BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

खर्चा कम करके पैसे कैसे बचाये पैसे बचाने के बेस्ट तरीके

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं पैसे बचाने के तरीके, खर्च कम करके पैसे कैसे बचाये?, घर जकी आर्थिक तंगी को दूर कैसे करें।

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि आज कल पैसे बचाने कितना जरूरी है और यह भी हम जानते हैं कि पैसे कमाने से ज्यादा बचाना मुश्किल है लेकिन दोस्तों अगर आप कुछ बातो को फॉलो करोगे तो आप काफी हद तक अपने खर्चे कम कर सकते हो। तो चलिए जानते हैं वो कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप पैसे बचा सकते हो, खर्चा कम करके पैसे की बचत भी कर सकते हो ।

1. लक्ष्य निर्धारित करें –

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों मेरा मानना है कि जब हमारे पास कोई लक्ष्य होता है तो ही हम उस काम को कर पाते हैं हमारे पास भी पैसे बचाने का एक लक्ष्य होना चाहिए मेरा मतलब है पैसे बचाने का हमारे पास कोई वजह होनी चाहिए यानी कि मैं कह रहा हूं कि अगर हमारे पास कोई लक्ष्य है मान लीजिए आपको कोई कार खरीदनी है तो आप उसको अपना लक्ष्य बनाइए और उसके लिए सेविंग कीजिए इसी तरह आप अपने सपने को लक्ष्य बनाकर सेविंग कर सकती है तब भी आप ज्यादा खर्च करेंगे तो आपके मन में अपने लक्ष्य आ जाएगा जिससे आप अपने हाथों को ज्यादा खर्च करने से रोक पाएंगे, दोस्त आपका लक्ष्य कुछ भी हो सकता है आपको अपने ध्यान में रखना होगा कि भविष्य की तैयारी भी जरूरी होती है क्योंकि दोस्तों वक्त का कुछ पता नहीं होता है आपको अपने आने वाले कल के लिए सोचना होगा इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने पैसे को बचा पाएंगे और कम खर्च कर पाएंगे!

2. फिज़ूल खर्च से बचें –

अगर आप पैसा बचाना चाहता है कम खर्च करें और इसके लिए आपको कंजूस बनना होगा जी हां दोस्तों आपको पैसे खर्च करने में कंजूसी करनी होगी, आप सिर्फ अपनी जरूरतों को ही पूरा करें, दिखावे और फालतू की चीजों में अपना पैसा बिल्कुल खर्च ना करें, पैसे बचाने के लिए आप अपने खर्चों को नियंत्रण रखें, पैसों का हिसाब रखें साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि हमारा पैसा कहां ज्यादा खर्च हो रहा है और हम इसको कैसे कम कर सकते हैं आप इसके लिए अपना महीने का बजट बना सकते हैं पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि हम इस बात को समझे कि फिजूल खर्च क्या हो सकता है जो हमारे लिए फिजूल खर्च हो वह खर्च आपके लिए जरूरी हो तो हमें इस बात को समझना चाहिए कि आखिर फिजूल खर्च है क्या और हम इसे कैसे कम कर सकते हैं असल में दोस्तों हमें इस बात को समझना चाहिए कि जिसको हम अपनी संपत्ति समझते हैं आखिरकार वह हमारा दायित्व है।

3. शॉपिंग है खास वजह –

दोस्तों शॉपिंग जरूरी होता है तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या हम यह जानते है कि हम शॉपिंग के साथ कितनी चीजें बिना जरूरत की साथ ले आते हैं दोस्तों मेरा मानना है कि शॉपिंग एक ऐसी वजह होती है जिसमें हमारे सबसे ज्यादा पैसे खर्च होते हैं मान लीजिए अगर हम किसी दोस्त या किसी पड़ोसी के साथ शॉपिंग पर जाते हैं तो हम कभी-कभी ऐसी चीजें भी ले आते हैं जो हमारे दोस्त या पड़ोसी लेकर आते हैं और वह हमारे किसी काम की भी नहीं होती है हो सकता है ऐसा आपके साथ ना हुआ हो पर मेरे साथ हुआ है इसलिए मैं आपको बता रहा हूं, दोस्तों शॉपिंग में बिना वजह की चीज लाने का सबसे अच्छा रास्ता यह है कि शॉपिंग पर जाने से पहले अपनी जरूरतों की एक लिस्ट बना लेनी चाहिए और उस लिस्ट के अकॉर्डिंग ही सामान खरीदें ऐसा करने पर आप सिर्फ जरूरत की चीजें घर लेकर आयेंगे।

शॉपिंग पर जाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें की लग्जरी वस्तुएं खरीदने से ज्यादा से ज्यादा बचे कभी कभी हम ऐसी चीजें ले आते हैं जो बहुत ज्यादा लग्जरी होती है और साथ ही बहुत ज्यादा महंगी होती है और यह सिर्फ हम दिखावे के लिए करते हैं तो हमें इन चीजों से बचना चाहिए तब ही हम पैसे बचा पाएंगे!

