BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका 11 + बेस्ट आईडिया

जीवन में सफल होने के लिए और आगे बढ़ने के लिए पैसा होना बहुत जरूरी है। इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो ये कहेगा के उसको पैसा नहीं चाहिए छोटे बच्चे या बड़े सभी चाहते हैं कि वो पैसे कमाए सही रास्ते से और अपना खर्च खुद पूरे करे एक सुखी ज़िंदगी जियें। आज कल की तेजी से बदलती हुए लाइफ में हर कोई कम समय में सफल होना चाहता है क्योंकि आज के समय में ज़िंदगी का कोई भरोसा नहीं है लोगो को ये भी भरोसा नहीं है की वह 50 – 60 की उम्र तक जी पयिंगे या नहीं ।

दोस्तो पैसा ही वो चीज है जिससे हम अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और परफेक्ट लाइफ जी सकते हैं हालांकि पैसों से खरीदी गई चीज आपको लाइफ time के लिए खुशी तो नहीं दे सकती है लेकिन हाँ एक बात तो सही है अगर आपके पास प्रयाप्त पैसा है तो आपकी मुश्किलों को कम जरुर किया जा सकता है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका बताने वाले हैं और साथ में कम समय में कामयाब कैसे हो कैसे एक आमिर इंसान आप बन सकते हो कुछ मनी के रूल्स आपके साथ शेयर करने वाले हैं तो जानने के लिए आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े –

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका (short time money making ideas)

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों ये जो तरीके हम आपको बताने वाले हैं इन तरीको से आप काफी कम समय में एक आमिर इंसान बन सकते हो ,आप अपनी 30 से 40 की उम्र में ही financially फ्री हो जाओगे और बाकि की लाइफ मौज में गुजारोगे तो चलिए जानते है कौन कौन से ये तरीके हैं जो आपको जल्दी आमिर बना सकते हैं –

  1. Stock Market Trading और investment
  2. Real Estate Broker
  3. Wholesaler का कार्य
  4. Harbal Farming बिज़नेस
  5. Youtuber बनकर
  6. Blogging करके
  7. Affiliated marketing
  8. Freelancer work
  9. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर
  10. मोबाइल app बनाकर
  11. अपना बिज़नेस करके
  12. लॉटरी टिकट जीतकर
  13. फैंटसी cricket app से (ड्रीम 11 , my circle app )
  14. क्रिप्टो में पैसे लगाकर
  15. web series और मूवी बनाकर
  16. राजनीती में जाकर (MLA या नेता बनकर)

1. Stock Market Trading और investment

दोस्तों जब भी कम समय में ज़्यदा पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले हर किसी से माइंड में स्टॉक मार्किट का ख्याल जरूर आता है। स्टॉक मार्किट एक बेस्ट तरीके है कम समय में ज़्यदा पैसे कमाने का , इसमें आप अधिक पैसा कमा सकते हैं यदि आपको इन्वेस्टमेंट करने का तरीका अच्छे से पता है। स्टॉक मार्किट से आप कंपनियों के शेयर खरीद कर उनसे पैसे कमा सकते हो अगर आपको शेयर मार्किट की अच्छी नॉलेज है तो आप एक साल में ही करोडो रूपए बना सकते हो वो भी काफी कम इन्वेस्टमेंट में

स्टॉक मार्केट में स्टॉक की कीमत घटती बढ़ती रहती है। यदि आप stock market में निवेश करना चाहते है तो UPSTOX, जिरोधा अदि मोबाइल apps है जिनकी मदद से आप अपने घर बैठे शेयर मार्किट में पैसे लगाकर पैसे कमा सकते हो यहां आप investment कर सकते है।

