BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

जानिए गांव में पैसे कमाने के Best 15 तरीके | Ganw Me Paise Kamane Ke Tarike

 गांव में पैसे कमाने के तरीके,गांव में पैसे कैसे कमाए,गांव में पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके है,गांव में रोजगार के साधन,गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन? – Ways to earn money and employment in the village?
यदि हम बिजनेस के नजरिये से देखें तो आज हमारे ग्रामीण इलाकों में या छोटे कस्बों में बिजनेस के कई ऐसे छोटे-छोटे और नए नए अवसर पैदा हो रहे हैं, जिन्हें लोग करके अच्छी आमदनी ले रहे हैं।

इन्हीं बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन लेकर आए हैं। जिन्हें आप अपने गांव में रहकर अपने घर से शुरू कर सकते हैं और इन तरीके या बिजनेस से अच्छी आमदनी ले सकते हैं।
आपको बता दें कि गांव में पैसे कमाने के इन तरीकों में कई काम ऐसे हैं जिन्हें महिलाएं अपने घरेलू काम को करते हुए भी कर सकती हैं, तो आइए आज के हमारे इस आर्टिकल की शुरुआत करते हुए गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन के बारे में जानते हैं।

गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए

महत्वपूर्ण बिन्दू

जैसा कि आप लोग जानते हैं बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि गांव के लोग ज्यादातर रोजगार की तलाश में शहर की ओर जा रहे हैं इसलिए आज हम आपको गांव में रहकर ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके और ऑफलाइन पैसा कमाने के तरीके इन दोनों तरीके के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इन दोनों तरीकों से आप गांव में रहकर रोजगार के अच्छे साधन पा सकते हैं अगर आप जानना चाहते हैं गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधनों को, तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

गांव में रोजगार पाने के लिए यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकता है, तो आइए सबसे पहले गांव में रहकर हम ऑनलाइन जरिए से पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

गाँव में पैसा कमाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए? गांव से पैसा कमाने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना आवश्यक है। हम आपको उन्हीं कुछ चीजों में बारे में बताएंगे। जैसा कि हमने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों के कमाने के बारे में बताया है। तो दोनों ही तरीकों में क्या होना चाहिए वो जानते हैं।

ऑफलाइन तरीका काम शुरू करने के लिए समझ, हिसाब किताब की जानकारी और मेहनती होना।

ऑनलाइन तरीका लैपटॉप/स्मार्टफोन, इंटरनेट, बैंक अकाउंट,बेसिक इंग्लिश

गांव में पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके?

गांव में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? सोच रहे है, तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन आज हम आपको उन तरीकों को बताएंगे जिनमें आपको ज्यादा पढ़ा-लिखा होने की जरूरत नहीं है और यह तरीके जेनुआन भी है जिसे आप गांव में रहकर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाएं

यूट्यूब का इस्तेमाल तो हर कोई करता है। कोई वीडियो देखने के लिए, तो कोई पैसे कमाने के लिए। अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाकर वीडियो के जरिए इंफॉर्मेशन शेयर करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए यूट्यूब पर वीडियो बनाकर शेयर कर देने से आप पैसे नहीं कमा पाएंगे। बल्कि तब कमा पाएंगे जब ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वीडियो को देखेंगे। इसके साथ ही यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके भी कई सारे हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा।

चैनल बनाने के बाद यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर कंप्लीट करना होगा। इसके बाद ऐडसेंस में अप्लाई करके अप्रूवल लेना होगा। तब आप इस तरह अपने वीडियो में ऐड लगा कर advertisement की मदद से पैसे कमा पाएंगे।

2. फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन गांव में रहकर पैसे कमाएं

फ्रीलांसिंग के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके अंदर स्किल और हुनर होना बहुत जरूरी है। स्किल और हुनर के दम पर ही आप यहां टिक पाएंगे, पैसे कमा पाएंगे और कैरियर बना पाएंगे। फ्रीलांसिंग ऐसा जॉब है जिसमें आप जितना काम करेंगे उतना पैसा आपको मिलेगा और इसकी सबसे अच्छी बात है इस जॉब को आप घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी से कोई मीटिंग करने की भी जरूरत नहीं है।

अब आप सोच रहे होंगे इसमें ऐसा क्या काम करना होता है या कौन सा स्किल चाहिए जिससे हम फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं, तो जैसे अगर आपको कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, फोटोशॉप इस तरह की कोई भी स्किल आपके अंदर है, तो आप फ्रीलांस जॉब आसानी से कर पाएंगे।

3. ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाएं

सबसे पहले जान लेते हैं ब्लॉगिंग क्या होता है (what is blogging), ब्लॉगिंग एक वेब पेज होता है जिसमें हम आर्टिकल लिखते हैं यह कांटेक्ट लिखने का काम करते हैं, यही ब्लॉगिंग है।

अगर आपको आर्टिकल लिखना आता है तब आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाएंगे। इसके लिए आपके पास मोबाइल, लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको एक वेबसाइट की जरूरत पड़ती है जिसमें आप आर्टिकल तैयार करके पब्लिश करेंगे और जब आपके वेबसाइट में ट्रैफिक आने लगेगा तब आप इसे मोनेटाइज करा कर पैसे कमा सकते हैं।

वेबसाइट को मोनेटाइज करने के बहुत सारे तरीके है। वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस या एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए मोनेटाइज करा कर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाएंगे। आइए अब गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन के बारे में जानते है इसे आप ऑफलाइन तरीके भी कह सकते हैं।

4. सामान को ऑनलाइन तरीके से बेचे

आज कल ऐसे कई सारे प्लेटफार्म बन चुके है जिसके मदद से आप अपना कोई भी सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं। आपको केवल उन प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है। उसके बाद आप आसानी से सामान को बेच पाएंगे।

सामान में आप कपड़े, खिलोने, घर का सामान, राशन यहां तक कि आप किताबें भी sell कर सकते हैं। बस आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। जिसके द्वारा आप सामान बेचने वाले प्लेटफार्म पर अकाउंट बना सके।

इस काम में आपको कमाने में थोड़ा समय लगेगा, हो सकता है शुरुआत में आपको ज्यादा प्रॉफिट भी न हों। लेकिन धीरे धीरे आपके सामान को लोगों द्वारा ऑर्डर किया जाने लगेगा और आपको इनकम अच्छी होने लगेगी। साथ ही इस काम में आपको ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन / (गांव में पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीके)

गांव में पैसे कमाने के तरीके और बिजनेस आइडिया को जानकर आप महीने के 10 से 15000 आसानी से कमा सकते हैं। यदि आप भी गांव से हैं और गांव से पैसे कमाने के तरीके या बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं, तो आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए।
इसमें आपको किसी भी तरह के स्किल की जरूरत नहीं पड़ेगी तो चलिए गांव में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बारे में जानते है।

5. मछली पालन

मछली पालन आप आसानी से शुरू कर सकते हैं नया काम शुरू करने वाले लोगों को मछली पालन विभाग द्वारा ट्रेनिंग भी दी जाती है। अगर आप नए हैं, तो ट्रेनिंग लेकर इस काम को शुरू किया जा सकता है।

ट्रेनिंग लेने के बाद आपको भी हैचरी से मछली का बीज लेना होगा। इन बीजों को तलाब में डालने के 20 से 25 दिन बाद ही मछलियां तैयार होने लगती है। जिसे आप मार्केट में ₹200 से लेकर ₹400 के बीच में आसानी से भेज सकते हैं।

6. बकरी पालन

बकरी पालन एक खेती बाड़ी से जुड़ा बिजनेस है। देखा जाए तो आज के समय में काफी लोग बकरी पालन की मदद से लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं। अगर आप लोगों को भी बकरी पालन का बिजनेस शुरू करना है। तो आपको बता दे कि आप इसके लिए अपने राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार द्वारा पकड़ी पालन योजना का लाभ उठा सकते हैं।इस योजना के अनुसार सरकार आपको बकरी पालन बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ राशि लोन के तौर पर देती है जिस राशि की मदद से आप बकरियों को खरीद कर उनका पालन पोषण कर सकते हैं।

बकरी पालन से गांव में कितने पैसे कमा सकते हैं?

यदि आप बकरी पालन का बिजनेस कर रहे हैं तो आप रोजाना नहीं कमा सकते हैं। केवल आप रोजाना तभी ही कमा पाएंगे जब आप बकरी का दूध बेच रहे हो। जैसा की बकरी के 1 किलो दूध का रेट ₹70 के आसपास है। तो आप यदि हर दिन 5 से 7 लीटर भी दूध बेचते हैं। तो आपकी कमाई ₹500 प्रतिदिन हो सकती है।

दूध बेचने के अलावा आप त्यौहार आने पर जैसे होली या फिर बकरा ईद के समय में अपनी बकरियों को बेचकर कमा सकते हैं उसे समय आपकी बकरी को लोग 50000 से लेकर लाखों रुपए तक में खरीदते हैं। तो आप त्यौहार के समय एक से डेढ़ लाख रुपए महीना कमा सकते हैं।

