BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

💡LED Bulb Ka Business Kaise Shuru Kare 2023- जाने ये 2 तरीके » EarningMitra

दोस्तों एक समय था जब सभी लोग बढ़ती बिजली बिल और बार-बार बल्ब के फ्यूज होने से परेशान थे लेकिन जब से मार्केट में LED बल्ब आए हैं तब से लोगो को थोड़ी राहत मिली है . भले ही LED बल्ब सामान्य बल्ब के मुकाबले थोड़े से महंगे होते है लेकिन टिकाऊ होते हैं.

यही वजह है दोस्तों कि अब आम आदमी भी 10-15 रूपये के काँच के बल्ब को खरीदने के बजाए , साल भर के लिए गैरंटी के साथ LED बल्ब खरीदना पसंद करते हैं। भले ही उन्हे इसके लिए कुछ ज्यादा पैसे क्यों न देने पड़े।

अगर LED bulb market size in India की बात करें तो आंकड़े बताते हैं कि साल 2022 तक हमारे देश में इसका मार्केट साइज $ 3.4 Billion हो गया था, जो साल 2028 तक में $11.9 Billion हो जाने की उम्मीद है. इस बिजनेस में कितना पोटेंशियल है इसका अंदाज आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि साल 2014 में हमारे देश में टोटल 5 मिलियन (50 लाख ) LED बल्ब की बिक्री हुई जो , साल 2018 में बढ़कर 670 मिलियन हो गई थी.

दोस्तों इन आंकड़ों के आधार यह साफ-साफ पता चलता है कि आज जिस तरह से कस्टमर के बीच LED Bulb का कस्टमर डिमांड है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं और यह डिमांड आगे भी इसी तरह रहा तो कुछ ही सालों के अंदर आप मोटा प्रॉफिट कमा लेंगे। लेकिन अब बहुत से लोगो के मन में ये सवाल उठेगा कि LED bulb ka business kaise shuru kare

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको LED bulb का बिजनेस करने के 2 तरीके बताएंगे और वो सभी जानकारी देंगे जो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके लिए जानना बेहद जरूरी है । तो चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं और सबसे पहले एक नजर LED bulb क्या है पर डाल लेते हैं-

LED Bulb क्या है? 

दोस्तों LED का फुल फॉर्म Light Emitting Diode होता है. यह एक तरह का सेमीकंडक्टर डिवाइस है , जिससे होकर इलेक्ट्रिसिटी जाने पर रौशनी पैदा होती है, जो कि दूधिया रंग की दिखाई देती है।

दोस्तों बता दें कि 100 वाट वाला एक सामान्य बल्ब जितना बिजली की खपत करके रौशनी देता है उससे कम बिजली में 36 वाट का LED बल्ब बेहतरीन प्रकाश देता है। मतलब कि एक सामान्य बल्ब के मुक़ाबले LED बल्ब का इस्तेमाल करने पर कम बिजली की जरूरत होगी, जिससे लोगो का बिलजी बिल नहीं बढ़ता।

यहीं वजह है कि एक समय सरकार ने “LED लगाओ , बिजली बचाओ” की मुहीम चलाई थी , जिसके कारण कई लोगों ने अपने Tube light , CFL, को बल्ब को बदलकर LED बल्ब को लगा लिया।  दोस्तों आज LED बल्ब की डिमांड न केवल , लोकल मार्केट मे हैं बल्कि इंटरनेशनल मार्केट में भी इसकी बहुत डिमांड है।

LED बल्ब बिजनेस शुरू करने का तरीका

दोस्तों अगर आप LED बल्ब का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे दो तरह से शुरू कर सकते हैं.  पहला तरीका है- रिटेल बिजनेस शुरू करके और दूसरा है – LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर ।

1) LED बल्ब रिटेल बिजनेस

अगर आपको थोक में माल खरीदकर फुटकर में बेचने का बिजनेस करना हैं तो आप Retail Business शुरू करके LED Bulb का बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना एक रिटेल काउंटर खोलना होगा और फिर यूनिवरसिटी , कॉलेज , स्कूल जैसे गवर्नमेंट या प्राइवेट इंस्टिट्यूट से टाई-अप करना होगा।