स्टॉक मार्किट से पैसे कमाने के कई तरीके है जिनमे आप किसी कंपनी के शेयर को कम प्राइज में खरीद कर उसे हाई प्राइज में बेच सकते हो ,दूसरा आप शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कर सकते हो, इसमें आप हर दिन शेयर को खरीद और बेच सकते हो ट्रेडिंग आप कुछ समय और कुछ घण्टो के लिए शेयर को खरीद कर प्रॉफिट बनाकर उसे बेच सकते हो ,इसमें भी अलग अलग तरीके है। इसके बारे में आप यूट्यूब से डिटेल्स में जानकारी ले सकते हो।

2. Real Estate Broker

रियल स्टेट ब्रोकर उसे कहते है जो प्रॉपर्टी मतलब जमीन ,मकान या किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी का लेन देन करवाता है। Real Estate Broker भी एक बहुत अच्छा काम है। इसके द्वारा आप ज्यादा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको properties की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और convince का तरीका भी आना चाहिए। अगर आप यह 2 skills बहुत अच्छे से जानते है तो आप कम समय में अच्छा पैसा काम सकते है। वर्तमान समय में real estate broker को प्रॉपर्टी sell पर 3% से 5% कमीशन मिलता है मतलब अगर आप एक करोड़ रूपए की प्रॉपर्टी किसी को बेचते हो तो आपको उसका 2 से 3 लाख रूपए कमीशन मिल जायेगा। Real estate के लिए आपको इंग्लिश अच्छी जानना चाहिए ताकि आप अच्छे से काम कर सके। रियल स्टेट में आप इन्वेस्ट करके भी कम समय में काफी अच्छा पैसा बना सकते हो आज कल प्रॉपर्टी के रेट काफी तेजी से बढ़ते हैं अगर आप अभी 10 लाख रूपए की कोई प्रॉपर्टी खरीदते हो तो उसकी एक साल बाद कीमत 15 से 20 लाख रूपए तक हो जाएगी।

रियल स्टेट एक ऐसा फील्ड है जहाँ आपको हमेसा ही फायदा होता है। क्यूंकि इंडिया में जनसँख्या काफी तेजी से बढ़ रही ऐसी के कारण रहने के लिए लोगो को घर माकन की जरुरत भी पड़ रही ऐसी कारण प्रॉपर्टी की कीमत और मांग भी दिनप्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है।

3. Wholesaler का कार्य

Wholesaler बनकर भी आप बहुत पैसा कमा सकते है। दोस्तों व्होलसेल का मतलब होता है एक साथ ज़्यदा मात्रा में किसी प्रोडक्ट को बेचना। कोई भी दुकानदार अपनी दुकान के लिए सामान व्होलसेलर से ही खरीदते है क्योंकि उनको एक साथ ज़्यदा मात्रा में सामान खरीदना होता है। इस काम में बहुत सी चीजें clothes, cosmetic items, dairy product, खाने के सामान लेकर sell कर सकते है इन बस्तुओ की जरूरत कभी कम नहीं होती है। यह basic need की वस्तुएं है इनसे अपको हमेशा प्रॉफिट होगा।

4. Harbal Farming बिज़नेस

Harbal Farming भी आज के टाइम में बहुत पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। इससे आपको कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है। आज के समय में चीजों में केमिकल बहुत अधिक होने के कारण शरीर को नुकसान पहुंच रहा है। इस कारण आज के समय में लोग harbal चीजों को खरीदना पसंद करता है। यह products ज्यादा सुरक्षित होते हैं इसलिए इन प्रोडक्ट को लोग पसंद करते हैं और ज्यादा मात्रा में खरीदते है। पतंजलि जैसी कंपनियों ने काफी कम समय में ज़्यदा ग्रोथ इस फील्ड में हासिल की ,क्योंकि आज कल आर्टिफीसियल चीजे ज़्यदा मार्किट में है जिनसे लोगो को कई नुकसान होते हैं इसलिए लोग हर्बल और आयुर्वेदिक चीजों का उपयोग करना पसन्द करते हैं।

