाता। इसके अलावा इंदौर मसाले के साथ ही अन्य कई प्रकार के मसाले भी इस में डाले जाते हैं, जो मैगी को अलग बनाते हैं।

इंदौर के फेमस पराठे :- यदि आप इंदौर जाएं तो रामबाबू के पराठे खाना ना भूले। रामबाबू के पराठे पूरे इंदौर के साथ ही भारत देश में प्रसिद्ध है। यहां पर आपको सभी प्रकार के आलू पराठे खाने को मिल जाते हैं।।

इंदौर का प्रसिद्ध मालपुआ :- मालपुआ को इंदौर के लोग अक्सर सर्दियों में खाना अधिक पसंद करते हैं। मालपुआ को रबड़ी और मेवे के द्वारा बनाया जाता है, जो कि इंदौर वासियों को काफी पसंद आता है। इंदौर के लोग स्वीट डिश के रूप में मालपुआ को ही पसंद करते हैं। इंदौर में आपको कई सारी मालपुआ की दुकानें मिल जाएगी।

इंदौर की फेमस दाल बाटी :- कई लोग कहेंगे कि दाल बाटी तो राजस्थानी थाली है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जितना अधिक राजस्थान में लोग दाल बाटी खाते हैं, उससे कही अधिक इंदौर वाली दाल बाटी को खाना पसंद करते हैं। इंदौर में कई ऐसे रेस्टोरेंट है, जो आपको दाल बाटी की सुविधा प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें –

बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र | Bijli Bill Application

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कसे कमाए

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखा गया Indore Me Ghumne Ki Jagah आपको पसंद आयी होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

The post इंदौर में घूमने की जगह और दर्शनीय स्थल | Indore Me Ghumne Ki Jagah appeared first on BRD Study.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Back to top button