इस तरह के बिजनेस में आपको सबसे पहले किसी अच्छे सप्लायर से LED बल्ब खरीदने की भी रूरत होगी तो इसके लिए आपको अपने Area के विश्वसनीय सप्लायर से संपर्क करना ,जो आपको कम कीमत में समय-समय पर माल की डिलीवरी कर दे।  अपने Area के Best LED Bulb Supplier List देखने के लिए Google में सर्च करें या नीचे दिये Button पर टच करे।

दोस्तों अब बात करते हैं दूसरे तरीके के बारे मे।

2) LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

दोस्तों शायद आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि – भाई LED बल्ब का बिजनेस करने के लिए Manufacturing का काम तो बहुत लंबा प्रोसेस हो जाएगा। इससे अच्छा तो LED बल्ब का रिटेल बिजनेस है। बस थोक में माल ख़रीदों और मार्केट में दुकान डालकर लोगो को बेचो। 

दोस्तों LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस थोड़ा लंबा प्रोसेस जरूर लग सकता है, लेकिन तभी जब आप इसे बड़े लेवल पर शुरू करेंगे। हमारा मतलब है कि यह एकदम से जरूरी नहीं है, कि आप बड़े लेवल पर कोई प्लांट लगाकर ही LED Manufacturing Business को शुरू करे।

आप इस Business को छोटे स्तर पर Assembling Unit लगाकर भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन इस काम को करने के लिए आपके पास LED Bulb Production की बेसिक जानकारी तो होनी ही चाहिए।  इसके अलावा कानूनी तौर पर LED बल्ब का असेम्बिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको गवर्नमेंट से अलग-अलग तरह के लाइसेंस बनवाने और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी।

अब अगर आप LED Manufacturing Business शुरू करने मे इंटरेस्ट रखते हैं तो आइए विस्तार से जानते हैं की आपको किन किन लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरुरत होगी-

LED मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए किन लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी? 

1) Company Registration with ROC (Registrar of Companies)- 

दोस्तों आप अपने बिजनेस को पार्टनरशिप या फिर Proprietorship के तौर पर शुरू कर सकते हैं। अगर आप अपने किसी साथी के साथ मिलकर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो इसके लिए आपको पार्टनरशिप फर्म के तौर पर बिजनेस की शुरुआत करने हैं. पार्टनरशिप फर्म में भी आप Private Limited Company या फिर Limited Liability Partnership के तौर पर अपने बिजनेस को रजिस्टर करवा सकते हैं।

लेकिन वहीँ अगर आप अपने बिजनेस मे किसी को भी शामिल नहीं करना चाहते हैं यानी आप अकेले ही बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Proprietorship के तौर पर कंपनी रजिस्टर कराना होगा। चाहे आप इनमे से कोई भी Registration करवाए लेकिन इन्हे आपको ROC से ही करवाना है।

2) Trade license from Municipal Authority- 

आपको अपने Local Authority से Trade License भी लेना होगा।

3) Bureau of Energy Efficiency Certification- 

दोस्तों यह सर्टिफिकेट बनवाने की जरुरत तब पड़ती है जब आप किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करते हैं जो Energy Ganerate करने के काम से जुड़ा हो , LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस इसके अंतर्गत आता है. इसलिए आपको Bureau of Energy Efficiency Certification बनवाना पड़ेगा।

4) GST registration- 

वैसे तो आप इसके बारे मे जानते ही होंगे कि चाहे कोई भी Business क्यों न हो। सभी के लिए यह Registration करना जरूरी। इसलिए GST रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें.