दोस्तों आज कल ऑनलाइन कई तरीके हैं जिनसे आप काफी कम समय में आमिर मतलब ज़्यदा पैसे कमा सकते हो तो चलिए कुछ ऑनलाइन तरीके जिनसे आप आप कम समय में ज़्यदा पैसे कमा सकते हो जानते हैं –

5. Youtuber बनकर कम समय में ज़्यदा पैसे कमा सकते हो

आज के समय में कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिए ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन तरीके में भी काम करना पड़ेगा। ऑनलाइन पैसे कमाने में सबसे बेस्ट आज के समय में यूट्यूब है। यूट्यूब से आज के समय में लोग 4 -5 सालो में ही अपना करोडो का बिज़नेस बना रहे है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब सीखना पड़ेगा और इस पर काम करना पड़ेगा।

इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना वीडियो बनाना पड़ेगा अगर लोगो को आपका वीडियो पसन्द आता है तो आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो। आज के समय में यूट्यूब पर वीडियो 3 तरीके से बनाए जाते हैं एक लॉन्ग वीडियो होता है तो दूसरा शॉट वीडियो होता है और तीसरी लाइव स्ट्रीम होती है इन तीनों के द्वारा आप अच्छा कैसे पैसा कमा सकते हैं आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं जैसे कि एकेडमी, स्टॉक मार्केट, मोटिवेशनल अदि। यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है अगर एक बार आपका चैनल अच्छे चल जाता है आपके सब्सक्राइबर हो जाते हैं आपकी वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज आ जाते हैं तो आप इतना पैसा यूट्यूब से कमा सकते हो जितना की आप सोच भी नहीं सकते हो।

यूट्यूब से आप इतना पैसा छाप सकते हो की आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हो , आपके सभी सपने पुरे हो सकते हैं। आप किसी भी यूटूबर को देख लीजिये कुछ ही 4 से 5 सालो में उन्होंने काफी अच्छा पैसा कमा लिया है साथ में वे प्रॉपुलर भी हो जाते हैं जिससे उनके लिए पैसे कमाने के और भी कई रास्ते खुल जाते हैं।

6. Blogging से भी कम समय में ज़्यदा पैसे कमा सकते हो

यूट्यूब के बाद दूसरा तरीका ब्लॉग्गिंग है। Blogging एक बेस्ट तरीका है कम समय में ज़्यदा पैसा कमाने का । ब्लॉगिंग में आप किसी भी विषय पर लिख सकते हैं जिसमे आपको नॉलेज हो ,ब्लॉग्गिंग में आपको आर्टिकल लिखना होता है लोगो को जानकारी देनी होती है। जो भी नॉलेज आपको आता है उसको आप ब्लॉग्गिंग के माद्यम से लोगो के साथ शेयर कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो। जब आप ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट लिखते हो और उसको ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ते हैं तो आपके पास एक ऑडियंस जनरेट हो जाती है इसके बाद आप मोनेटाइज कर सकते हैं और ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में कई सरे ब्लॉगर घर बैठकर लाखो करोडो रूपए कमा रहे हैं। तो आप क्यों नहीं कमा सकते हो।

7. Affiliated marketing

आज के समय में एफिलिएटिंग मार्केटिंग के द्वारा भी आप एक अच्छा खासा अमाउंट पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में कंपनी आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल्ल करवाना होता है इसके बदले आपको कुछ परसेंटेज कमीशन मिलता है। यदि आप बहुत अच्छे से सेल करना जानते हो तो आप इसके द्वारा बहुत कम समय में बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास लोग मतलब ऑडियंस होनी जरुरी है अगर आपके पास ऑडियंस है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

8. Freelancer work

फ्रीलांसर बनकर बहुत पैसा कमा सकते हैं वह भी कम समय में। फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आपको कोई एक skills सीखनी पड़ेगी उसके बाद आप बहुत कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं| skills है जो freelencer बनने के काम आती है वो है कंटेंट राइटिंग, designing, वीडियो एडिटिंग , copyrighting अदि इसके द्वारा आप कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते है।आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर sell भी कर सकतेहै।आप कोर्स बनाकर seekho, Udemy में सेल कर सकते है।

9. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर

आप सोशल मीडिया influencer बनकर काफी कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हो। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर वह होता है जो कि सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाता है। जिसके पास सोशल मीडिया पर लोग होते हैं ऑडियंस होती है उसके सोशल मीडिया पर काफी सारे फॉलोअर होते हैं। उसे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कहते हैं। आज के टाइम में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर काफी अच्छा पैसा कमाते हैं। एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर मुख्यतः ब्रांड डील, ब्रांड प्रमोशन और कंटेंट मोनेटाइजेशन से पैसे कमाते हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जैसे – यूटूबर , इंस्टाग्राम पर जो फेमस है , फेसबुक पर जो फेमस हैं।

10. मोबाइल app बनाकर

अगर अगर आपके माइंड में कोई क्रिएटिव विचार है या कोई क्रिएटिव बिजनेस आइडिया है जो लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकता है तो आप उससे रिलेटेड अपना एक मोबाइल एप्स बना सकते हो। इससे आप काफी कम समय में अमीर बन सकते हो अगर आपका आईडिया वर्क करेगा तो आप काफी कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हो एग्जांपल के लिए आप जोमैटो, फ्लिपकार्ट, oyo जैसी वेबसाइट और मोबाइल एप्स का ले सकते हैं जिन्होंने एक आइडिया का बल पर आज करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी है।

11. अपना बिज़नेस करके कम समय में ज्यादा पैसा कमाए

दोस्तों अगर आपको कम समय में अमीर बनना , कम समय में ज्यादा पैसा कमाना है तो आपको इसके लिए बिजनेस कर सकते हो। अगर आपको कम समय में ज्यादा पैसा कमाना है तो आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया सोचना पड़ेगा जो कि कम ही लोग कर रहे हो जहां कंपटीशन कम हो। एग्जांपल के लिए आप देख सकते हो एमबीए चाई वाला जिसने चाय की बिजनेस से करोड़ों रुपए कमाए है। एमबीए चाय वाला के अलावा और भी बहुत सारे बिजनेस आज के टाइम में चल रहे हैं जिन्होंने अपने क्रिएटिव बिजनेस आइडिया से करोड़ों रुपए कमाए हैं वह भी काफी कम समय में इसी प्रकार आपको भी अपना mind लगाकर एक नया बिजनेस आइडिया सोचना होगा और उसे पर कार्य करना होगा तभी आप कम समय में काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

12. लॉटरी टिकट जीतकर

आज के समय में कई सारे लॉटरी टिकट स्कीम चलती है जहां पर आप कुछ पैसा में टिकट खरीदकर काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो यह आपकी किस्मत पर होता है कि आप जीतोगे या नहीं क्योंकि लाखों लोग टिकट खरीदते हैं उनमें से कुछ ही लोग इस लॉटरी को जीत पाते हैं जो जीत पाते हैं उनको काफी अच्छा मोटा पैसा मिलता है।

13. फैंटसी cricket app से (ड्रीम 11 , my circle app )

आजकल फेंटेसी क्रिकेट मोबाइल ऐप का काफी ज्यादा चलन है जहां पर आप अपनी टीम बनाकर कुछ पैसे इन्वेस्ट करके करोड़ों रुपए कमा सकते हो और काफी सारे लोग इन app से काफी अच्छा पैसा कमाते भी है। यहाँ पर आपको पैसे जीतने के लिए क्रिकेट की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए अगर आपको क्रिकेट की अच्छी नॉलेज है तभी आप एक अच्छी टीम बना सकते हो जो की आपको अच्छी रैंक दिलाएगा जिससे कि आप करोड़ों रुपए एक ही दिन में कमा सकते हो।

