BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? 5 स्टेप में जानिए

एफिलिएट मार्केटिंग से आप लाखों रुपया महीना घर बैठे कमा सकते हैं. स्टेटिस्टीक्स के अनुसार, 2022 में अमेरिका में एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस पर 8.2 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है.

भारत में भी अमेजॉन जैसे ब्रांड भी कई बिलियन डॉलर इंडियन ब्लॉगर को एफिलिएट प्रोग्राम के तहत दे रहा है. क्या आप भी इसका हिस्सा बनना चाहते हैं? तो आगे पढ़िए.

एफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए सबसे बड़ा प्रश्न है कि, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? इसी प्रश्न का आपको सबसे सटीक उत्तर इस आर्टिकल में मिलने वाला है.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति है जो बिजनेस को अपनी वेबसाइट पर उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देकर राजस्व अर्जित करने में सक्षम बनाती है.

अपनी वेबसाइट पर आए संभावित ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए विशेष लिंक या कोड दिए जाते हैं, जो उन्हें रेफ़रल के माध्यम से की गई बिक्री को ट्रैक करने की अनुमति देता है.

जब कोई एफिलिएट लिंक का उपयोग करके कोई उत्पाद या सेवा खरीदता है, तो व्यवसाय एफिलिएट को एक पूर्व निर्धारित कमीशन का भुगतान करता है।

एफिलिएट मार्केटिंग तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह छोटे व्यवसाय के मालिकों को पूरी तरह से गूगल खोज इंजन ट्रैफ़िक पर निर्भर किए बिना बड़े दर्शकों तक पहुंचने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करता है.

यह कंपनी को विशिष्ट ग्राहक खंडों को पहले से कहीं अधिक सटीक रूप से लक्षित करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि वे अपने निवेश पर लाभ (आरओआई) को अधिकतम कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त, सहयोगी कंपनियों को ब्रांड एंबेसडर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और वफादारी और बार-बार खरीदारी करने के लिए ग्राहकों के साथ संबंध बना सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

एफिलिएट मार्केटिंग एक लाभदायक ऑनलाइन व्यापार मॉडल है जो डिजिटल उद्यमियों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया है.

इसमें एक सहयोगी, या प्रकाशक शामिल होता है, जो ग्राहकों द्वारा उनकी वेबसाइट या अन्य मीडिया के माध्यम से खरीदारी करने पर कमीशन के बदले में किसी अन्य कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देता है. 

इस तरह, सहयोगी अपने स्वयं के उत्पादों या सेवाओं को बनाए बिना पैसा कमा सकते हैं. सहयोगी आमतौर पर Amazon Associates, eBay Partner Network या ShareASale जैसे संबद्ध प्रोग्राम के साथ साइन अप करके शुरू करते हैं.

साइन अप करने के बाद, वे उन उत्पादों और/या सेवाओं का चयन करते हैं, जिनका वे अपनी वेबसाइट या अन्य प्लेटफॉर्म पर प्रचार करना चाहते हैं.

फिर वे कस्टम लिंक और बैनर उत्पन्न करते हैं जो व्यापारी की वेबसाइट पर वापस लिंक करते हैं ताकि ग्राहकों को ट्रैक किया जा सके जब वे उन लिंक्स के माध्यम से आइटम खरीदते हैं. बिक्री पूरी होने के बाद संबद्ध को एक कमीशन प्राप्त होता है.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

बहुत सारे लोग हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं लेकिन उसे पता नहीं होता है कि शुरू कहां से किया जाए. आइए आज आपके पास मौका है कि एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कैसे और कहां से करें?

1) सबसे पहले Niche का चुनाव करें

क्या आप एफिलिएट मार्केटिंग की दुनिया में आने की सोच रहे हैं? एक सफल एफिलिएट मार्केटर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है अपना niche चुनना है.

यह पहली बार में चुनौतीपूर्ण लग सकता है – चुनने के लिए बहुत सारे संभावित निचे हैं, और यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि आपके लिए कौन सा सही है.