5)  Pollution Control Board से NOC- 

दोस्तों LED Manufacturing के दौरान कुछ हानिकारक चीजों का इस्तेमाल होता है जिससे प्रदूषण फैलने का खतरा रहता है। जो न तो इंसान के लिए ही सही है और न ही पर्यावरण के लिए। इसलिए LED मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शूरू करने के लिए आपको Pollution Control Board से NOC [No Objection Certificate] लेना होगा।

6) Udyog Aadhar MSME Certification- 

दोस्तों यह एक 12 अंकों का Udyog Aadhar Number होता है।  जो किसी भी स्माल , मीडियम या बड़े स्तर के बिजनेस के लिए बनवाना जरुरी होता है. अगर आप Udyog Aadhar MSME Certification बनवा लेते हैं तो सरकार के तरफ से दी जाने तमाम बिजनेस लोन या सब्सिडी का लाभ आपको भी मिलेगा। इनके वेबसाइट में जाकर आप MSME Certificate के लिए Online Apply कर सकते है।

7) BIS Certification- 

दोस्तों कुछ खास तरह के आइटम या प्रोडक्ट का बिजनेस करने के लिए BIS सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। इस तरह के प्रोडक्ट की जानकारी Directorate General Of Foreign Trade देता है। और केवल इन्ही चुनिंदा आइटम के लिए ही आपको BIS certificate लेने की जरूरत पड़ेगी।

8) Trade Mark- 

दोस्तों आपने देखा होगा कि हर कंपनी अपने LED को एक ब्रांड नेम के साथ बेचती है. LED बल्ब बना लेने के बाद आपको भी इन्हें अपने ब्रांड नेम के साथ बेचना होगा। लेकिन कोई और व्यक्ति या संस्था आपके ब्रांड नेम से वही बाल्ड न बेचने लग जाए इसके लिए आपको Trademark रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आप सम्बंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी तौर पर केस कर सकेंगे और साबुत के तौर पर पर ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन दिखाकर बता सकेंगे कि यह ब्रांड नेम आपका है.

9) IEC Code- 

अगर आप अपने LED बल्ब को इंडिया के बाहर भी बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको IEC Code की जरूरत पड़ेगी।

कितना जगह और कैसा Location होना चाहिए LED बल्ब Manufacturing Business के लिए  

दोस्तों अगर आप अपने LED Manufacturing Business को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 600 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होगी, जिसमे एक प्रोसेसिंग यूनिट , एक पैकेजिंग यूनिट और एक स्टोरेज यूनिट होगा। इनके बारे में संक्षिप्त जानकारी आगे हम आपको दे रहे हैं-

1) प्रोसेसिंग यूनिट

यह कम से कम 320 वर्ग फुट का एक Unit होगा जहां आप LED बल्ब Manufacturing के लिए Machine का Setup करेगे। कुल मिलाकर यहाँ Manufacturing से जुड़े सभी काम किए जाएगे।

2) स्टोरेज यूनिट

यह कम से कम 100 वर्ग फुट एक दूसरा Unit होगा जहां सभी Raw Maerial और LED से जुड़े Equipment रखे जाएगे।

3) पैकेजिंग यूनिट  

इस Unit मे सभी LED Product के Wire का Testing करके इसका Packing किया जाएगा।  यह Unit कम से कम 180 स्क्वायर फुट होगा। इसके अलावा आपको Business को Manage करने के लिए अलग से Office की भी जरूरत होगी।

दोस्तों ये तो रही बात कि LED manufacturing के लिए आपको किस-किस काम के लिए कितने जगह की जरूरत होगी। तो इससे पहले कि आप अपने LED Manufacturing Business के लिए बिजनेस लोकेशन चुनें आइए, इससे सम्बंधित महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात कर लेते हैं-

LED मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए ऐसा होना चाहिए लोकेशन

1) Customer की पहुँच

दोस्तों चाहे कोई भी व्यवसाय क्यों न हो ? उसकी लोकेशन , कस्टमर की पहुँच के लिए बहुत मायने रखती है। ऐसे में इस बात ध्यान रखना बहुत जरुरी हो जाता है कि आपका Manufacturing Plant शहर से ज्यादा दूर न हो बल्कि कहीं आस-पास ही मौजूद हो।  अगर आपका Plant मेन रोड या हाईवे के पास होगा तो आपको अपने लोकल एरिया मे माल की सप्लाई करने मे भी आसानी होगी।

2) पब्लिक एरिया चुनें

दोस्तों एक सफल व्यापारी हमेशा अपना बिजनेस वही शुरू करता है , जहां ज्यादा कस्टमर मिले क्योंकि वही उनका Business चलेगा। अगर आप अपना Manufacturing Plant को ज्यादा Public वाले Area मे Set करते हैं तो इससे आपको भी बहुत फ़ायदा मिलेगा।