14. क्रिप्टो में पैसे लगाकर

क्रिप्टोकरंसी में पैसे लगाकर भी आप काफी कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हो क्योंकि क्रिप्टोकरंसी टाइम के साथ-साथ काफी अच्छा रिटर्न देती है। सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन जिसका रेट आज के टाइम में लाखों में है। कुछ ही सालो पहले एक क्रिप्टो की कीमत एक रुपए से भी काम था लेकिन वही आज के टाइम में एक बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपए में है।

15. राजनीती में जाकर (MLA या नेता बनकर)

इंडिया में माना जाता है कि पॉलिटिक्स एक ऐसा फील्ड है जहां काफी अच्छा पैसा, रुतबा और पावर मिलती है। इसके अपने कई एग्जांपल देखे होंगे कुछ लोग पॉलिटिक्स में चुनाव जीत कर नेता बन जाते हैं कुछ ही सालों में वह अपना बिजनेस और करोड़ों की संपत्ति बना लेते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी कम समय में अमीर बनना चाहते हो ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो तो आप भी पॉलिटिक्स में जा सकते हो। चुनाव जीत कर काफी अच्छा पैसा आप कमा सकते हो।

दोस्तों अभी तक हमने जाना शार्ट टाइम में ज़्यदा पैसे कमाने के कुछ तरीके अब जानते है पैसे कमाने का कुछ बेस्ट rules –

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की strategy और role

Rule No.1- पैसे सेविंग करने से ज़्यदा पैसे कमाने में फोकस करे

सबसे पहला और सबसे अहम तरीका यही है कि आपको पैसा बचाने की बजाय अपना ध्यान पैसा कमाने में लगाना है क्योंकि एक ऐसी बात है जिसे जानते तो हम सभी है पर अपनी जिंदगी में आजमाते नहीं है इसी वजह से ज़्यदातर लोग पैसा जुटाना शुरू कर देते हैं और कभी भी अपने काम को बढ़ाने की कोशिश नहीं करते हैं जबकि आपको इसका उल्टा करना चाहिए पैसे को बचाने की बजाए उसको ज्यादा से ज्यादा कमाने की कोशिश करनी चाहिए इसीलिए Mutual fund ओर बाकी जगह पर इनवेस्ट करना अच्छी बात है लेकिन अमीर बनने के लिए सिर्फ उस पर depend होना सही नहीं है इसीलिए अपने पैसे को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने पर फोकस रखिए क्योंकि अगर आपको अपनी मन पसंद कार 60 age में नहीं 26 age में चलानी है तो उसके लिए दोस्तो मेहनत तो करनी पड़ेगी।

Rule No. 2- Don’t change money attract money…

आप सभी ने एक बात तो जरूर सुनी होगी के सक्सेस के पीछे नहीं excellence के पीछे भागो जिससे success तो खुद आपके पीछे आएगी। इसका मतलब ये है कि खुद को इतना काबिल बना लो कि आपको पैसे के पीछे नहीं ब्लकि पैसे को आपके पीछे भागना पड़े। क्योंकि वो कोई चीज जब ही पूरी हो सकती है जब आप पूरी कड़ी मेहनत से उसके पीछे लगे रहे चाहे आप जो भी work करे उसे पूरी मेहनत और शिद्दत के साथ करे। success होने के बाद आपको वो नहीं मिलता जो आप चाहते हो ब्लकि वो मिलता है जिसको आप deserve करते हों और वहीं चीज आपको मिलती है. जिसके पीछे आप मेहनत करते हों पूरी शिद्दत से..

