Tech NewsTechnology

स्नैपचैट कैमरा ऐप कैसे डाउनलोड करें | How to Download SnapChat Camera

आज हम जानेंगे स्नैपचैट कैमरा का ऐप कैसे डाउनलोड करें और उसका इस्तेमाल करते हुए किस तरह से आप बेहतरीन फोटोस अपने मोबाइल के द्वारा खींच सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे टि्वटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक के जैसा ही स्नैपचैट मोबाइल एप है।

 स्नैपचैट एप को आप अपने एंड्राइड मोबाइल तथा आईफोन में भी डाउनलोड कर सकते हैं यह दोनों के लिए ही उपलब्ध है। स्नैपचैट कैमरा ऐप भारत में स्नैप के नाम से अधिक लोकप्रिय है आज हम उसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे स्नैपचैट कैमरा कैसे डाउनलोड करें और उसका इस्तेमाल कैसे करें। 

यह भी पढ़ें: Mobile Phone, PC और TV पर जिओ टीवी ऐप डाउनलोड कैसे करें

स्नैपचैट मोबाइल ऐप को दुनिया भर में एक विशेष कैमरा फिल्टर के रूप में जाना जाता है। इस एप के द्वारा यदि आप किसी को फोटो भेजते हैं तो उसे स्नेप कहा जाता है। स्नैप कैमरा ऐप के अलावा और भी बहुत सारी उत्पाद बनाती है जिससे वह पैसा कमाती है। 

स्नैपचैट कैमरा ऐप से क्या होता है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

स्नैपचैट कैमरा एक प्रसिद्ध कंपनी है जो काफी लंबे समय से सोशल मीडिया से जुड़े हुए उत्पाद बनाती है। इस कंपनी का हेड ऑफिस अमेरिका में स्थित है। स्नैपचैट कैमरा को पूरी दुनिया में विशेष कैमरा फिल्टर के लिए जाना जाता है। इस ऐप के जरिए आप बहुत ही छोटे वीडियोस ही भेज सकते हैं और काफी अच्छी तस्वीर ले सकते हैं। 

 स्नैपचैट कैमरा एप के द्वारा भेजा गया कोई भी तस्वीर या मल्टीमीडिया मात्र 24 घंटे के लिए ही उपलब्ध होता है उसके बाद वह अपने आप डिलीट हो जाती है। स्नैपचैट मोबाइल ऐप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (End-to-End Encryption) इस्तेमाल करने का दावा करता है।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन मोबाइल फोन में पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

मोबाइल में स्नैपचैट कैमरा कैसे डाउनलोड करें

स्नैपचैट ऐप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए ही उपलब्ध कराया गया है आप जहां भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं वहां पर इसे डाउनलोड करके कर सकते हैं। 

snapchat camera app kaise download karen

कंप्यूटर या लैपटॉप पर स्नैपचैट कैमरा ऐप को डाउनलोड करने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। यदि आपको स्नैपचैट कैमरा को मोबाइल में डाउनलोड करना है तो आप प्ले स्टोर से जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

मोबाइल में स्नैपचैट कैमरा डाउनलोड करने के लिए 

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर को ओपन करें
  2.  प्ले स्टोर के सर्च बार में जाकर Snapchat लिखकर सर्च करें
  3. स्नैपचैट ऐप install  बटन पर क्लिक करके इंस्टॉल करें 
  4. एक बार इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने के बाद स्नैपचैट आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।
  5.  अब आप स्नैपचैट को ओपन करके अपने मोबाइल नंबर के द्वारा रजिस्टर कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: जियो फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाएं

लैपटॉप में स्नैपचैट कैमरा कैसे डाउनलोड करें

  1. स्नैपचैट कैमरा को लैपटॉप या कंप्यूटर को डाउनलोड करने के लिए आपको पहले स्नैपचैट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वहाँ डाउनलोड की टर्म्स को पढ़ें और सहमत करें  जिसके लिए “I have read the Privacy Policy and agree to the Snap Camera” पर टिक मार्क लगाना होगा।
  3. डाउनलोड के लिए ह्यूमन वेरीफिकेशन करें और आगे पेज पर जाएं
  4. सत्यापन पूरा होने के बाद आप अपने कंप्यूटर के अनुसार “स्नैपचैट कैमरा डाउनलोड (Snapchat Camera Download) कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए डाउनलोड हो जाएगा।
  5. स्नैपचैट कैमरा का फाइल डाउनलोड होने के बाद उसे अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करें और इस्तेमाल करना शुरू करें। 

इन सभी चरणों को फॉलो करते हुए आप आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर स्नैपचैट कैमरा को डाउनलोड कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Kinemaster Without Watermark Kaise Download Karen

प्रश्न और उत्तर

स्नैपचैट कैमरा का निर्माण किसने किया? 

स्नैपचैट कैमरा एप का निर्माण विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा किया गया जिसमें इवान स्पीगल, बॉब मर्फी तथा रहेगी ब्राउन 3 छात्र है। 

स्नैपचैट कैसे प्रसिद्ध हुआ?

स्नैपचैट कैमरा के वजह से स्नैपचैट प्रसिद्ध हुआ। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि की तरह ही स्नैपचैट भी काम करता है लेकिन इसका कैमरे का टीचर्स दूसरों से काफी अच्छा है। 

स्नैपचैट किस देश की कंपनी है? 

स्नैपचैट कंपनी का हेड ऑफिस अमेरिका में स्थित है क्योंकि इसे वही बनाया गया था। स्नैपचैट की कंपनी पूरी तरह अमेरिकी कंपनी है।

स्नैपचैट कैमरा किस तरह का ऐप है?

स्नैपचैट कैमरा एक सोशल मीडिया ऐप है जो पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है तथा लगभग सभी देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

स्नैपचैट को कितने लोग इस्तेमाल करते हैं? 

जुलाई 2021 एक रिपोर्ट के मुताबिक स्नैपचैट के पूरी दुनिया में अब तक 293 मिलीयन लोग रोज इस्तेमाल करते हैं और पिछले वर्ष इसमें 1% की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें

निष्कर्ष

भारत में अभी स्नैपचैट उतना प्रसिद्ध नहीं है जितना कि फेसबुक और इंस्टाग्राम इसलिए यहां आपको कम भारतीय उपयोग करता नजर आएंगे। अगर आप इसे डाउनलोड करके अच्छे फोटो खींचना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि स्नैपचैट कैमरा की फिल्टर्स काफी मजेदार है।

हमें आशा है कि आपको स्नैपचैट कैमरा कैसे डाउनलोड करें और स्नैपचैट कैमरा किस देश की कंपनी है तो था हम लैपटॉप किया कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं से संबंधित यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

स्नैपचैट के ऊपर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए फेसबुक और व्हाट्सएप पर बटन को दबाकर शेयर करें ताकि सभी स्नैपचैट के मजेदार कैमरा फीचर्स के बारे में जान सकें और उसे डाउनलोड कर सके।

स्नैपचैट कैमरा कैसे डाउनलोड करें और स्नैपचैट से संबंधित पूरी जानकारी हमने आपको देने की कोशिश की है। अगर आप स्नैपचैट से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं हम उसका उत्तर आपको अवश्य देंगे

विभिन्न प्रकार के ऐप्स से संबंधित इसी प्रकार की रोचक जानकारियों को रोजाना अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को सब्सक्राइब कर सकते हैं जिससे कि हर जानकारी का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाएगा।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button