3) मार्केट कम्पटीशन चेक करें  

जी हाँ दोस्तों , जब आप अपने Manufacturing Plant लगाने की Planning कर रहे हो तो आपके टार्गेटेड मार्केट मे कितना कम्पटीशन है इसका भी हिसाब-किताब लगाए और जानने की कोशिश करे कि आपके Competitor किस तरह के Product की Supply करते हैं।

अगर आप ऐसी बातों का जायजा लेते हैं तो आप एक अनुमान लगा पाएंगे कि उस एरिया में अपना माल बेचने के लिए आपको कितनी तगड़ी तैयारी करनी पड़ेगी।

अगर आपको लगता है कि इतने कम्पटीशन वाले एरिया में आप नहीं टिक पाएंगे तो वहां पर बिजनेस शुरू करके अपना समय बर्बाद न करें।

4) लागत का करें हिसाब

दोस्तों LED Manufacturing Business के लिए सम्बंधित लोकेशन को फाइनल करने से पहले आपको आने वाले लागत का हिसाब-किताब लगाना चाहिए। कहीं आपको उस एरिया में बिजनेस स्टार्ट करना महंगा तो नहीं पड़ रहा है.

5) देखें कितनी है सफलता की संभावना

आपने जिस भी लोकेशन को सेलेक्ट किया है, वह कितना सही है यह जानने के लिए आप खुद से कुछ इस तरह के सवाल पूछे

  • क्या इस Area में बिजनेस ग्रो हो सकता है?
  • क्या आपके बनाए प्रोडक्ट की मांग आने वाले समय में बढ़ेगी?

आपको इन सवाल का स्पष्ट जवाब पता होना बहुत जरूरी है। खुदा-न-खास्ता अगर आपका Business उस Area मे नहीं चला तो इतने बड़े Manufacturing Plant को Shift करना, आपके लिए  घाटे वाला सौदा हो सकता हैक्योकि इससे आपका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होगा। इसलिए Manufacturing Plant के लिए सोच समझकर ही लोकेशन Select करे।

LED मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए जरुरी कच्चा माल और मशीनरी 

1. Raw Materials- 

LED Manufacuring के लिए आपको जिन रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी उसकी जानकारी दी जा रही है। इन रॉ मटेरियल से आप 10 वाट तक के LED-based lighting System असेम्बलकर सकते हैं-

  • LED chips
  • Heat sink devices
  • Metallic cap holder
  • Rectifier circuit with filter
  • Reflector plastic glass
  • Plastic body
  • Soldering flux
  • Connecting wire
  • Packaging material and other miscellaneous items
  • Equipment required for LED Manufacturing

अभी आपने जिन Raw Material के नाम पढ़ा है इनकी मदद से आप LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग या असेम्बिंग का काम शुरू कर सकते हैं।  लेकिन अगर आप किसी ख़ास तरह के LED बल्ब बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ Extra चीजों की जरूरत भी पड़ सकती है।

अब बात करते हैं LED बल्ब असेम्बलिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन-किन मशीनों की जरूरत होगी

2. LED Bulb Manufacturing के लिए आवश्यक मशीन

तो दोस्तों LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग करने केलिए आपको मुख्य रूप से इन मशीनों की जरुरत होगी। उनके नाम इस तरह से है. आगे हम आपको ये भी बतायेगे कि आप इन मशीन को कहाँ से खरीद सकते हैं-

  • LED lights assembly machines
  • LED PCB assembly machine
  • LED chip SMD mounting machine
  • High speed LED mounting machine
  • LED Tube light assembly machine
  • LED candlelight assembly machine

लेकिन सिर्फ इन मशीनों बस से काम नहीं चलेगा। इसके अलावा भी आपको कुछ छोटे-छोटे इक्विपमेंट की जरूरत पड़ेगी जिससे कि आप LED Manufacturing या Assemble करने के काम को और अच्छे से कर सके-

  • Sealing machine
  • Soldering machines
  • Drilling machine
  • LCR meter
  • Packaging machines
  • Digital multimeter
  • Continuity tester
  • Lux meter
  • Oscilloscope
  • LED Manufacturing Process