लेकिन सही रणनीतियों के साथ, आप आसानी से एक आला पा सकते हैं जो आपको एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय बनाने में मदद करेगा.

पहले, इस बात पर विचार करें कि आप संबद्ध बाज़ारिया के रूप में किस प्रकार के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करना चाहते हैं. 

क्या आप कपड़ों या इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे भौतिक उत्पादों का प्रचार करने में रुचि रखते हैं? या आप सॉफ्टवेयर या ईबुक जैसे डिजिटल उत्पादों को बढ़ावा देना पसंद करेंगे? 

एक बार जब आप अपने विकल्पों को कम कर लेते हैं, तो प्रत्येक संभावित आला पर अच्छी तरह से शोध करें ताकि आपको इस बात की बेहतर समझ हो कि किस प्रकार की सामग्री और प्रचार रणनीतियाँ उस विशेष आला के लिए सबसे अच्छा काम करेंगी.

2) एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सही कंटेंट प्लेटफार्म चुनें 

जब एफिलिएट मार्केटिंग की बात आती है, तो सफलता के लिए सही कंटेंट प्लेटफॉर्म का चयन करना आवश्यक है.

अपनी खुद की वेबसाइट बनाने से लेकर मीडियम और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसी थर्ड-पार्टी साइट्स का लाभ उठाने तक, आपके उत्पाद या सेवा की मार्केटिंग के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं.

सही प्लेटफॉर्म चुनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने से पहले यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप एफिलिएट लिंक देने वाला क्या चाहते हैं?

अपनी खुद की वेबसाइट का मालिक होने से आपको इस पर पूरा नियंत्रण मिलता है कि आप अपना संदेश कैसे प्रस्तुत करते हैं और इसे कौन देखेगा, जबकि तीसरे पक्ष की वेबसाइटों का लाभ उठाने से आपको बड़े दर्शकों तक पहुंच मिलती है और ब्रांड की दृश्यता बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म संभावित ग्राहकों से सीधे जुड़ने के बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं, लेकिन सफल बने रहने के लिए लगातार जुड़ाव की आवश्यकता होती है.

3) एफिलिएट प्रोग्राम का पता करना और ज्वाइन करना सबसे महत्वपूर्ण है

एक व्यवसाय के स्वामी या इच्छुक उद्यमी के रूप में, संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होने पर विचार करना महत्वपूर्ण है.

चाहे आप व्यवसाय की दुनिया में शुरुआत कर रहे हों या वर्षों से इसमें हैं, संबद्ध कार्यक्रम का हिस्सा बनने के कई फायदे हैं. 

सबसे विशेष रूप से, एक सफल सहबद्ध कार्यक्रम से जुड़े लोग अपने लाभ और ग्राहक आधार में तेजी से वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं. 

यह विचार करते समय कि कौन सा कार्यक्रम आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा, दो लोकप्रिय विकल्प अमेज़ॅन क्लिकबैंक और अन्य संबंधित कार्यक्रम हैं. अमेज़ॅन और क्लिकबैंक सबसे व्यापक और सुरक्षित सहबद्ध कार्यक्रमों में से एक प्रदान करता है. 

वे अपने पूरे प्लेटफॉर्म पर 5 मिलियन से अधिक उत्पादों तक पहुंच प्रदान करते हैं और सदस्यों को मार्केटिंग निर्णयों और रणनीतियों पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करते हैं.

वे सदस्यों को वेबिनार, ट्यूटोरियल और अधिक जैसे अनुरूप समर्थन प्रदान करते हैं – सभी को प्लेटफॉर्म के भीतर सफलता सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

4) एफिलिएट मार्केटिंग के लिए हाई क्वालिटी कंटेंट तैयार करना होगा 

एफिलिएट मार्केटिंग व्यवसायों के लिए उनकी दृश्यता, राजस्व और पहुंच बढ़ाने का एक लोकप्रिय और सफल तरीका है.