Rule No. 3- first learn Then “Earn”…(पहले सीखे फिर कमाए)

दोस्तो आज का ज़माना काफी एडवांस्ड हो गया है जिस वजह से लोगों को कम समय में ज्यादा Expensive चीज आसानी से मिल जाती है सबसे जरूरी बात हमेशा याद रखना पैसे कमाने के लिए सबसे पहले बहुत कुछ सीखना पड़ता है जैसे कि जो भी आपको work दिया जाता है उसे अच्छे से समझना और उस पर अच्छे से work करना क्योंकि जब तक आपकी कुछ समझ नहीं आएगा आप कुछ नहीं कर पाओगे इसीलिए कुछ भी काम करने से पहले इसको अच्छे से सीखना जरूरी है क्योंकि जिंदगी में सब कुछ थम सकता है लेकिन अगर इंसान ने सीखना छोड़ दिया तो वह कभी भी ग्रो नहीं कर सकता है।

Rule No. 4- Start as soon as you can..

अपनी जिंदगी में सफल तो हर इंसान होना चाहता है लेकिन उसकी सबसे बड़ी गलती ये होती है के वो सोचता है के वो सफलता के लिए कल से मेहनत करेगा और दोस्तों ना कल कभी किसी का आया है ना आता है और ना ही आएगा… दोस्तो ये बात हम सभी जानते हैं.. दोस्तो अगर आपको financially stable बनना है तो अभी से मेहनत करनी होगी फिर चाहे वो चीज कोई भी क्यों ना हो.. आप अगर अपने आईडिया पर वर्क करना चाहते हो तो किसी भी बात को या काम को पेंडिंग में मत छोड़ो अपने आईडिया पर अभी से काम करना शुरू करो… हो सकता है आप एक बार में फेल हो हो सकता है हों सकता है आप दूसरी बार भी फेल हो ….लेकिन फेल होकर भी आपको ये चीज सीखने को मिलेगी के आपको क्या नहीं करना चाहिए ऐसे में कुछ ना सीखने से तो कुछ सीखना अच्छा होता है इसीलिए जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आप अपने idea पर काम करना शुरू करे और ज्यादा से ज्यादा समय सिर्फ अपने करिअर पर लगाओ ताकि आप एक अच्छे सक्सेस पा सको और कामयाब हो…

Rule No. 5- Track your money…

दोस्तो, इस बात से कोई फर्क़ नहीं पड़ता के आप एक student हो या जॉब कर रहे हों या फिर कोई बिजनस मेन हो एक Rule को हमेशा follow करना चाहिए Money track का… बजट का हिसाब रखना आप हर जगह पर कितना पैसा खर्च करते हों कितना बचाते हो सब का हिसाब रखना चाहिए क्योंकि जब आप Life में Grow करने की सोच रहे हो तो बेशक आपको एक अच्छी life जिनी चाहिए…. लेकिन ये याद रखना चाहिए कि फिजूल की चीज में आपको पैसे नहीं खर्च करने चाइये… क्योंकि बड़े बड़े बिजनेस मेन यही करते हैं अपना पैसा लैपटॉप पर खर्च कर देते हैं बजाय किसी coffee shop पर waste करने के… क्योंकि जो चीज आपको कामयाब करेगे उस चीज पर बेझिझक पैसे करने में कोई दिक्कत या नुकसान नहीं… जो चीज मात्र दाम के लिए है उस पर पैसे खर्च करना बेवकूफ़ी है….

निष्कर्ष (final words)

दोस्तो यहीं था हमारा आज का आर्टिकल आपको सही way में कैसे पैसे कमा सकते हैं और बिना ज्यादा Time waste किए दोस्तो पैसे तो सभी कमा लेते हैं. लकिन पैसा कभी गलत काम से कमा कर हम कभी success नहीं हो सकते हैं सही tareeke से पैसे कमाने के बाद जो success मिलती है उसकी खुशी अलग ही होती है….. दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छे से समझ आया होगा आज का आर्टिकल…. 😊😊

अगर आपके कोई सवाल है जो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें हम आपके सवालो के जबाब देने की पूरी कोशिस करिंगे।

रिलेटेड आर्टिकल यह भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button