EducationResults

डेटाबेस क्या है (What Is Database In Hindi) | Database Kya Hai

Database kya hai :- आज दुनिया में डाटा और इंफॉर्मेशन की बहुत ज्यादा मांग है। आज आपको डाटा या इंफॉर्मेशन लेने के लिए अपने मोबाइल के ब्राउज़र या गूगल सर्च में जा करें अपना सवाल लिखना है। जिसमें आपको एक क्लिक में ही बहुत सारा डाटा और इंफॉर्मेशन मिल जाता है। 

आजकल पूरी दुनिया जैसे कि स्कूल, बैंक, रेलवे, स्टेशन, प्लेटफार्म, होटल और अन्य सभी का डाटा इंटरनेट पर होता है। लेकिन यह डाटा इंटरनेट पर तो होता है फिर हमारे मन में सवाल आता है कि यह डाटा इंटरनेट में कहां पर होता है। 

हम कई बार सोचते हैं कि इतना सारा डाटा और इंफॉर्मेशन इंटरनेट में कहां पर स्टोरेज होता है। 

तो आपको जानकारी के लिए बता देगी यह सब डाटा और इंफॉर्मेशन डेटाबेस में होता है। इंटरनेट हमारे लिए डाटा और इंफॉर्मेशन डेटाबेस से लेकर हमारे सामने रखता है। आइए जानते हैं कि डेटाबेस क्या होता है। 

Database Kya Hota Hai

महत्वपूर्ण बिन्दू


डेटाबेस क्या होता है :- डेटाबेस से बहुत से डाटा और इंफॉर्मेशन का एक समय होता है। जैसे कि पुस्तकों के संग्रहालय को पुस्तकालय कहते हैं उसी तरह ही डाटा के संग्रहालय को डाटाबेस कहते हैं। जिस तरीके से पुस्तकालय में सभी पुस्तकों को व्यवस्थित तरीके से रखा जाता है उसी तरह डेटाबेस में डाटा और इंफॉर्मेशन को व्यवस्थित तरीके से स्टोर किया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर इस टाटा को आसानी से access किया जा सके। 

इंफॉर्मेशन को स्टोर करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि MS-Excel । 

इंफॉर्मेशन को डाटाबेस में बहुत अच्छे तरीके से ऑर्गेनाइज किया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर आप इस डाटा को बड़ी आसानी से access कर सके और बदलाव कर सके। 

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम


डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम :- यह एक सॉफ्टवेयर सिस्टम है जोकि डेटाबेस को बनाने उसे डिफाइन करने उसका मेंटेन करने और उस को कंट्रोल करने में मदद करता है। डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम कुछ प्रोग्राम का कलेक्शन होता है जो कि आमतौर पर डेटाबेस को मेंटेन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम की सहायता से आप कोई भी डेटाबेस को बना सकते हैं जैसे कि किसी भी यूनिवर्सिटी को अपने स्टूडेंट्स का रिजल्ट तैयार करना है तो वह इस सॉफ्टवेयर की सहायता से अपने स्टूडेंट का नाम रोल नंबर इत्यादि डिटेल्स को लगाकर और उनका रिजल्ट बता कर एक डेटाबेस बना सकते हैं। 

जब गलती से किसी स्टूडेंट का रिजल्ट गलत बना दिया जाता है तो और आगे चलकर जब उस स्टूडेंट का रिजल्ट में बदलाव करना हो तो आप  उस स्टूडेंट के रोल नंबर से अथवा उसके नाम से उसका एड्रेस सर्च कर सकते हैं और उस स्टूडेंट के रिजल्ट में बदलाव कर सकते हैं इसी तरीके से आप डेटाबेस को access कर सकते हैं। 

कुछ डेटाबेस के उदाहरण


कुछ डेटाबेस के उदाहरण :- 

MySQL :- यह एक ऑब्जेक्ट रिलेशन डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है। Mysql डेटाबेस कंपनी  का गठन 1995 में हुआ था। वर्तमान में इसके मालिक ओरेकल कॉरपोरेशन हैं। 

SQL का मतलब Structured Query Language हैं। 

  • FoxPro
  • IMS
  • Dbase
  • Oracle

यह भी पढ़ें –

रैम क्या है | रैम की फुल फॉर्म | Ram In Hindi

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कसे कमाए

कंप्यूटर क्या है | Computer Kya Hai | What Is Computer In Hindi

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखा गया Database Kya Hai आपको पसंद आयी होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

The post डेटाबेस क्या है (What Is Database In Hindi) | Database Kya Hai appeared first on BRD Study.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button