हालाँकि, इस क्षेत्र में सफल होने के लिए, व्यवसायों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना आवश्यक है जो न केवल उनके लक्षित बाजार को जोड़ेगी बल्कि उन्हें बहुमूल्य जानकारी भी प्रदान करेगी.

उच्च गुणवत्ता वाली कंटेंट जानकारीपूर्ण, मनोरंजक और प्रेरक होनी चाहिए ताकि पाठकों की रुचि बनी रहे और साथ ही व्यवसाय और उनके उपभोक्ताओं के बीच विश्वास पैदा हो.

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए समय, ऊर्जा और संसाधनों के निवेश की आवश्यकता होती है क्योंकि इसे अनुभवी लेखकों द्वारा लिखे जाने की आवश्यकता होती है, जिनके पास उस विषय वस्तु का विस्तृत ज्ञान होता है जिसके बारे में वे लिख रहे हैं.

यह विषय में गहन शोध या विषय पर विशेषज्ञों को काम पर रखने के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है जो अच्छी तरह से लिखे गए टुकड़ों का उत्पादन कर सकते हैं जो भावनात्मक स्तर पर पाठकों के साथ प्रतिध्वनित होते हैं.

एसईओ तकनीकों को भी इन टुकड़ों में शामिल किया जाना चाहिए ताकि वे खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर अधिक दिखाई दें.

5) ऐसा कंटेंट हो कि एफिलिएट लिंक पर क्लिक करें और सामान खरीदें

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। इसमें ऐसी सामग्री बनाना शामिल है जो लोगों को सहबद्ध लिंक पर क्लिक करने और उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए प्रेरित करती हो.

कंटेंट के सफल होने के लिए, यह अच्छी तरह से तैयार और आकर्षक होना चाहिए. सामग्री को संबद्ध लिंक पर क्लिक करने और उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए पाठकों को प्राप्त करने के इरादे से तैयार किया जाना चाहिए.

इसका अर्थ है सम्मोहक शीर्षक, मनोरम प्रति, सूचनात्मक दृश्य और उपयोगी संसाधन बनाना जो पाठकों को संबद्ध लिंक के लैंडिंग पृष्ठ पर पहुंचने के बाद कार्रवाई करने और अपनी खरीदारी पूरी करने के लिए निर्देशित करते हैं.

जब ऐसी सामग्री लिखने की बात आती है जो सहबद्ध लिंक पर क्लिक करती है और खरीदती है, तो इन तीन प्रमुख घटकों को याद रखें: प्रासंगिकता, विश्वसनीयता और प्रेरक भाषा!

प्रासंगिकता यह दर्शाती है कि विषय आप जो बेच रहे हैं, उससे कितना निकट से संबंधित है; विश्वसनीयता आपकी विश्वसनीयता बनाने में मदद करेगी; प्रेरक भाषा पाठकों को आसानी से समझने में सक्षम बनाती है कि उन्हें आपके लिंक से क्यों खरीदना चाहिए.

सही तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें? 

एफिलिएट मार्केटिंग आज उपलब्ध सबसे लोकप्रिय और आकर्षक डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है. 

यह व्यवसायों के लिए उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया या वेबसाइटों जैसे मौजूदा प्लेटफार्मों का उपयोग करके अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने का एक प्रभावी तरीका है.

 Affiliate Marketing एक कमीशन-आधारित मॉडल का उपयोग करता है जहां संबद्धों को उन ग्राहकों या संभावित ग्राहकों को संदर्भित करने के लिए पुरस्कृत किया जाता है जो खरीदारी करने के लिए आगे बढ़ते हैं.

एक सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में, आपको यह समझना चाहिए कि सफल होने के लिए प्रक्रिया कैसे काम करती है।

एफिलिएट मार्केटर बनने के लिए पहला कदम एफिलिएट नेटवर्क से जुड़ना है। अधिकांश नेटवर्क अपने नेटवर्क के व्यापारियों की सूची से उत्पादों को बढ़ावा देने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के आवेदन स्वीकार करते हैं.