LED मैनुफैक्चुरिंग/ असेम्बिंग करने का प्रोसेस क्या है

दोस्तों किसी भी Assembly Plant मे इन 4 स्टेप मे LED बल्ब मैनुफैक्चुरिंग किया जाता है-

  • स्टेप-1 Making Semiconductor Wafers .
  • स्टेप-2 Adding epitaxial layers .
  • स्टेप-3 Adding Metal Contacts
  • स्टेप-4 Mounting and Packaging

दोस्तों LED बल्ब असेम्बलिंग के इन सभी स्टेप को शब्दों के माध्यम से अच्छे से नहीं समझया जा सकता है. इसलिए हम आपसे गुजारिश करेगे कि आप इस वीडियो को देखर LED बल्ब असेम्बलिंग का पूरा प्रोसेस समझें-

अपने LED बल्ब की सेलिंग और मार्केटिंग कैसे करें

दोस्तों LED मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में सफलता पाने के लिए यह सबसे जरूरी स्टेप है। क्योंकि आपका प्रोडक्ट चाहे कितना ही शानदार क्यों न वह तब तक बिकेगा नहीं जब तक लोग इसके बारें में नहीं जानेंगे। आप अपने बनाए हुए LED बल्ब को कई तरह से सेल कर सकते हैं जैसे कि-

1) रिटेल मार्केट में

दोस्तों अपने प्रोडक्ट को बेचने का पहला ऑप्शन है- रिटेल मार्किट। इसमें आप अपने माल को बेचने के लिए लोकल एरिया के इलेक्ट्रॉनिक शॉप , बड़े -बड़े शोरूम या शॉपिंग काम्प्लेक्स जैसे रिटेल मार्किट को टारगेट कर सकते हैं।

2) व्होलसेल मार्केट में

दूसरे नंबर पर आता है व्होलसेल मार्केट। इसमें आप अपने LED बल्ब की Sell को बढ़ाने के लिए अपने City के Wholesellers के भी हाथ मिला सकते हैं। लेकिन इससे आप उतना मुनाफा नहीं कमा सकते हैं जितना कि Retail Market मे Sell करने से कमा सकते है। क्योकि Wholesellers को थोड़े कम Price मे LED बल्ब बेचना पड़ेगा ताकि वो भी अपना मुनाफा निकाल सके।

अगर आप बहुत सारे व्होलसेलर से आर्डर लेंगे तो इससे आपका ज्यादा माल बिकेगा , और आप Profit भी ज्यादा कमा पाएगे।

3) ऑनलाइन मार्केट में

अगर आप अपने LED बल्ब को Online तरीके से बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 2 Option है-

i) B2B Websites– 

दोस्तों B2B Websites उन्हें कहते हैं जहाँ पर एक बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट को दूसरे व्होलसेलर/रिटेलर को बेचता है जिसे बाद में वे अपने कस्टमर को बेचकर मुनाफा कमाते हैं. ऑनलाइन तरीके से प्रोडक्ट सेलिंग करने के ये आपको Alibaba, Tradeindia, Exportersindia, Indiamart, जैसे B2B Website के साथ अपने बिजनेस को रजिस्टर करना होगा जो कि फ्री ऑफ़ कॉस्ट होता है। इन प्लेटफॉर्म पर अपने बिजनेस को रजिस्टर करने के बाद आपको ऐसे कई कस्टमर मिलते रहेगे जिन्हें थोक में बल्ब खरीदना है. यानी कि आपका मॉल धड़ाधड़ बिकता रहेगा।

ii) B2C websites-   

B2C websites ऐसे वेबसाइट से होते

हैं जहाँ कस्टमर सम्बंधित प्रोडक्ट का बिजनेस करने वाले व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदते हैं. इस तरह के वेबसाइट में वो कस्टमर ही प्रोडक्ट खरीदते हैं जिन्हें फुटकर में सामान चाहिए होता है. इसलिए इस तरह के वेबसाइट में माल बेचने पर ज्यादा मार्जिन मिलता है. दोस्तों इस तरह के Website से आपको मार्जिन तो ज्यादा मिल जाएगा लेकिन आपकी Sell कम होगी।  दोस्तों Amazon, Flipkart, SnapDeal, eBay, जैसे वेबसाइट का नाम B2C websites में आता है।