4. Investment है सबसे ज़रूरी –

दोस्तों आप अपने छोटे छोटे खर्चे को रोककर पैसे बचा सकते है लेकिन इन खर्चों को कम करने के लिए भी आपके पास एक वजह होनी चाहिए जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया कि आपको पैसे बचाने के लिए भी एक लक्ष्य चाहिए होता है और इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भी आपके पास एक वजह होनी चाहिए यहां मैं कहना चाह रहा हूं कि आपको कुछ ऐसे इन्वेस्टमेंट प्लान को देखना होगा जहां पर आप महीने के पैसे इन्वेस्टमेंट कर सकें यानी कि अगर आप चाहे तो आप मैचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं जहां आप महीने की SIP भी चुन सकते हैं जिसमें आप हर महीने तय की गई एक निश्चित राशि जमा करेंगे जिससे आपको कम खर्च करने के एक वजह मिल जाएगी और आप अगर चाहे तो फिक्स्ड डिपॉजिट भी करा सकते हैं।

दोस्तों ऐसे बहुत से इन्वेस्टमेंट प्लान मौजूद है जिनमें आप महीने का इन्वेस्ट करके अच्छा खासा ब्याज ले सकते हैं इन्वेस्टमेंट करने से आप के 2 फायदे होते हैं एक तो आपको पैसा कम खर्च करने की वजह मिल जाती है और साथी ही आपका invest किया गया पैसा आपको और ज्यादा पैसे कमा कर देता है यानी कि आपको ब्याज मिलता है आपके द्वारा किए गए इन्वेस्टमेंट पर।

5. उधार लेकर न करें ज्यादा खर्च

काफी लोगों की आदत होती है कि वह दूसरों से उधार लेकर खुद के मजे करने के लिए पैसे उड़ाते हैं। इस बात पर एक कहावत भी कही गई है आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया। जिसका अर्थ यह है कि पैसे कम होने पर भी ज्यादा खर्च करना। इसलिए अगर आपके पास आर्थिक तंगी है तो हमेशा सोच समझ कर ही पैसे खर्च करें। क्योंकि अगर आप अपनी ऐशो आराम के लिए केवल पैसे उड़ाएंगे। तो आपके आगे आने वाले खर्च को आप पूरा नहीं कर पाएंगे और आपके जीवन में काफी दिक्कतें आएंगी।

वैसे तो आप कोशिश करें कि किसी और से कर्ज लेने की नौबत ना पड़े। लेकिन फिर भी अगर आप किसी से कर्ज लेते हैं तो उसे सही समय पर ही चुकाए। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उसे व्यक्ति के साथ आपके रिश्ते काफी बिगड़ सकते हैं। साथ ही आपकी छवि भी खराब हो सकती है। इसलिए हमेशा फिजूल के खर्चों से बचे और सोच समझकर ही खर्च करें। ऐसा करने से आप अपनी जिंदगी आराम से बिता सकते हैं।

6. सेल / ऑफर पर ज्यादा ध्यान ना दें 

जब से लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा हुई है साथ ही बहुत से ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म मिले हैं। लोग सबसे ज्यादा खर्च अपने कपड़ों पर करने लगे हैं। लोग कहीं भी ऑफर देखते हैं चाहे वह ऑनलाइन हो या फिर कोई शॉपिंग मॉल में वहां खरीदारी करना शुरू कर देते हैं। उस समय वह यह नहीं सोचती कि जो वह खरीद रहे हैं उसकी जरूरत है भी या नहीं। उन्हें यह लगता है कि अभी हम यह खरीद रहे हैं जो की सस्ती चीज़ हैं तो इससे हमें हमारी बचत हो रही है। लेकिन देखा जाए तो यह पैसों की केवल बर्बादी है।

लोग केवल लालच में आकर अपने खर्चे बढ़ाते हैं और अगले महीने का बजट बिगाड़ देते हैं। कई बार तो इस चक्कर में लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसलिए हमेशा सही चीजों पर ही खर्च करें और सेल देखकर सिर्फ शॉपिंग ना करें।

7. जरूरत के हिसाब से करें खरीदारी

मान लीजिए आज आपके पास पैसे है और आप उससे बेफिजूल की खरीदारी कर रहे हैं। लेकिन कल अगर आपके पास पैसे ना हुए और उस समय आपकी है आदत हुई कि आप अभी भी जरूरत के हिसाब से खरीदारी नहीं करते है। तो आपकी आर्थिक स्थिति पर कितना प्रभाव पड़ेगा यह आप सोच ही सकते हैं। तो हमेशा से अपनी यह आदत बनाएं कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही खरीदारी करें। और अपने मन पर काबू रखे। आज के समय में लोगों में शॉपिंग करने का एक एडिक्शन हो चुका है जिससे लोगों को बचना चाहिए। क्योंकि अगर वह इससे बचेंगे तो वह काफी बचत कर सकते हैं। और कुछ डिस्काउंट या फिर कैशबैक देखकर की शॉपिंग ना करें।