एक बार नेटवर्क में स्वीकार किए जाने के बाद, सहयोगी यह चुनना शुरू कर सकते हैं कि वे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट पर किन उत्पादों का प्रचार करना चाहते हैं.

Conclusion Points 

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन इसके लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है.

एक एफिलिएट प्रोग्राम चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को बढ़ावा दें.

आपको अपने एफिलिएट मार्केटिंग प्रयासों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करने के लिए भी समय निकालना चाहिए.

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस व्यवसाय में सफलता की कुंजी एक ऑडियंस स्थापित करना, प्रासंगिक उत्पादों और सेवाओं को खोजना और लगातार ट्रैफ़िक को अपने सहयोगी वेबसाइटों पर वापस लाना है। 

थोड़े से प्रयास और समर्पण के साथ, कोई भी एफिलिएट मार्केटिंग की कला में महारत हासिल कर सकता है और परिणाम देखना शुरू कर सकते हैं. तो कोशिश कर के देखें.

FAQs

1. Affiliate Marketing क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग (सहबद्ध विपणन) एक प्रदर्शन-आधारित विपणन रणनीति है जहां व्यक्ति या व्यवसाय किसी अन्य कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देकर कमीशन कमाते हैं।

2. Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

सहबद्ध विपणन में, आप अद्वितीय सहबद्ध लिंक के माध्यम से किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार करते हैं, और जब कोई आपके लिंक का उपयोग करके खरीदारी करता है, तो आप कमीशन कमाते हैं।

3. क्या Affiliate Marketing कानूनी है?

हां, सहबद्ध विपणन तब तक पूरी तरह से कानूनी है जब तक आप सहबद्ध कार्यक्रम के नियमों और शर्तों का अनुपालन करते हैं और अपने दर्शकों के सामने पारदर्शी रूप से अपनी संबद्धता का खुलासा करते हैं।

4. मैं Affiliate Marketing के माध्यम से कितना पैसा कमा सकता हूँ?

सहबद्ध विपणन के माध्यम से आप जो पैसा कमा सकते हैं वह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि आपके द्वारा चुनी गई जगह, आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद और आपकी प्रचार रणनीतियाँ।

5. क्या मुझे Affiliate Marketing करने के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता है?

हालाँकि संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट का होना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। आप अपने सहबद्ध लिंक को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ईमेल सूची या अन्य ऑनलाइन चैनलों का भी उपयोग कर सकते हैं।

6. मैं उपयुक्त एफिलिएट मार्केटिंग कार्यक्रम कैसे ढूँढूँ?

उपयुक्त सहबद्ध कार्यक्रम खोजने के लिए, आप लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों की खोज कर सकते हैं जो सहबद्ध कार्यक्रम पेश करते हैं, अमेज़ॅन एसोसिएट्स या क्लिकबैंक जैसे प्रतिष्ठित सहबद्ध नेटवर्क से जुड़ सकते हैं, या सीधे अपने क्षेत्र में उन कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं जो इन-हाउस कार्यक्रम पेश करते हैं।

7. क्या एफिलिएट मार्केटिंग बनने में कोई लागत शामिल है?

सहबद्ध विपणक बनने के लिए आम तौर पर किसी एडवांस लागत की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, कुछ उन्नत प्रचार रणनीतियों में भुगतान किए गए विज्ञापन या बेहतर ट्रैकिंग और विश्लेषण के लिए प्रीमियम टूल खरीदने जैसे खर्च शामिल हो सकते हैं।

8. क्या मैं अपनी नियमित नौकरी के साथ-साथ अंशकालिक एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकता हूँ?

बिल्कुल! सहबद्ध विपणन लचीलापन प्रदान करता है और इसे आपकी नियमित नौकरी के साथ-साथ अंशकालिक रूप से भी किया जा सकता है। कई सफल सहयोगियों ने अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए अपना खाली समय समर्पित करके शुरुआत की और धीरे-धीरे पूर्णकालिक विपणक में परिवर्तित हो गए।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button