4) एक्सपोर्ट मार्केट में बेंचे माल

दोस्तों अगर किसी एरिया, राज्य या देश में सम्बंधित प्रोडक्ट की डिमांड कम होती है तो वहां पर उसका उचित दाम नहीं मिल पाता है लेकिन अगर उसी प्रोडक्ट का दूसरे जगह पर जायद डिमांड है तो वहां बिजनेस करके अच्छा-खास प्रॉफिट कमाया जा सकता है। एक राज्य या देश से माल को लेकर दूसरे राज्य या देश में बेचना एक्सपोर्ट बिजनेस कहलाता है।

अगर आप अपने LED बल्ब को दूसरे देशों में बेचना चाहते हैं यानि एक्सपोर्ट का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास  IEC Code होना चाहिए। लेकिन दोस्तों इस तरह का बिजनेस करना तभी अच्छा होता है जब दूसरे देश के बड़े आदमी से आपका जान-पहचान हो।

अपने LED बल्ब बिजनेस में सेल्स और प्रॉफिट कैसे बढ़ाये ?  

दोस्तों इस कंपीटिशन के दौर में अगर आप अपने LED Manufacturing Business को Branded बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ये चीजें करनी होगी-

  • खुद के Brand Name से एक Website और App बनवाना।
  • नियमित तौर पर प्रमोशन करना।
  • कस्टमर के सीधे संपर्क में रहना और उनका फीडबैक लेना ।
  • और अपने Website पर पोस्ट डालते रहना।

आप अपने Product का Promotion या तो Customer के लिए करेगें या फिर retailers/wholesalers।

1. For B2C Promotion

B2C Selling करने के लिए आज ऐसे कई तरीके हैं जिसके जरिये आप अपने LED Product को Pramote कर सकते हैं। आप चाहे तो Online Promotion कर सकते हैं या फिर Offline यानी बैनर , पोस्टर लगवाकर , टीवी , न्यूज़पेपर पर विज्ञापन देकर ।

अगर आप ऑनलाइन तरीके से अपने बिजनेस का प्रमोशन करना चाहते हैं तो इसमें आपके पास ढेर सारे Platform और Option हैं जैसे कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- Facebook, Instagram, and Twitter,   Linkedin, आदि. इसके अलावा ईमेल मार्केटिंग , वीडियो मार्केटिंग भी अच्छा ऑप्शन है.

2. For B2B Promotion

अगर आप ऊपर बताइए गए Marketing Strategy को B2B Business मे अमल करते हैं तो इसमे भी आपको बराबर Result देखने को मिलेगा।

अगर आप LED Manufacturing Business मे आना चाहते हैं तो Pramotion के लिए Retailer और Distributor भी बढ़िया Option हो सकते हैं ।

क्यों आपको बड़े Level पर LED Manufacturing  Business करना चाहिए ?  

अगर आप Large Scale पर इस Business को शुरू करते हैं तो आपको Government के तरफ से कुछ Benefit दिये जाएगे ताकि आप इस Business को और अच्छे से शुरू  पाएँ।  क्योंकि भारत सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस तरह के Business करके रोजगार पैदा करे और ऐसे लोगो को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार कई तरह के स्कीम लाती है।

प्रोत्साहन राशि के तौर पर बिजनेस करने वाले व्यक्ति को Electronic System Design and Manufacturing (ESDM) sector, के द्वारा M-ISPS यानि Modified Special Incentive Package Scheme के तहत दी जाती है। लेकिन यह राशि Business Owner को तभी मिलती है जब उन्होने Application Date से लेकर 10 साल के अंदर ही अपने Business Project के लिए Invest किया हो। .