8. क्रेडिट कार्ड को ज्यादा स्वाइप न करें 

आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास एक क्रेडिट कार्ड जरूर होता है। जैसे पहले लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते थे। उसी रूप से आजकल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने लगे हैं जिसकी कोई खास जरूरत नहीं है। वैसे तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना कोई गलत नहीं है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करना गलत है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड कभी-कभी बुरे समय में भी काफी काम आ जाता है। इसलिए उसे रख जरूर लेकिन उसका इस्तेमाल ज्यादा ना करें। काफी लोग इसका इस्तेमाल शॉपिंग करने में करते हैं। क्योंकि इसका बिल अगले महीने भरना होता है। तो वह इस महीने ही इतना खर्च कर लेते हैं कि आगे आने वाले महीने का बजट काफी बिगड़ जाता है। साथ ही ज्यादा खर्च के कारण कर्ज भी हो जाता है। इसलिए हमेशा क्रेडिट कार्ड को स्वीप करने से पहले जरूर सोचें कि उस खर्च की जरूरत है या नहीं।

9. हर महीने सैलरी से करें बचत

सेविंग करना एक सबसे अच्छी आदत हो सकती है। सबके बस की बात नहीं होती है कि वह हर महीने कुछ ना कुछ पैसे की बचत करें। उसके लिए इंसान को खुद पर कंट्रोल करना पड़ेगा ताकि वह फिजूल खर्च न करें और पैसे बचा पाए। आपकी हर महीने की जो भी सैलरी है आप कोशिश करें कि उसमें से थोड़ा सा पैसा जरूर बचाए। ताकि यह बचे हुए पैसे आपको जरूरत पर काम आ सके। नीचे कुछ तरीका हमने बताए हैं जिससे आप अपने पैसे की बचत कर सकते हैं।

● मंथली सेविंग्स प्लान

● डेली सेविंग्स प्लान

● म्युचल फंड में इनवेस्ट

● पीपीएफ में निवेश

आर्थिक तंगी से पड़ने वाले असर

सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब घर में आर्थिक तंगी होने लगती है। वैसे तो पैसे सब कुछ नहीं खरीद सकते हैं। लेकिन आज के समय में बिना पैसे के जीवन सही से जीना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए काफी बार देखा गया है कि आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण लोग आत्महत्या कर लेते हैं। साथ ही उनका रिश्ता टूटने लगता है या फिर वह डिप्रेशन में जाने लगते हैं।

आपको बता दें कि आर्थिक स्थिति खराब होना और उसके इंपैक्ट के ऊपर काफी सारी रिसर्च भी की गई है। जिसमें बताया गया है कि इंसान को हमेशा इस हिसाब से अपने मन और शरीर को मजबूत बनाना चाहिए। ताकि वह आर्थिक तंगी से होने वाले प्रभाव को आराम से झेल पाए। जैसा कि आप लोगों को पता है कि घर की ज्यादातर जिम्मेदारियां घर के मर्द या लड़कों पर ही होती है। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वह हमेशा आर्थिक रूप से तैयार रहे। क्योंकि अगर वह खुद को मजबूत नहीं रखेंगे। तो आगे आने वाले समय के खर्चों से उन्हें काफी दिक्कत हो सकती है।

दोस्तों investment के लिए पोस्ट ऑफिस में बहुत सी बचत योजनाएं चल रही है जिनसे जुड़कर आप अपने पैसों को सेव कर सकते हैं और साथ ही अपने पैसों से और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं इन योजनाओं में से एक है RD अकाउंट, इस अकाउंट की अवधि 5 वर्ष की होती है आप इसमें महीने के 100 से लेकर कितने भी महीने के जमा कर सकते हैं इसमें दोस्तों आपको हर महीने जितनी राशि आपने निर्धारित की होती है उतनी ही राशि आपको हर महीने जमा करनी होती है RD अकाउंट में आपके द्वारा जमा की गई राशि को 1 साल पूरा होने पर आप इस पर लोन भी ले सकते हैं।

पूरा आर्टिकल पढ़े –पैसे बचाने के बेस्ट 15 तरीके जानिए डिटेल्स में –

निष्कर्ष-

दोस्तों उम्मीद करता हूं आज की इस पोस्ट में आपको पैसे बचाने के तरीके, और कम खर्च करके पैसे कैसे बचाए के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा, अगर फिर भी आप इससे रिलेटेड कोई क्वेश्चन पूछना चाहते हैं तो कमेंट में पूछ सकते है।

यह भी पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button