7. किराने का दुकान खोलें

एक किराने की दुकान खोलकर गांव में पैसा कमाना एक सबसे अच्छा तरीका है। जैसा कि आप लोगों को पता है कि पहले के समय में गांव में कुछ भी सामान खरीदने के लिए लोगों को काफी दूर जाना पड़ता था। लेकिन अब घर के पास ही लोगों को सभी सामान मिल जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक अच्छे किराने की दुकान खोल ले तो आप महीने में अच्छा खासा कमा सकते हैं। साथ ही इस काम में आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है। आप कम पूंजी में भी यह काम शुरू कर सकते हैं।

8. ठेकेदारी का बिजनेस करें

देखा जाए तो गांव में सबसे ज्यादा लोग ठेकेदार बनकर ही पैसा कमाते हैं। गांव में ज्यादातर लोग अपने घर को बनाने का ठेका एक ठेकेदार को देते हैं। ठेकेदार के पास हमेशा मिस्त्री मौजूद होने चाहिए ताकि आपको जब भी कोई घर बनाने का काम मिले। तो आप उसे सही समय में शुरू कर पाए और जल्दी काम खत्म करके समय पर घर बना कर दे सके।

इस काम के लिए आपको यह ध्यान देना है कि आप अपने गांव के लोगों से बातचीत बनाकर रखें। क्योंकि ऐसा देखा गया है कि ठेकेदारी का काम गांव के ज्यादा जान पहचान वाले लोग ही करते हैं। ताकि जब भी उन्हें कुछ घर बनाने का जरूरी काम हो तो वह आपको ही कॉन्ट्रैक्ट दे। इस काम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

9. कॉस्मेटिक की दुकान

आप लोगों ने देखा होगा कि गांव में कॉस्मेटिक की दुकानों की काफी कमी है लोगों को अब भी काफी दूर जाकर कॉस्मेटिक के आइटम खरीदने पढ़ते हैं ऐसे में आप अगर एक अच्छी सी कॉस्मेटिक की दुकान अपने गांव में खोलना तो आपको इसमें काफी अच्छा खासा मुनाफा होगा ऐसा इसलिए क्योंकि गांव में आए हर दिन कोई ना कोई तो हर मनाया जाता है चाहे वह शादी हो या फिर कोई और फंक्शन। और इन्हीं सब चीजों में सबसे ज्यादा demand कॉस्मेटिक आइटम की होती है।

साल भर चलने के कारण आप कॉस्मेटिक की दुकान खोलकर महीने में कम से कम 20 से ₹25000 तक कमा सकते हैं। साथ ही इस काम में 25000 से 50000 रुपया तक ही निवेश करना होता है जो की एक ऐसी रकम है जिसे कोई भी अफोर्ड कर सकता है।

10. गांव में मोबाइल रिपेयरिंग का दुकान खोलें

जैसा कि आप लोगों को दिख ही रहा होगा कि आज के समय में हर किसी के हाथ में एक मोबाइल होता ही है। साथ ही जब से इंटरनेट की सुविधा मिलने लगी है तब से और भी तेजी आ गई है मोबाइल के इस्तेमाल में। और ऐसे में अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं। तो इसमें आपको काफी अच्छा पैसा इनकम मिल सकता है। क्योंकि मोबाइल एक ऐसी चीज है जिसमें कुछ ना कुछ समस्या तो आती रहती है।

ऐसे में गांव में एक अच्छे मोबाइल रिपेयर की दुकान खुल जाए तो वह इंसान अच्छा कमा सकता है। क्योंकि गांव वालों को फिर अपने मोबाइल को ठीक करने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कोशिश करें कि आप शुरुआत में गांव वालों से कम पैसे ले। ऐसा करने से आपके ज्यादा से ज्यादा कस्टमर पढ़ेंगे। जैसे ही आपके काम को समय हो जाए और लोगों को आपका काम पसंद आने लगे तो आप अपने मोबाइल रिपेयरिंग के दाम को बढ़ा दे। एक इंसान प्रतिदिन 500 से लेकर 1500 रुपए तक कमा सकता है मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप खोलकर।

11. कंप्यूटर सेंटर

गांव में खुद का कंप्यूटर सेंटर खोल कर गांव के ही बच्चों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दे सकते हैं। इससे आपके गांव के बच्चों को काफी फायदा होगा और आपकी कमाई भी अच्छी होगी।