LED Manufacturing से होने वाले Pollution को ऐसे Control करे 

बढ़ते हुए Pollution के चलते आज कई स्टेट मे Pure Oxygen की कमी हो रही है। और खासकर उन राज्यों मे जो New Delhi के आसपास मौजूद है।

क्योंकि दिल्ली को साल 2019 का पूरे दुनिया मे सबसे ज्यादा प्रदूषित City के तौर पर Announcement किया गया था।

ऐसे मे Pollution का बढ़ना , लोगो के तबीयत खराब होने को बढ़ावा देता है।

इसलिए LED Manufacturing से होने वाले Pollution को Control करने की लिए आपको ये कदम उठाने चाहिए

1) सर्किट बोर्डों को कार्बन टेट्राक्लोराइड, मिथाइल क्लोरोफॉर्म, और CFC जैसे कुछ Chemical से असेंबली के बाद साफ किया जाता है ताकि सोल्डरिंग के दौरान बने हुए फालतू के चीजों को हटाया जा सके ।

हालाकि आज मार्केट मे मिथाइल क्लोरोफॉर्म और CFC के अलावा भी कई ऐसे Chemical हैं जो Eco-Friendly होते हैं , और इन्हे आप इलेक्ट्रॉनिक्स को साफ करने के लिए Use कर सकते हैं।

Electronic Industry मे Use करने के लिए Best क्लीनर माने जाने वाले क्लोरीनयुक्त यौगिकों जैसे मेथिलीन क्लोराइड, ट्राइक्लोरोइथिलीन और परक्लोरोइथाइलीन के उपयोग का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है।

इसके अतिरिक्त दूसरे और भी Compound यानि यौगिक हैं जिनका इस्तेमाल किसी भी तरह के Electric Cleaning के लिए किया जा सकता है,जिनसे पर्यावरण को कोई भी खतरा होगा। जैसे कि अल्कोहल और कीटोन

2) LED Manufacturing के Process में डिप सोल्डरिंग, वेव सोल्डरिंग, या हैंड सोल्डरिंग करना पड़ता है जिनसे हानिकारक धुएं और गैसों गैस निकलती है, जो पर्यावरण के लिए नुकसानदायक हैं।

अभी के समय मे ऐसे काम के लिए जिन Technology का इस्तेमाल किया जाता है उसके जगह पर अब नई Technology लाई जा रही है जिससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो।

कई निजी कंपनियों ने 10% से कम ठोस पदार्थों वाले अलग-अलग नए Fuxes को लॉन्च, विकसित और शुरू किया है। जबकि, Traditional तरीकों में 15 से 35% के बीच ठोस शामिल हैं।

Top-Rated LED Manufacturing Companies in India 

दोस्तों हमारे देश में LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग करने वाली प्रमुख कंपनियों के नाम इस तरह से है-

1) Havells India Ltd

इस कंपनी ने सन् 2010 से LED बल्ब के मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू किया था और आज यह कंपनी 14 से भी अधिक राज्यों मे अपना बिजनेस कर रही है। इस कंपनी के LED बल्ब को सबसे Best Brand के तौर पर जाना जाता है।

2) Philips Electronics India Ltd

Philips डच देश से आई हुई कंपनी का Brand है  और Brand  India मे ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर मे  सबसे Popular और Trusted  LED Manufacturing Brand है।  इसने सन् 1930 मे कोलकाता से अपने कंपनी की शुरुआत की थी।

यह कंपनी कई तरह के LED बल्ब की ManuFacturing करती है। जैसे कि LED kitchen lighting, Home LED light bulbs, Modern ceiling lights, Kitchen cabinet lighting, और  Solar Powered LED

3) Bajaj

जब हम Most Popular LED Manufacturer In India In Hindi की बात कर रहे हैं तो हम Bajaj Brand को कैसे भूल सकते हैं। इसके Product दूसरे Brand के मुक़ाबले ज्यादा समय तक टिकते हैं। यह कंपनी India मे 70 साल से भी अधिक समय से आपण अपना Business कर रही है। और इससे वजह से इसने अपने Customer के भरोसा का जीत लिया है।

4) SYSKA LED

अभी तक आपने जितने भी Brand Name पढे हैं , उनमे से SYSKA सबसे नया Brand है। बस , 20 साल पहले ही SYSKA ने LED बल्ब Production का Business शुरू किया था।

अपने Advertisement बस से इतना बड़ा Brand नहीं बना है बल्कि अपने स्मार्ट इनोवेशन और अपने Product की सही कीमत के वजह से बना है।  इस Brand ने बहुत बड़े Audience का Attention अपनी ओर खीच रखा है।