12. खाद एवं बीज की दुकान

हम सभी जानते हैं अनाज गांव से ही शहर में आते हैं, गांव में ही खेती होती है और गांव में ही अधिकतर किसान होते हैं। किसानों को खेती करने के लिए खाद एवं बीज की जरूरत तो होती ही है ऐसे में वह इन जरूरी सामानों को खरीदने के लिए शहर की ओर जाते हैं।
अगर आप गांव में खाद बीज की दुकान खोलते हैं, तो किसानों को शहर नहीं जाना पड़ेगा। गांव में मौजूद दुकानों से वो सामान खरीदना शुरू कर देंगे। इससे आप समझ ही गए होंगे गांव में खाद एवं बीज की दुकान का होना कितना जरूरी है और कितना फायदा आपको हो सकता है।

13. आटा चक्की बिज़नेस

आटा चक्की का बिजनेस कम लागत में शुरू कर के अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं और गांव में आटा चक्की का बिजनेस अच्छा चलता भी है क्योंकि हर घर में अनाज को पीसने का साधन नहीं होता है।
इस वजह से वह आटा चक्की पर निर्भर होते हैं बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की भी जरूरत नहीं है। कम लागत में इसे किया जा सकता है और अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

आटा चक्की बिज़नेस कैसे शुरू करें जानिए सम्पूर्ण जानकारी –

14. चाय दुकान

जैसा कि आप लोग जानते हैं पूरे विश्व में चाय उत्पादन में हमारा भारत दूसरे स्थान पर है और लगभग 70% चाय का उपभोग भी देश में ही कर लिया जाता है। भारत में कई प्रकार की चाय जैसे: ग्रीन टी, मेंथॉल टी, कार्डमम टी, लेमन टी आदि का सेवन किया जाता है।

देखा जाए तो चाय हमारे यहां बगान की चाय काफी प्रचलित भी है चाय की दुकान का बिजनेस कहीं भी आसानी से किया जा सकता है और इसे बहुत कम खर्च में आसानी से शुरू किया जा सकता है। सही लोकेशन को चुनकर आप चाय का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

15. मोटर गैरेज बिज़नेस

गांव हो या शहर हर घर में मोटरसाइकिल, स्कूटी मौजूद ही होते हैं। जैसा की आप लोग जानते ही है मशीन आए दिन तो बिगड़ती ही रहती है। ऐसे में गाड़ी रिपेयरिंग, गैरेज की दुकान खोलना काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप गांव से है और आप गांव में रहकर रोजगार पाने का सोच रहे हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।

16. कोचिंग सेंटर

अगर आपने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है, तो आप खुद का कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं। शहर के मुकाबले गांव में कोचिंग सेंटर की सुविधा बहुत कम होती है।
ऐसे में आप खुद का कोचिंग सेंटर खोल कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अच्छी नॉलेज होने चाहिए, तब जाकर आप बच्चों को पढ़ा पाएंगे। अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं और ग्रेजुएशन कर चुके हैं, तो खुद का कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं जो बिजनेस के नजरिए से बहुत ही अच्छा है।

17. कपड़े सिलाई का बिजनेस

महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है। अगर आपने सिलाई का काम सीखा हुआ है या सिलाई का कोर्स अभी अभी पूरा किया है और आप पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप खुद का कपड़े सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
यदि आपके एरिया में यह काम सही से नहीं चल रहा है, तो आपको इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जो वर्क फ्रॉम होम सिलाई का काम कराती है। इसमें अप्लाई करके आपको प्राइवेट कंपनी से भी सिलाई का काम मिल सकता है।
इस तरह आप इन बिजनेस आईडियाज की मदद लेकर गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन अपने लिए बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

FAQs. अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. गांव देहात में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

कंप्यूटर सेंटर, कोचिंग सेंटर, गाड़ी रिपेयरिंग की दुकान, फोटोकॉपी की दुकान, मिनी बैंक यह सभी बिजनेस गांव देहात में फायदेमंद हो सकता है।

गांव में पैसे कैसे कमाए?

गांव में पैसे कमाने के लिए हमारे इस आर्टिकल कि आप मदद ले सकते हैं। जिसमें हमने आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन की जानकारी दी है।

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

दूध डेयरी, खाद और बीज का बिजनेस, मुर्गी पालन, ठेकेदारी, फल सब्जियों का बिजनेस, खेती, आटा चक्की, मछली पालन आदि।

महिलाओं के लिए कौन सा व्यवसाय सबसे अच्छा है?


निष्कर्ष (conclusion)

हमने आज गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही गांव में पैसे कैसे कमाए, गांव में पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके और बिजनेस आइडियाज इसके बारे में जाना।
हमें उम्मीद है गांव में पैसे कमाने के तरीके और रोजगार के साधन के बारे में सभी जानकारी आपको समझ आ गई होगी। अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है, तो हम कमेंट में पूंछ सकते है।
अगर आपको हमारा यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और कुछ नया जानने को मिला है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमली के साथ शेयर करना ना भूलें।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button