5) Osram India Pvt

Osram एक जर्मन Brand है जिसका Manufacturing Brand हरियाणा के कुंडली और सोनीपत मे है।  यह भी एक Reputed Brand है जो कई तरह के LED Manufacturing Product बनाती है जैसे कि- ceiling lights, lamps, spotlights वगैरा-वगैरा।

6) Surya

Surya 40 से भी अधिक तरह के Product बनाती है। इस कंपनी के बनाए Product से 90% तक बिजली की बचत होती है। इसलिए इसके Product थोड़े मंहगे होते हैं। लेकिन उनमे Quality भी होती है।

LED बल्ब Business मे इतने बड़े-बड़े Brand Name के अलावा कुछ छोटे-मोटे Brand भी हैं , जो अपने हिसाब से ठीक-ठाक Service दे रही हैं। अगर आप कम कीमत देकर Same Quality वाला बल्ब लेना चाहते हैं तो आप इन छोटे Brand के बल्ब को Try कर सकते हैं-

  • 1) Halonix
  • 2)Eco Lite Technologies
  • 3) 3S International
  • 4) INSTAPOWER
  • 5) Compact
  • 6) ACM
  • 7) Vinay
  • 8) Subah
  • 9) Superdeals

LED बल्ब का Business कैसे करे: पर लोग अक्सर यह पूछते हैं-

एलईडी बल्ब का सामान कहां मिलेगा

आज ऐसे कई Manufacturer हैं जो LED Bulb के समान की होम Delivery करती है। तो आप ऐसे Manufacturer से Contact कर सकते हैं। इसके अलावा आप Amazon और Flipkart से भी इनकी पूरी किट मगा सकते हैं।

एलईडी बल्ब बनाने वाली मशीन 

LED बल्ब बनाने के लिए आपको इन Machine की जरूरत पड़ेगी-
1. LED lights assembly machines
2. LED PCB assembly machine
3. LED chip SMD mounting machine
4. High speed LED mounting machine
5. LED Tube light assembly machine
6. LED candlelight assembly machine

Q : एलईडी बल्ब में क्या क्या सामान लगता है? 

Ans: LED बल्ब बनाने के लिए आपको जिन समान की जरूरत होती है उसकी जानकारी मै आपको दे चुका हूँ।

Q : एक एलईडी बल्ब बनाने में कितना खर्चा आता है?

Ans: अगर आप Assemble करने का काम करते हैं तो LED बल्ब बनाने मे मामूली सा खर्च आता है।

एलईडी बल्ब कैसे बेचे?

LED बल्ब को बेचने के लिए आप B2B यानि Business To Business Selling कर सकते हैं या फिर B2C यानि Business To Customer Selling कर सकते हैं।

Q : एलईडी बल्ब घर में कैसे बनाएं?

Ans: अगर आप घर से ही LED बल्ब बनाने का Business शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए Raw Material और जरूरूरी मशीन की एक kit आती है जिससे आप लगभग 100 बल्ब बना सकते हैं।

Led बल्ब का बिजनेस कैसे करें? [Conclusion]

दोस्तों LED बल्ब न केवल बिजली की बचत करता है बल्कि बढ़िया प्रकाश भी देता है और वो भी सस्ते दाम में।

ऐसे मे हम कह सकते हैं कि LED बल्ब आने वाले Future का Light क्योकि आज जिस तरह इसकी भयंदकर डिमांड है , उसे देखकर तो ऐसा ही लगता है।

तो इस पोस्ट (LED bulb ka business kaise shuru kare) को पढ़ने और इतनी सारी जानकारी लेने के बाद आप खुद ही समझ चुके हैं कि LED bulb ka business शुरू करना बहुत मुश्किल काम नहीं है ।

बस काम को शुरू करने की देरी होती है , फिर रास्ता खुद-ब-खुद निकलने लग जाता है। दोस्तों हमने खुद भी ऐसा कई बार होते देखा है , अब आपकी बारी।

LED bulb ka business शुरू करने को लेकर Earningmitra टीम की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं .

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button